English മലയാളം

Blog

Screenshot 2022-02-18 100051

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शाम 4:30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ठाणे और दिवा को जोड़ने वाली दो अतिरिक्त रेलवे लाइन राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री मोदी मुंबई उपनगरीय रेलवे की दो उपनगरीय ट्रेनों को भी हरी झंडी दिखाएंगे और संबोधित भी करेंगे।

PM मोदी 36 नई ट्रेनों को भी दिखाएंगे हरी झंडी

पीएमओ ने बताया कि कल्याण मध्य रेलवे का मुख्य जंक्शन है। देश के उत्तरी और दक्षिणी भाग से आने वाला यातायात कल्याण से जुड़ता है और छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (सीएसटीएम) की ओर बढ़ता है।

Also read:  दिल्ली बस और भारी वाहनों के लिए नई गाइडलाइन, 1 अप्रैल से भारी वाहन चलेंगे एक लेन में, नियम तोड़ने पर लगेगा जुर्माना

ऐसे में कल्याण और सीएसटीएम के बीच 4 रेल मार्गों में से दो पटरियों का इस्तेमाल धीमी लोकल ट्रेनों के लिए और दो का इस्तेमाल फास्ट लोकल, मेल एक्सप्रेस और मालगाड़ियों के लिए किया गया था। उपनगरीय और लंबी दूरी की ट्रेनों को अलग करने के लिए दो अतिरिक्त लाइनों की योजना बनाई गई थी।

Also read:  ब्रह्मोस एयर लॉन्च मिसाइल  के एक्सटेंडेड रेंज वर्जन का सफलतापूर्वक परीक्षण किया, मिसाइल ने बंगाल की खाड़ी क्षेत्र में लक्ष्य पर सीधा प्रहार किया

दो अतिरिक्त रेल लाइन पर 620 करोड़ का खर्च

ठाणे और दिवा को जोड़ने वाली दो अतिरिक्त रेल लाइनें लगभग 620 करोड़ रुपए की लागत से बनाई गई हैं और इसमें 1.4 किलोमीटर लंबा रेल फ्लाईओवर, तीन बड़े पुल, 21 छोटे पुल शामिल हैं।

Also read:  दिल्लीः कबाड़ की दुकान और अमेजन स्टोर में लगी भीषण आग, तीन की मौत, दो झुलसे