English മലയാളം

Blog

नई दिल्ली: 

IGNOU Admissions 2020: इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) ने जुलाई सत्र में प्रवेश के लिए आवेदन जमा करने की आखिरी तारीख को फिर से बढ़ा दिया है. अब, IGNOU प्रवेश 2020 के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 15 नवंबर, 2020 है.

इससे पहले, आगामी सत्र के लिए इग्नू प्रवेश के लिए आवेदन की समय सीमा 31 अक्टूबर को थी. देश चल रहे कोविद -19 महामारी के कारण आवेदन की समय सीमा को 14 नवंबर तक बढ़ा  दिया गया है.

Also read:  UPSC कैंडिडेंट्स को मिली राहत, कोरोना की वजह से परीक्षा न देने वालों को मिलेगा एक्स्ट्रा मौका

इग्नू के अनुसार, “आखिरी तारीख सर्टिफिकेट एंड सेमेस्टर बेस्ड प्रोग्राम यानी MP, MPB, PGDMM, PGDFM, PGDHRM, PGDOM, PGDFMP, DBPOFA, PGDIS, MCA, BCA पर लागू नहीं होगा.

जो उम्मीदवार आगामी शैक्षणिक सत्र के लिए इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय में दाखिले की मांग कर रहे हैं, वे इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट यानी ignou.ac.in पर जाकर एक आवेदन पत्र भर सकते हैं.

Also read:  JEE Main 2021: 13 भाषा, 90 सवाल, 4 राउंड, जानिए जेईई मेन 2021 में किए गए कौन से बदलाव

IGNOU Admissions 2020: कैसे करें आवेदन

स्टेप 1-  सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट  ignou.ac.in पर जाएं.

स्टेप 2- ‘Admissions’ टैब पर क्लिक करें.

स्टेप 3- अब  ‘Register Online’  पर क्लिक करें.

स्टेप – जिस कोर्स में एडमिशन लेना चाहते हैं उसके बारे में डिटेल्स भरें.

Also read:  CBSE Date Sheet 2021: 10वीं-12वीं की परीक्षाएं लिखित माध्यम से ही होंगी, शिक्षा मंत्री कल करेंगे तारीखों की घोषणा

स्टेप 5-  फीस भरकर सबमिट करें.

एक बार ऑनलाइन आवेदन करने के बाद छात्र अपने आवेदन फॉर्म की प्रगति को ट्रैक कर पाएंगे. जनरल कैटेगरी के छात्रों को 200 रुपये आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा. जबकि आरक्षित श्रेणी के छात्रों के लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं है.