English മലയാളം

Blog

संसद के बजट सत्र का दूसरा चरण आज से शुरू हो गया. इस सत्र का समापन आठ अप्रैल को होना है. बजट सत्र का दूसरा चरण ऐसे समय हो रहा है, जब सभी सियासी दलों का ध्यान पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, असम, केरल और पुडुचेरी में विधानसभा चुनावों पर है. इन राज्यों में मार्च-अप्रैल में चुनाव होने हैं. बजट सत्र का पहला चरण 29 जनवरी को शुरू हुआ था. राज्यसभा में कांग्रेस की अगुवाई में विपक्षी सदस्यों ने विभिन्न पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों में वृद्धि को लेकर हंगामा किया जिसके कारण उच्च सदन की बैठक करीब एक घंटे के लिए स्थगित कर दी गयी. सभापति एम वेंकैया नायडू ने शून्यकाल में कहा कि उन्हें नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खडगे की ओर नियम 267 के तहत कार्यस्थगन नोटिस मिला है जिसमें उन्होंने पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों में वृद्धि के मुद्दे पर चर्चा का अनुरोध किया है.

पेट्रोल डीजल कीमतों में बढ़ोतरी पर विपक्ष का हंगामा, राज्यसभा पूरे दिन के लिए स्थगित
राज्यसभा में सोमवार को कांग्रेस के नेतृत्व में विपक्षी सदस्यों ने विभिन्न पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों में वृद्धि को लेकर हंगामा किया जिसके कारण उच्च सदन की बैठक करीब एक घंटे के लिए स्थगित कर दी गयी. सभापति एम वेंकैया नायडू ने शून्यकाल में कहा कि उन्हें नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खडगे की ओर नियम 267 के तहत कार्यस्थगन नोटिस मिला है जिसमें उन्होंने पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों में वृद्धि के मुद्दे पर चर्चा का अनुरोध किया है.
राज्यसभा में विपक्ष के नेता मलिकार्जुन खड़गे ने देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में तेजी से हो रही बढ़ोतरी का सवाल उठाते हुए सदन की कार्यवाही को स्थगित करके इस मसले पर चर्चा की मांग की.
मलिकार्जुन खड़गे ने कहा कि आज पूरे देश में लोग तनाव में है, हम सभापति से मांग करते हैं कि सदन की कार्यवाही को स्थगित करके पेट्रोल डीजल की बढ़ती कीमतों पर चर्चा कराई जाए. आज देश में पेट्रोल करीब ₹100 और डीजल करीब ₹80 लीटर के आस पास पहुंच चुका है.
शिवसेना सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने राज्यसभा में कहा
हमने 24 साल पहले संसद में यह शुरुआत की थी कि हम 33 फ़ीसदी आरक्षण देंगे महिलाओं को, मैं मानती हूं कि अब 24 साल बाद हमें इस आंकड़ा को 50 फ़ीसदी कर देना चाहिए. हम आबादी के 50 फीसदी हैं तो हमारा आरक्षण पार्लिमेंट और विधानसभाओं में 50 फ़ीसदी क्यों ना हो?

तृणमूल कांग्रेस ने विभिन्न राज्यों में हो रहे विधानसभा चुनावों के मद्देनजर संसद का सत्र स्थगित किए जाने का अनुरोध करते हुए राज्यसभा के सभापति को पत्र लिखा.

गुजरात से ही भाजपा के टिकट पर निर्वाचित हुए रामभाई हरजीभाई मोकारिया ने भी उच्च सदन की सदस्यता की शपथ ली. उन्होंने हिन्दी में शपथ ली.
BJP के तीन नए सदस्यों ने शपथ ली
राज्यसभा में सोमवार को भाजपा के तीन नये सदस्यों ने उच्च सदन की सदस्यता की शपथ ली जिनमें दो गुजरात और एक असम से हैं.
Also read:  कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई खत्म नहीं हुई है, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ने किया आगाह