English മലയാളം

Blog

त्वचा की स्थिति की बात करें, तो पिग्मेंटेशन कई महिलाओं के लिए बड़ी समस्या है. जहां त्वचा पैच होती है, एक गहरे रंग का विकास होता है. इसके अलावा, यह सिर्फ चेहरे को प्रभावित करने वाली स्थिति नहीं है, बल्कि हाथ, पैर, गर्दन या हाथ पिग्मेंटेशन शरीर के किसी भी अंग पर दिखाई दे सकता है. त्वचा की टोन में परिवर्तन मेलेनिन के अतिउत्पादन के कारण होता है. फेयर टोंड की तुलना में गहरे रंग की त्वचा वाले लोगों में मेलानिन अधिक होता है. इस त्वचा की स्थिति का कोई एक कारण नहीं है. बल्कि ये हार्मोनल परिवर्तन, सूरज के संपर्क में, तनाव, और गर्भावस्था की वजह से होता है. यदि आप इसके लिए एक स्थायी समाधान की तलाश में हैं, तो इन घरेलू उपचारों की मदद से इस समस्या से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है

Also read:  मौसम और त्योहार में इन घरेलू उपायों की मदद से अपने सौंदर्य को रखें निखरा-निखरा

हम सभी ने सुना है कि हमें हर सुबह भीगे हुए बादाम जरूर खाने चाहिए. क्योंकि ये हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. बादाम विटामिन ई से भरपूर होता है और हमारी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है. यह शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट पिगमेंटेशन को आसानी से दूर करने में मदद कर सकता है. रात भर 4-5 बादाम भिगोएँ, छीलें और पीस लें, पेस्ट में एक चम्मच शहद और नींबू जोड़ें।का रस मिलाएं. इसमें एक चम्मच दूध भी मिलाएं. इसे नियमित रूप से इस्तेमाल करें, रात में सोने से पहले एक महीने तक ऐसा लगातार करें. इसे 5 मिनट तक लगा रहने दें और ठंडे पानी में धोएं, आप निश्चित रूप से बदलाव देखेंग.

संतरा और मिल्क पैक

जब खट्टे फलों की बात आती है, तो नारंगी सबसे अच्छे मौसमी फलों में से एक है. संतरे के छिलके में साइट्रिक एसिड होता है, यह त्वचा में मेलेनिन को नियंत्रित करने में मदद करता है और रंजकता को नियंत्रित करता है. सूखे संतरे के छिलके का पाउडर बनाएं. पाउडर में एक चम्मच दूध, शहद और नींबू का रस मिलाएं. पेस्ट लगाएं और एक महीने तक इसे रोज़ाना सोने से पहले ऐसे ही लगाते रहें. एक हफ्ते में  ही आपको बदलव दिकने लगेगा.

Also read:  Navratri 2020: जानिए, नवरात्रि में किस दिन, कौन सा रंग माना जाता है शुभ

ककड़ी और नींबू पैक

खीरा आपकी त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद है. रंग में सुधार के अलावा यह आपकी त्वचा को हाइड्रेट भी करता है. और जब शहद और नींबू के रस के साथ मिलाया जाता है, तो यह बहुत फायदेमंद नुस्खा है. एक ककड़ी के रस में एक चम्मच शहद और नींबू का रस मिलाएं. इसे अपने चेहरे पर लगाएं. मास्क को 10 मिनट तक लगा रहने दें और फिर इसे ठंडे पानी से धोएं. आपको बदलाव जरूर दिखेगा.

Also read:  Best Navratri Vrat Recipes: नवरात्रि 2020 में क्या खाएं और क्या नहीं? यहां हैं स्वाद और सेहत से भरी 6 फलाहार रेसिपी

केले और दूध का पैक

केला सिर्फ खाने के लिए फायदेमंद नहीं है, बल्कि यह एक प्राकृतिक एक्सफ़ोलीएटर है और आपकी त्वचा के लिए भी बहुत अच्छा है. केले में आपकी त्वचा को साफ़ करने और उसे स्वस्थ रखने के लिए विटामिन के और पोटैशियम होता है. एक पका हुआ केला लें, इसे मसल लें और इसमें एक चम्मच शहद और दूध मिलाएं. मिश्रण तैयार होने के बाद, इसे पिगमेंटेशन वाली स्किन पर लगाएं. इसे आधे घंटे के लिए लगा रहने दें और फिर ठंडे पानी से धो लें.

इन्हें सीधे अपने चेहरे पर लगाने से पहले इसका पैच टेस्ट जरूर करें.