English മലയാളം

Blog

Eye Care Tips: आंखें को आत्मा का दर्पण कहा जाता है, लेकिन इससे भी ज्यादा, आपकी आँखें आपके चेहरे का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा हैं. तो जाहिर सी बात है, सभी यही चाहते हैं कि उनकी आंखे सुंदर दिखें. हालांकि, देर रात तक जगना, पूरे दिन एक स्क्रीन के सामने बैठना, सूरज के संपर्क में रहना और अनुचित देखभाल, ये सभी चीजें आपकी आंखों की सुंदरता को खराब कर सकते हैं. लेकिन, यहां हम बताने जा रहे हैं आपको ऐसे कुछ तरीके जिनसे आप अपनी आंखों को बिना किसी पोडक्ट का इस्तेमाल किए बिना और बिना किसी घरेलू नुस्खे के इस्तेमाल के बिना खूबसूरत बना सकती हैं.

हाइड्रेटेड रहना (Stay Hydrated)

अगर आपकी त्वचा सूखी है, तो आपकी आंखों के आसपास का क्षेत्र सबसे अधिक प्रभावित होता है. काले घेरे अधिक स्पष्ट हो जाते हैं और कोई भी मेकअप जिसे आप छुपाने के लिए इस्तेमाल करते हैं, एक दो घंटों में टूट जाता है और झड़ जाता है. इसके लिए सबसे अच्छा उपाय है कि आप खुद को हाइड्रेटेड रखें.

Also read:  हिमाचल प्रदेश में 39% लोग मोटापे के शिकार, 11.5% लोग डायबिटीज़ से पीड़ित: स्टडी

हाइड्रेटेड रहने के लिए दिन भर में खूब पानी पिएं. हाइड्रेटेड शरीर कोमल और नमीयुक्त त्वचा बनाता है. इसलिए, खूबसूरत आँखें पाने के लिए, अपनी त्वचा को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखें. आप पानी या एलोवेरा जेल के साथ एक कॉटन पैड को भिगो कर और 10 मिनट के लिए अपनी पलकों पर रखकर अपनी त्वचा को हाइड्रेट कर सकते हैं.

अपनी आंखों के नीचे मसाज करें (Massage The Area Under Your Eyes)

चेहरे की मालिश त्वचा को युवा और सुंदर बनाए रखने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है. आपकी आंखों के आस-पास के क्षेत्र की मालिश करने से शायद आपके लिए यह ट्रिक काम कर जाए. यह रक्त परिसंचरण में सुधार करता है, किसी भी तरल पदार्थ को बाहर निकालने में मदद करता है और विशेष रूप से आपकी आंखों के नीचे की सूजन को कम करने में मदद करता है.

कुछ सेकंड के लिए अपनी आंखों के नीचे अपनी उंगलियों को दबाएं, इसके बाद उस क्षेत्र की मालिश करें. आप अपनी आंखों को सुंदर बनाए रखने के लिए अपनी भौहों को ऊपर खींचने के साथ-साथ चेहरे की विभिन्न योगासन कर सकते हैं.

Also read:  शीतऋतु में प्रदूषण के स्तर पर निगरानी के लिए दिल्ली में ‘हरित वॉर रूम’’

धूप के चश्मे पहने( Wear Sunglasses)

आपकी आँखें सिर्फ सबसे स्पष्ट नहीं हैं, बल्कि आपके चेहरे का सबसे संवेदनशील हिस्सा भी हैं. किसी भी संभावित नुकसान से उन्हें रोकना महत्वपूर्ण है. और सूरज आपकी आंखों के लिए हानिकारक तत्वों में सबसे ऊपर है. हमें यह भी पता नहीं है कि सूरज हमारी त्वचा को कितना नुकसान पहुंचा सकता है. सूरज पर ओवरएक्सपोज़र आपकी त्वचा की कई समस्याओं का कारण हो सकता है. इसलिए, अगर आप सनस्क्रीन का उपयोग करने के लिए बहुत आलसी या भुलक्कड़ हैं (जो आपको हमेशा उपयोग करना चाहिए, चाहे कोई भी मौसम या मौसम हो), तो आपके लिए धूप का चश्मा का इस्तेमाल करना जरूरी होगा.

जब आप बाहर जाते हैं और धूप में रहते हैं, तो चश्मा आपकी आँखों को पूरी तरह से ढँक देता है. कुछ दिनों में आप अपनी आंखों के आसपास के क्षेत्र में बदलाव देखना

Also read:  Winter Skin Care Tips: सर्दियों में त्वचा को हेल्दी, ग्लोइंग बनाए रखने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

धूम्रपान छोड़ें(Quit Smoking)

धूम्रपान न केवल आपके स्वास्थ्य के लिए, बल्कि आपकी त्वचा के लिए भी बुरा है, खासकर आपकी आंखों के आस-पास का क्षेत्र. धूम्रपान हमारी त्वचा की नमी को बेकार कर देता है और आपकी आंखों की रोशनी को भी प्रभावित करता है. इसलिए अगर आप धूम्रपान करते हैं, तो उसे छोड़ दें.

पूरी नींद लें (Sleep Well)

अगर किसी वजह से आप हाल ही में अच्छी तरह से सो नहीं पाए हैं, तो यह आपकी आँखों में साफ दिखता है. लाल आंखें, आंखों के चारों ओर घबराहट, और काले घेरे, थकी आंखों के सभी लक्षण बता रहे हैं. यह सब कुछ रात की नींद अच्छे से लेकर ठीक किया जा सकता हैं. अगर आप सुंदर आँखें चाहते हैं, तो जल्दी सोने की कोशिश करें. कम से कम 8 घंटे की नींद जरूर लें.