English മലയാളം

Blog

Screenshot 2022-05-18 153640

14वीं बटालियन भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) पिथौरागढ़ में 2 लापता ट्रेकर्स को ढूंढ निकाला है।

 

बरेली क्षेत्र से ताल्लुक रखने वाले ये दोनों ट्रेकर खलिया टॉप ट्रेक के लिए गए थे और मुनस्यारी के बिरथी फॉल के पास एक कठिन ऊंचाई पर फंस गए थे, जहाँ से वे किसी तरह अपने मोबाइल से मदद के लिए कॉल करने में कामयाब रहे, जिसके बाद उनके मोबाइल की बैटरी ख़त्म हो गई थी।

Also read:  यूपी विधानसभा चुनाव जीतने के बाद पहली बार दिल्ली जाएंगे सीएम योगी, राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और पीएम मोदी से करेंगे मुलाकात

ये दोनों ट्रेकर 28 वर्षीय विशाल गंगवार और 30 वर्षीय संतोष कुमार रविवार से लापता थे। यह ट्रेक 7 किलोमीटर लंबा है और खलिया टॉप 14,500 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। यह ट्रेक मार्ग घने जंगल से आच्छादित है।

आईटीबीपी ने सूचना मिलते ही ट्रेकर्स की तलाश के लिए दो टीमें बनाईं। आखिरकार मंगलवार शाम को दोनों को ITBP की एक टीम ने देखा। वे बिरथी फॉल क्षेत्र के पास पाए गए जो सामान्य ट्रेकिंग मार्ग से हटके है।

Also read:  पीएम मोदी कल मेरठ में मेजर ध्यानचंद खेल विश्वविद्यालय का करेंगे शिलान्यास

डिहाइड्रेशन के कारण एक ट्रेकर की हालत खराब थी। दोनों 48 घंटे से अधिक समय तक फंसे रहे और उनके पास भोजन और पानी की कमी थी। ITBP की टीम ने उन्हें खाना और पीने का पानी मुहैया कराया I

Also read:  सचिन पायलट का बड़ा बयान, कहा- कांग्रेस में जरुरी बदलावों की उम्मीद

बचाव कार्य अभी भी जारी है। टीम ने बचाव हेलीकॉप्टर को बुलाने की कोशिश की लेकिन तेज ढाल और जंगल/मौसम के खतरों के कारण ट्रेकर को हेलीकाप्टर से एयरलिफ्ट करना संभव नहीं था।

टीम फ़ोनों ट्रैकर्स को लैंड रूट से सुरक्षित निकालने की प्रक्रिया में है और बचाव कार्य अभी भी जारी है।