English മലയാളം

Blog

Screenshot 2022-03-09 131348

DECC में कल से शुरू होने वाली नौवीं कतर अंतर्राष्ट्रीय कृषि और पर्यावरण प्रदर्शनी 2022 में स्थानीय कृषि उत्पादों – शहद, खजूर और सब्जियों को प्रदर्शित करने के लिए तीन समर्पित बाजार भी होंगे।

पांच दिवसीय कार्यक्रम – 9वां एग्रीटेक्यू और तीसरा एनवीरोटेक – दोहा प्रदर्शनी और कन्वेंशन सेंटर (डीईसीसी) में खुलेगा और शुक्रवार को दोपहर 2 बजे खुलने को छोड़कर सुबह 9 से रात 10 बजे तक चलेगा। लगभग 50 देशों से कृषि, पर्यावरण, खाद्य और पशु उत्पादन के क्षेत्र में 650 से अधिक स्थानीय और अंतर्राष्ट्रीय कंपनियां दोहा में अपने दूतावासों और वाणिज्यिक कार्यालयों के माध्यम से प्रदर्शनी में भाग लेंगी।

प्रदर्शनी आयोजन समिति के उप प्रमुख यूसुफ खालिद अल खुलैफी ने कहा, “प्रदर्शनी में स्थानीय खेतों से बड़ी संख्या में भागीदारी होगी।” अल रेयान टीवी से बात करते हुए, अल खुलैफी  ने कहा कि प्रदर्शनी के तहत स्थापित एक समर्पित बाजार में 80 से अधिक स्थानीय फार्म अपनी कृषि उपज का प्रदर्शन करेंगे।

Also read:  शेख मोहम्मद ने दुबई वर्ल्ड के वित्तीय विवादों से संबंधित ट्रिब्यूनल को भंग किया

उन्होंने कहा कि स्थानीय शहद के लिए एक और अलग बाजार 25 मधुशालाओं की भागीदारी के साथ होगा। “तीसरा बाजार स्थानीय तिथियों के लिए समर्पित होगा जहां 25 फार्म विभिन्न प्रकार की तिथियों का प्रदर्शन करेंगे।”  उन्होंने आगे कहा, संबंधित सम्मेलन की गतिविधियाँ पिछले वर्ष के विपरीत शारीरिक रूप से आयोजित की जाएंगी जब वे COVID-19 के कारण वर्चुअल मोड तक सीमित थीं।

Also read:  महिलाओं के लिए कुवैती सैन्य सेवा आवेदन अगले सप्ताह खुलेंगे

सम्मेलन की गतिविधियों में 50 से अधिक वक्ता भाग लेंगे। अल खुलैफी ने कहा कि सार्वजनिक और निजी क्षेत्र प्रदर्शनी में भाग लेंगे। अल खुलैफी ने कहा, “सार्वजनिक क्षेत्र से कतर जनरल इलेक्ट्रिसिटी एंड वाटर कॉरपोरेशन (कहरामा), लोक निर्माण प्राधिकरण (अशगल), कतर विश्वविद्यालय, और कृषि और पर्यावरण के मुद्दों से संबंधित अन्य विश्वविद्यालय जैसे संस्थान भाग लेंगे।”

उन्होंने कहा कि कृषि क्षेत्र में बड़ी संख्या में स्थानीय निजी कंपनियां अपनी उपज और उत्पादन बढ़ाने के लिए अपनाई गई नवीनतम तकनीकों का प्रदर्शन करेंगी। “कृषि और पर्यावरण क्षेत्रों में नवीनतम तकनीकों का प्रदर्शन करने वाले देशों और अंतर्राष्ट्रीय कंपनियों के समर्पित मंडपों के साथ अंतर्राष्ट्रीय भागीदारी भी होगी।”

Also read:  सऊदी अरब हज 2022 में दस लाख तीर्थयात्रियों का स्वागत करेगा

उन्होंने कहा कि प्रदर्शनी में कृषि और पर्यावरण क्षेत्रों का समर्थन करने के लिए सार्वजनिक और निजी क्षेत्र की संस्थाओं के बीच सहयोग के कई समझौते और समझौता ज्ञापन भी देखे जाएंगे। अल खुलैफी ने कहा कि प्रदर्शनी स्थानीय और अंतरराष्ट्रीय संस्थानों और कंपनियों के बीच सहयोग और अनुभवों के आदान-प्रदान की संभावनाओं को बढ़ाने कृषि परियोजनाओं में निवेश को बढ़ावा देने और कृषि को बढ़ावा देकर खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए आधुनिक तकनीकों और नवाचारों तक पहुंच प्रदान करने के लिए एक मंच के रूप में काम करेगी।