English മലയാളം

Blog

Screenshot 2022-07-26 131835

क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने घोषणा की है कि सऊदी अरब का लक्ष्य 2024 में NEOM को स्थानीय शेयर बाजार में सार्वजनिक रूप से सूचीबद्ध करना है।

NEOM में भविष्य के शहर, द लाइन के डिजाइनों का खुलासा करने के बाद सोमवार को पत्रकारों से बात करते हुए, प्रिंस मोहम्मद ने कहा कि NEOM की स्थानीय रूप से लिस्टिंग से सऊदी शेयर बाजार में लगभग एक ट्रिलियन रियाल और 2030 तक 5 ट्रिलियन से अधिक रियाल जुड़ जाएंगे। परियोजना के और हिस्से पूरे किए जाएंगे।

क्राउन प्रिंस ने बताया कि सार्वजनिक निवेश कोष (पीआईएफ) के स्वामित्व वाली सभी संस्थाओं को सार्वजनिक रूप से सूचीबद्ध किया जाएगा। उन्होंने कहा कि किंगडम की योजना सऊदी स्टॉक मार्केट को बनाने की है, जो वर्तमान में दुनिया में 7 वें स्थान पर है, जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर शीर्ष तीन बाजारों में से एक है।

Also read:  रियाद लेबर कोर्ट ने 149 श्रमिकों के पक्ष में फैसला सुनाया, वित्तीय दावों में SR28 मिलियन का पुरस्कार

प्रिंस मोहम्मद ने कहा कि सरकार 2027 तक राजधानी में लगभग SR500 बिलियन जुटाएगी और NEOM के लिए अतिरिक्त SR200-300 बिलियन के लिए बाजार का दोहन करेगी। उन्होंने कहा, “सरकार पीआईएफ के समर्थन से परियोजना का वित्तपोषण जारी रखेगी।” परियोजना का पहला चरण 2030 तक समाप्त होने वाला है। क्राउन प्रिंस ने घोषणा की, “हमने पहले ही निर्माण शुरू कर दिया है और 2030 तक एनईओएम 1.5 मिलियन निवासियों और 9 मिलियन निवासियों की मेजबानी करेगा।”

20 मिनट के एंड-टू-एंड ट्रांजिट के साथ हाई-स्पीड रेल के अलावा, निवासियों को पांच मिनट की पैदल दूरी के भीतर लाइन में सभी सुविधाओं तक पहुंच प्राप्त होगी। क्राउन प्रिंस ने कहा, “एनईओएम दुनिया भर के सभी लोगों के लिए रचनात्मक और अभिनव तरीकों से दुनिया में अपनी पहचान बनाने के लिए एक जगह होगी। NEOM सऊदी विजन 2030 की सबसे महत्वपूर्ण परियोजनाओं में से एक है, और राष्ट्र की ओर से LINE देने की हमारी प्रतिबद्धता दृढ़ है।”

Also read:  ब्रांडेड नकली उत्पाद बेचने वाले 12 इंस्टाग्राम अकाउंट के खिलाफ की गई कार्रवाई

उन्होंने कहाक्राउन प्रिंस ने कहा कि किंगडम का लक्ष्य 2030 तक अपनी आबादी को 50-60 मिलियन तक बढ़ाना है, जिनमें से आधे विदेशी हैं। “रियाद राजधानी के रूप में लगभग 25 मिलियन लोगों को समायोजित करेगा ”

क्राउन प्रिंस, जो एनईओएम बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स के अध्यक्ष भी हैं, ने सोमवार को द लाइन के डिजाइनों की घोषणा की। उन्होंने कहा, “हम एक सभ्यतागत क्रांति के लिए प्रतिबद्ध हैं जो शहरी नियोजन में आमूल-चूल परिवर्तन के आधार पर मनुष्यों को सबसे पहले रखता है। शहर के लंबवत स्तरित समुदायों के लिए आज प्रकट किए गए डिजाइन पारंपरिक फ्लैट, क्षैतिज शहरों को चुनौती देंगे और प्रकृति संरक्षण और मानव जीवन में वृद्धि के लिए एक मॉडल तैयार करेंगे।”

Also read:  जेद्दाह में 500 साल से अधिक पुराने विरासत किले का पता चला

उन्होंने कहा कि “लाइन आज शहरी जीवन में मानवता के सामने आने वाली चुनौतियों से निपटेगी और जीने के वैकल्पिक तरीकों पर प्रकाश डालेगी।” द लाइन एक सभ्यतागत क्रांति है जो मनुष्यों को सबसे पहले रखती है, आसपास की प्रकृति को संरक्षित करते हुए एक अभूतपूर्व शहरी जीवन अनुभव प्रदान करती है।