English മലയാളം

Blog

नई दिल्ली: 

हलचल भरे बाज़ारों से लेकर मनोरम भोजन तक, अमृतसर में सब कुछ अनुभव करने योग्य है. अमृतसर एक ऐसी जगह है जो आपको बार-बार वापस आने पर मजबूर कर देगी. अगर आप कभी भी अमृतसर जाने की योजना बना रहे हैं तो यहां कुछ चीजें हैं जो आपको निश्चित रूप से करनी चाहिए

फुलकारी दुपट्टे

फुलकारी जिसका अर्थ है कि फूलों का काम वास्तव में पंजाब क्षेत्र में लोकप्रिय है. पंजाब का दिल होने के कारण अमृतसर आपके लिए एक शानदार जगह है. आप फुलकारी की खरीदारी किए बिना अमृतसर से नहीं जा सकते. अमृतसर के बाजारों में प्रवेश करते ही आपको हर नुक्कड़ पर फुलकारी दुपट्टे मिल जाएंगे. इनमें हजारों रंग और पैटर्न उपलब्ध हैं. गोल्डन टेम्पल प्लाजा, गोल्डन टेम्पल के पास ही शहर का सबसे बड़ा बाज़ार है और वहाँ फुलकारी के लिए खरीदारी करना सबसे अच्छा है. इसलिए यहां आकर शॉपिंग करना न भूलें. फुलकारी दुपट्टों की कीमत 300 से 10,000 के बीच होती है.

Also read:  Navratri 2020: नवरात्रि के तीसरे दिन ऐसे करें मां चंद्रघंटा की पूजा, जानें, मंत्र, स्तोत्र पाठ और आरती

पंजाबी जूतियां

पंजाबियों का कोई भी लुक हो जबतक जूतियां न हों उनका लुक पूरा नहीं होता. जूतियां आपको पंजाबी लुक देती हैं. ये भी यहां हर डिजाइन और पैटर्न के में उपलब्ध हैं. यहां कई ऐसी दुकानें हैं, जो जूतियों के लिए मशहूर हैं. उनके पास कैजुअल से लेकर ब्राइडल तक के जूतियों का शानदार कलेक्शन है. उन्हें घुंघरू और फुलकारी जूतियां भी हैं.

Also read:  Unheard Destinations in India: भारत के वो डेस्टिनेशंस, जिनके बारे में आपने कभी नहीं सुना होगा

स्वर्ण मंदिर के दर्शन

स्वर्ण मंदिर में वास्तव में कुछ असामान्य और अद्भुत है. यहां आकर सरोवर के पास बैठें और एक असाधारण अनुभव के साथ पाठ सुनें. मंदिर से बाहर निकलते ही आपको स्वादिष्ट कड़ा प्रसाद मिलेगा. इसके अलावा, हजारों स्वयंसेवकों द्वारा सभी के लिए तैयार किए गए गुरुद्वारे में लंगर के आनंद का भी अनुभव लें.

Also read:  पंजाब-हरियाणा में सीबीआई की बड़ी कार्रवाई, एक साथ 50 गोदामों पर छापे मारे

अमृतसरी थाली का स्वाद लें

यहां का भोजन भी एक कारण है जो आपको बार-बार अमृतसर आने के लिए मजबूर करेगा. अमृतसरी भोजन एक ऐसी चीज़ है जो शायद आपको कहीं और न मिले. अमृतसरी छोले, दाल मखनी, अमृतसरी कुल्चे, मीठी लस्सी और फ़िरनी, सब कुछ सुपर स्वादिष्ट है.