English മലയാളം

Blog

Screenshot 2022-07-21 183804

यूएई के अधिकारियों ने एक नया मोबाइल फोन एप्लिकेशन लॉन्च किया है जो किसी भी स्थान और समय पर सिस्टम के नियंत्रण और फायर अलार्म प्राप्त करके हमारे घरों और अन्य संपत्तियों की सुरक्षा और सुरक्षा को बढ़ाता है।

“हसनटुक फॉर होम्स” एक स्मार्ट फायर अलार्म ऐप है जिसे आंतरिक मंत्रालय द्वारा एतिसलात के सहयोग से आग का जल्द पता लगाने और रोकथाम के लिए लॉन्च किया गया है।

वाणिज्यिक भवनों और आवासीय अपार्टमेंट में आग और धुएं के अलार्म की निगरानी और पता लगाने के लिए 2018 में बुद्धिमान कमांड और नियंत्रण समाधान शुरू किया गया था।

इस हफ्ते, MoI और UAE दूरसंचार कंपनी-एतिसलात में नागरिक सुरक्षा के जनरल कमांड ने मोबाइल एप्लिकेशन को रोल आउट किया जो घरों के लिए हसनटुक सिस्टम की सदस्यता लेने और प्रबंधन से संबंधित सभी सेवाएं प्रदान करता है। अधिकारियों के अनुसार, सामुदायिक सुरक्षा और आग की रोकथाम में स्मार्ट सेवाओं के स्तर पर यह एक अग्रणी कदम है।

अधिकारियों ने कहा कि मोबाइल ऐप को इसकी उपयोगिता की विशेषता है, क्योंकि यह त्वरित खोज सुविधा, डिजिटल भागीदारी और नागरिक और निवासी के व्यक्तिगत डेटा के दस्तावेजीकरण के अलावा ब्राउज़िंग, बातचीत, अलर्ट और पूछताछ का जवाब देने में बहुत आसानी देता है।

Also read:  क्या आपने कतर में सबसे गहरे और सुलभ सिंकहोल का दौरा किया है?

एप्लिकेशन मौजूदा सेवा उपयोगकर्ताओं को किसी भी समय और स्थान पर फोन पर प्रारंभिक चेतावनी सहित दूरस्थ रूप से सिस्टम की निगरानी और नियंत्रण करने की अनुमति देता है। (हसनटुक) मोबाइल एप्लिकेशन को एप्पल और गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

पिछले साल, आंतरिक मंत्रालय (MoI) ने बताया कि संयुक्त अरब अमीरात में इमारतों और सुविधाओं में आग से होने वाली मौतों में 1 जनवरी से 30 जून, 2021 के बीच 62 प्रतिशत की गिरावट आई है। MoI के नागरिक सुरक्षा के जनरल कमांड द्वारा जारी किए गए आंकड़ों से यह भी पता चला है कि 2021 की पहली छमाही के दौरान इमारतों और अन्य सुविधाओं में आग लगने की संख्या में पिछले तीन वर्षों की समान अवधि की तुलना में 46 प्रतिशत की कमी आई है।

Also read:  Weqaya सॉक्स, मॉल, रेस्तरां के लिए प्रोटोकॉल अपडेट किया गया

आग की घटनाओं और मौतों में गिरावट का श्रेय निवासियों के बीच अग्नि सुरक्षा और रोकथाम जागरूकता में वृद्धि और स्मार्ट फायर अलार्म सिस्टम की स्थापना को दिया गया – जिसे ‘हसनटुक’ के रूप में जाना जाता है – देश भर के घरों और इमारतों में। पिछले साल तक, यूएई में तीन वर्षों में 26,065 से अधिक घरों में ‘हसनटुक’ स्थापित किया गया था, जिसमें 10,800 वंचित परिवारों के लिए शामिल थे।

नागरिक सुरक्षा, MoI के कमांडर-इन-चीफ, मेजर-जनरल जसीम मुहम्मद अल मरज़ौकी ने कहा कि औसत प्रतिक्रिया समय और अग्नि स्थलों तक पहुंच 6.07 मिनट है, जिसने मानव जीवन की सुरक्षा और उनकी संपत्तियों की सुरक्षा में प्रभावी रूप से योगदान दिया है।

अल मरज़ौकी ने कहा, “नवीन और उन्नत फायर अलार्म और सुरक्षा प्रणालियों जैसे ‘हसनटुक’ को अपनाने से देश में आग और मौतों की संख्या को कम करने में योगदान मिला है। नागरिक सुरक्षा आग की रोकथाम और सुरक्षा की अवधारणा को मजबूत करने के लिए उत्सुक है।”

Also read:  सऊदी थोक मूल्य सूचकांक जुलाई में 6.8% बढ़ा

यूएई के अधिकारियों ने ‘हसनटुक’, गर्मी, आग के धुएं, गैस और कार्बन मोनोऑक्साइड के लिए वायरलेस डिटेक्टरों के साथ-साथ आंतरिक और बाहरी ध्वनि अलार्म उपकरणों और अन्य आवश्यक तकनीकी उपकरणों को स्थापित करके घरों और अन्य सुविधाओं को सुरक्षित किया था जो विला को एमओआई के स्मार्ट के साथ जोड़ना सुनिश्चित करते हैं।

अधिकारियों ने कहा कि ‘हसनटुक’ की मुफ्त स्थापना तत्काल और तेजी से प्रतिक्रिया सुनिश्चित करने और आग के खतरों से उनकी अत्यधिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए थी। ‘हसनटुक’ को खाली विला सहित व्यक्तियों और संपत्ति की चौबीसों घंटे सुरक्षा और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए डिज़ाइन किया गया था।

अधिकारियों के अनुसार, खराब गुणवत्ता वाली वायरिंग और ओवरलोडिंग प्लग पॉइंट बिजली की आग के प्रमुख कारणों में से थे।अधिकारियों ने निवासियों को घरों और अन्य प्रतिष्ठानों में दोषपूर्ण तारों के खिलाफ चेतावनी दी और ढीले तारों और सस्ते केबल एक्सटेंशन वाले प्लग का उपयोग नहीं करने की चेतावनी दी।