English മലയാളം

Blog

Screenshot 2022-07-22 120421

अल धैद डेट फेस्टिवल में खजूर की 50 किस्मों का प्रदर्शन किया जाता है, जहां देश भर के किसान अपनी सर्वश्रेष्ठ उपज दिखाने के लिए एक छत के नीचे आए हैं।

खेतों के कई मालिकों ने भी एक प्रतियोगिता में प्रवेश किया है जहां गुणवत्ता और आकार के मामले में सबसे अच्छी तिथियों को पुरस्कृत किया जाएगा। हाइब्रिड खजूर 3 इंच आकार और डेढ़ इंच व्यास वाले त्योहार के मुख्य आकर्षण थे। अफसोस की बात है कि इस आयोजन में आगंतुक इन किस्मों को खरीदने में सक्षम नहीं थे, लेकिन इन उत्पादों के जल्द ही बाजार में आने की उम्मीद है।

कार्यक्रम में सोयाबीन के आकार से लेकर अंडे तक विभिन्न आकारों की तिथियां भी प्रदर्शित की गईं। एक शोधकर्ता और ताड़ की खेती के शौकीन डॉ राशिद मजरूई ने कहा, “ऐसी खजूर की खेती करने में बहुत मेहनत लगती है।” पिछले 30 वर्षों से खेती में लगे डॉक्टर मजरूई ने कहा, “हाइब्रिड खजूर अधिक कुरकुरे और स्वादिष्ट होते हैं।”

Also read:  ओएमआर 25 से ओएमआर 500 तक - ओमान में होटल वेलेंटाइन डे मेहमानों के लिए रेड कार्पेट बनाते

शारजाह चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (एससीसीआई) द्वारा आयोजित, फेस्टिवल का 6वां संस्करण, थीम – द अरोमा ऑफ द पास्ट… द ब्लॉसमिंग प्रेजेंट, 24 जुलाई तक एक्सपो सेंटर में चलेगा। उद्घाटन समारोह एससीसीआई के अध्यक्ष अब्दुल्ला सुल्तान अल ओवैस, शारजाह में उपनगरों और गांवों के मामलों के विभाग के प्रमुख शेख माजिद बिन सुल्तान बिन सकर अल कासिमी, एससीसीआई के महानिदेशक मोहम्मद अहमद अमीन अल अवदी की उपस्थिति में हुआ और मोहम्मद मोस्बेह अल तुनैजी, त्योहार के सामान्य समन्वयक।

अल ओवैस ने जोर देकर कहा कि यूएई दुनिया के शीर्ष 10 खजूर उत्पादक देशों में से एक है और साथ ही फल के प्रमुख निर्यातकों में से एक है। “यूएई का खजूर उद्योग देश के अंतर्राष्ट्रीय व्यापार में सभी आयात और निर्यात गतिविधियों का लगभग 30 प्रतिशत बनाता है।” बेहतरीन तिथियों को देखने के लिए पहले ही दिन सैकड़ों आगंतुक उत्सव में उमड़ पड़े। उनमें से कुछ ने ताड़ के पत्तों से बने स्थानीय हस्तशिल्प भी खरीदे।

Also read:  दुबई में शेख मोहम्मद ने सीरिया के राष्ट्रपति की अगवानी की

त्योहार के सभी संस्करणों में भाग लेने वाले कमरुल हुसैन ने कहा कि आगंतुकों को इस कार्यक्रम में सबसे अच्छी गुणवत्ता वाली खजूर देखने को मिलेगी।हुसैन ने कहा,  “हम आज खजूर की 8 आठ किस्में बेच रहे हैं और आने वाले दिनों में किस्मों की संख्या बढ़ाई जाएगी। हमने पिछले संस्करणों में भारी मतदान देखा, और हम इस साल बहुत अधिक संख्या की उम्मीद कर रहे हैं। ”

त्योहार पर हुसैन करीब 200 किलो खजूर बेचते हैं। उन्होंने कहा, “खलास और खानिज़ी सबसे अच्छी पसंदीदा किस्म है।” उनके अनुसार, निवासी बहुत सस्ते दामों पर उच्च गुणवत्ता वाले खजूर खरीद सकते हैं। बड़ी संख्या में खजूर उगाने वाले और खेत के मालिक भी प्रतियोगिता में भाग लेने के इच्छुक हैं, जहां छह श्रेणियों के 145 भाग्यशाली विजेताओं को कुल Dh1 मिलियन का नकद पुरस्कार लेने का मौका मिलेगा।

Also read:  किंगडम ने राष्ट्रपति, यमन लीडरशिप काउंसिल के सदस्यों को शपथ लेने के लिए बधाई दी

प्रतियोगिता में श्रेणियों में रुतब सौंदर्य, सबसे बड़ी तिथि शाखा, सर्वश्रेष्ठ नींबू, अंजीर प्रतियोगिता, अल हेसील तिथि प्रतियोगिता, और सबसे सुंदर तिथि टोकरी (केवल महिलाओं के लिए) शामिल हैं। प्रत्येक श्रेणी विजेताओं को Dh1,000 और Dh25,000 के बीच नकद पुरस्कार प्रदान करती है। यह कार्यक्रम रोजाना सुबह 8 बजे से रात 10 बजे तक चल रहा है। इसका समापन 24 जुलाई को होगा।