English മലയാളം

Blog

नई दिल्ली: 

भांंरत में कोरोना वायरस वैक्सीनेशन (Coronavirus Vaccination) को लेकर तैयारियां चरम पर हैं. COVID टीकाकरण से जुड़ी तैयारियों को परखने के लिए आज पूरे देश में ड्राई रन (Dry Run) किया जा रहा है. इस बीच, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन (Harsh Vardhan) ने शनिवार को कहा कि टीकाकरण के पहले चरण में उन 3 करोड़ लोगों को मुफ्त वैक्सीन लगाई जाएगी, जो कोरोना संक्रमण के खिलाफ अग्रिम मोर्चे (Frontline) पर लड़ाई लड़ रहे हैं.

स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने ट्वीट किया, “कोविड वैक्सीनेशन के पहले चरण में देशभर में तीन करोड़ लोगों को मुफ्त वैक्सीन दी जाएगी. इसमें एक करोड़ स्वास्थ्यकर्मी और दो करोड़ फ्रंटलाइन वर्कर्स शामिल हैं. प्राथमिकता सूची में बाकी बचे 27 करोड़ लाभार्थियों को जुलाई तक कैसे वैक्सीन लगाई जाएगी, इसे अंतिम रूप दिया जा रहा है.”

बता दें कि दो जनवरी यानी आज सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों द्वारा कोविड-19 टीकाकरण का पूर्वाभ्यास (ड्राई रन) शुरू किया गया. इसका उद्देश्य अभियान में आने वाली चुनौतियों की पहचान करना और योजना तथा क्रियान्यवन के बीच की कड़ियों को परखना है. राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 116 जिलों की 259 साइट पर वैक्सीन का ड्राई रन किया जा रहा है.

Also read:  गृह मंत्री अमित शाह करेंगे 'हर घर तिरंगा' अभियान का वीडियो सॉन्ग लॉन्च

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने शनिवार को कहा कि दिल्ली के लोगों को कोविड-19 का टीका नि:शुल्क लगाया जाएगा. कोविड टीकाकरण केंद्रों को अस्पतालों से जोड़ा जाएगा. टीका लगाने के बाद लोगों को आधे घंटे तक निगरानी में रखा जाएगा. जैन ने कहा कि दिल्ली सरकार ने अब तक एक दिन में एक लाख लोगों के टीकाकरण की तैयारियां कर ली हैं.

Also read:  यूएई में कोविड: मामलों में उछाल के बीच घर में पीसीआर परीक्षण सेवाओं की मांग बढ़ जाती है

 

 

Also read:  Covid vaccination:पहले दिन 29 लाख लोगों ने कराया रजिस्ट्रेशन: डॉ. हर्षवर्धन