English മലയാളം

Blog

Screenshot 2022-03-09 124555

दुबई स्थित गैर-तेल फर्मों ने फरवरी में व्यापार की स्थिति में एक मजबूत सुधार का संकेत दिया, नवीनतम पीएमआई सर्वेक्षण के आंकड़ों के अनुसार कोविड -19 महामारी की ओमिक्रॉन लहर के कारण वर्ष के अंत में मांग में एक नई मंदी आई।

व्यावसायिक गतिविधि का तेजी से विस्तार जारी रहा जबकि इनपुट मूल्य दबावों में नरमी आई। हालाँकि, रोजगार में केवल थोड़ा विस्तार हुआ, और फर्मों ने महामारी के बीच तार्किक चुनौतियों को उजागर करना जारी रखा। गैर-तेल अर्थव्यवस्था में परिचालन स्थितियों में एक मजबूत सुधार का संकेत देने के लिए जनवरी में चार महीने के निचले स्तर 52.6 को कम करने के बाद मौसमी रूप से समायोजित आईएचएस मार्किट दुबई परचेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स (पीएमआई) फरवरी में 54.1 पर चढ़ गया। 1.5-बिंदु की वृद्धि काफी हद तक न्यू ऑर्डर इंडेक्स द्वारा संचालित थी, जिसमें पीएमआई के अन्य चार घटकों में केवल छोटे उतार-चढ़ाव देखे गए थे।

हेडलाइन IHS मार्किट दुबई परचेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स अलग-अलग डिफ्यूजन इंडेक्स से लिया गया है जो आउटपुट, नए ऑर्डर, रोजगार, आपूर्तिकर्ताओं के डिलीवरी समय और खरीदे गए सामानों के स्टॉक में बदलाव को मापता है।

Also read:  नया संयुक्त अरब अमीरात साइबर अपराध कानून: Dh1 मिलियन जुर्माना, क्रिप्टोक्यूरेंसी घोटाले के लिए 5 साल की जेल

गैर-तेल कंपनियों ने शुरुआती तिमाही के बीच में नए ऑर्डर में तेज वृद्धि देखी, जिसे व्यापक रूप से ग्राहकों की मांग में तेजी और ओमाइक्रोन लहर से व्यवधान की एक संक्षिप्त अवधि के बाद आर्थिक स्थितियों में सुधार के लिए जिम्मेदार ठहराया गया था। वास्तव में नए ऑर्डर की वृद्धि की दर महामारी की शुरुआत के बाद से सबसे मजबूत देखी गई थी, जिसे केवल पिछले साल के अंत में देखा गया था।

आईएचएस मार्किट के अर्थशास्त्री डेविड ओवेन ने कहा, “दुबई में नई व्यापार वृद्धि फरवरी में पिछले साल के अंत में देखे गए मजबूत स्तरों पर लौट आई। एक आशाजनक संकेत में कि ओमाइक्रोन संस्करण का अर्थव्यवस्था पर केवल मामूली प्रभाव पड़ा है। महामारी की पिछली लहरें।

Also read:  UAE ने लिया एक बड़ा फैसला,फिल्मों की रिलीज पर नहीं किया जाएगा सेंसर

उन्होंने कहा कि यात्रा और पर्यटन क्षेत्र में रिबाउंड सबसे उल्लेखनीय था, जिसमें जून 2019 के बाद से नए कारोबार में सबसे तेज वृद्धि देखी गई। उन्होंने कहा, “वैश्विक यात्रा प्रतिबंधों में ढील से पर्यटन उद्योग को एक्सपो के अंतिम हफ्तों में और 2022 के बाकी हिस्सों में और मदद मिलेगी।”

विशेष रूप से बिक्री में वृद्धि का नेतृत्व यात्रा और पर्यटन क्षेत्र ने किया जिसने जून 2019 के बाद से अपनी सबसे मजबूत वृद्धि दर्ज की। वैश्विक कोविड -19 मामलों में गिरावट ने देशों को यात्रा प्रतिबंधों को वापस लेने के लिए प्रेरित किया। इस बीच थोक और खुदरा क्षेत्र में नए कारोबार में मजबूती आई, जबकि निर्माण कंपनियों ने नए काम में मामूली वृद्धि दर्ज की।

गैर-तेल निजी क्षेत्र में उत्पादन का स्तर फरवरी में तेजी से बढ़ा  हालांकि विस्तार की दर पांच महीने के निचले स्तर पर टिक गई। कुछ पैनलिस्टों ने नोट किया कि माल ढुलाई के आगमन में देरी ने गतिविधि को बाधित करना जारी रखा। बढ़ी हुई यात्रा गतिविधि और निर्माण परियोजनाओं ने समग्र विकास को जारी रखा।

Also read:  सऊदी वाणिज्य मंत्रालय ने रूस-यूक्रेन संघर्ष के मद्देनजर मूल्य वृद्धि पर चर्चा की

बिक्री और गतिविधि में भारी वृद्धि के बावजूद कर्मचारियों की क्षमता को बढ़ावा देने के प्रयास सीमित रहे। रोजगार सृजन की दर 2022 की शुरुआत में देखी गई दर से थोड़ी बदली और केवल मामूली थी। फरवरी में लगातार दूसरे महीने आपूर्तिकर्ता अधिक तेजी से इनपुट देने में सक्षम थे। हालांकि वैश्विक कमी और शिपमेंट में देरी का मतलब था कि समग्र सुधार केवल मामूली था। इस बीच तीसरे महीने चल रहे स्टॉक का स्तर थोड़ा गिरा।

आगे की ओर देखते हुए, दुबई की गैर-तेल फर्मों ने भविष्य की गतिविधियों में थोड़ा विश्वास दिखाना जारी रखा। कुल मिलाकर धारणा जनवरी के आठ महीने के निचले स्तर से उठा, लेकिन श्रृंखला के इतिहास के संदर्भ में कमजोर बनी रही