English മലയാളം

Blog

Screenshot 2023-02-10 080654

शानदार आउटडोर तक पहुंच, लंबी पैदल यात्रा ट्रेल्स के अंतहीन किलोमीटर, निर्बाध दृश्य और हल्की सर्दियों की धूप – ये कुछ ऐसी चीजें हैं जो ओमान में दी गई थीं। लेकिन Covid19 ने वह सब बदल दिया। घर के अंदर रहने से लोगों को बाहर की लालसा पहले कभी नहीं हुई।

इसलिए जैसे-जैसे दुनिया एक नए सामान्य की ओर लौट रही है, देश भर के पर्यटक, नागरिक और निवासी अपने लंबी पैदल यात्रा के जूते पहन रहे हैं और पगडंडियों को पहले की तरह मार रहे हैं। ओमान इस क्षेत्र के कुछ बेहतरीन ट्रेल्स का घर है। उनमें से ज्यादातर आसान पैदल हैं, और कुछ सबसे योग्य और सबसे निश्चित पैदल चलने वालों को भी चुनौती देने की गारंटी देते हैं।

अगर आप दिन की शुरुआत खूबसूरत सूर्योदय देखने के अलावा सुबह नाश्ते से पहले 10,000 कदम भी चल चुके होंगे। ऐसा ही एक आसान रास्ता जिसे हाल ही में टाइम्स न्यूज नेटवर्क ने खोजा था, वह है वादी अल खौद ट्रेल।

Also read:  लुसैल क्यूएनबी मेट्रो स्टेशन ने लुसैल सुपर कप के दौरान सबसे अधिक यात्रियों को प्राप्त करने का रिकॉर्ड बनाया

शुरू करना: शहर की सीमा के भीतर, 6 किमी वादी अल खौद ट्रेल अल खौद गांव से शुरू होती है। हाइकर्स द्वारा 5 में से 3 ग्रेड (5 बेहद कठिन होने के कारण), यह ट्रेल मध्यम फिटनेस स्तर वाले खोजकर्ताओं के लिए बहुत अच्छा है। एक बार जब आप अपनी कार पार्क कर लेते हैं, तो आपको बस कुछ कदम चलना होता है, जब तक कि आप निशान की शुरुआत को चिह्नित करने वाले बिंदु तक नहीं पहुंच जाते। सहायक ट्रेल-बिल्डरों ने रास्ते में तीर और झंडे पेंट किए हैं, इसलिए आप हमेशा आश्वस्त रह सकते हैं कि आप सही रास्ते पर हैं।

सूर्योदय: भोर से ठीक पहले शुरू करना एकदम सही है, क्योंकि आप उच्चतम बिंदु तक पहुँच सकते हैं जैसे सूरज क्षितिज पर उगता है। छोटे पहाड़ों के किलोमीटर पर सूर्योदय एक लुभावनी दृश्य है। इस बिंदु के बाद, ट्रेक थोड़ा और चुनौतीपूर्ण है, क्योंकि यह नीचे की ओर बढ़ता है। यहां एक सीढ़ी है जो आपको लगभग 30 फीट नीचे ले जाती है, हालांकि आप पथरीले रास्ते पर भी चल सकते हैं।

Also read:  तेलंगाना सरकार और राज्यपाल के बीच खींचतान, तेलंगाना स्थापना दिवस की पूर्व संध्या पर राज्यपाल तमिलिसाई सुंदरराजन को समारोह के लिए राज्य की केसीआर सरकार से कोई निमंत्रण नहीं

स्नैक ब्रेक: सीढ़ी के बाद, पगडंडी दाईं ओर एक तेज मोड़ लेती है, और आप महसूस करते हैं कि घाटी अब आपके बाईं ओर है। जैसे ही आप घाटी की ओर चलना शुरू करते हैं, पहाड़ आपको धूप से बचा लेते हैं। यह आपके रूकसाक में रुकने और स्नैक्स पर ईंधन भरने के लिए एक शानदार जगह है। बस सुनिश्चित करें कि आप पीछे कोई कचरा नहीं छोड़ते हैं।

वाडी एडवेंचर्स: एक बार जब आप घाटी के करीब होते हैं, तो आप क्षेत्र का पता लगा सकते हैं। यदि आप साहसी हैं, तो उस छोटी घाटी की तलाश करें जो आपको वाडी तक ले जाती है, या एक आसान मार्ग के लिए चिह्नित पथ से चिपके रहें। इधर-उधर छप-छप करें, किसानों को अपनी भेड़ों को चरते हुए देखें और इस तथ्य का आनंद लें कि आपने लगभग 7,000 कदम पूरे कर लिए हैं और अभी सुबह के 8 भी नहीं हुए हैं।

Also read:  संयुक्त अरब अमीरात के नौसेना कमांडरों को शीर्ष फ्रांसीसी अलंकरण प्राप्त हुआ

कार में वापस चलो: यह कठिन हिस्सा है! वाडी में मौज-मस्ती के बाद, नाश्ते की भूख और एक गर्म कप कॉफी आपको चौंका देती है। साथ जल्दी करो, लेकिन सराहना करना न भूलें कि शहर के भीतर ऐसी सुंदरता मौजूद है।

हमेशा: किसी दोस्त के साथ हाइक करें। पानी और स्नैक्स ले जाएं। सुनिश्चित करें कि आपका फोन पूरी तरह चार्ज है।