English മലയാളം

Blog

Screenshot 2023-04-17 123342

अबू धाबी स्थित इंटरनेशनल एस्ट्रोनॉमी सेंटर को उम्मीद है कि ईद अल फितर (1444 हिजरी) शनिवार, 22 अप्रैल को होगी, जो पिछली भविष्यवाणी की तुलना में एक दिन बाद होगी।

खगोलीय निकाय ने कहा कि इसकी भविष्यवाणी खगोलीय जानकारी पर आधारित है और ईद की सही तारीख की पुष्टि केवल नए चंद्रमा के देखे जाने के आधार पर संबंधित अधिकारियों द्वारा की जाएगी। गुरुवार, 20 अप्रैल, 2023 को इस्लामिक समुदाय शव्वाल के चांद की खोज करेगा, लेकिन केंद्र के अवलोकन के अनुसार, यह अरब और इस्लामी दुनिया के किसी भी स्थान से नग्न आंखों से दिखाई नहीं देगा।

Also read:  उत्तराखंड के औली में होगा भारत-अमेरिका संयुक्त सैन्य अभ्यास भारत

एक बयान में, इसने कहा, “लीबिया से शुरू होने वाले पश्चिम अफ्रीका के कुछ हिस्सों को छोड़कर अरब और इस्लामी दुनिया के अधिकांश देशों में गुरुवार को अर्धचंद्र देखना संभव नहीं है। लेकिन स्पॉटिंग बहुत मुश्किल है और इसके लिए एक सटीक टेलीस्कोप की आवश्यकता होती है।” पेशेवर निगरानी और असाधारण मौसम की स्थिति। इन सभी कारकों की घटना दुर्लभ है। इसलिए अरब दुनिया में कहीं से भी एक दूरबीन का उपयोग करते हुए वर्धमान को देखे जाने की उम्मीद नहीं है, जब तक कि उल्लेखित परिस्थितियां न हों। ”

Also read:  ओमान डेजर्ट मैराथन की तिथि घोषित

इसलिए, जैसा कि महीने की शुरुआत के लिए अर्धचंद्र का दिखना एक शर्त है, ईद अल फितर अब शनिवार, 22 अप्रैल को होने की उम्मीद है। जिन देशों को केवल नग्न आंखों से सही देखने या दूरबीन से सही स्थानीय दृष्टि की आवश्यकता होती है, उनसे उम्मीद की जाती है कि वे 30 दिन पूरे करने के लिए उपवास रखेंगे, और इसलिए उनके लिए ईद अल फितर शनिवार को होगी, केंद्र ने कहा।

Also read:  सऊदी अरब ने दो साल में पहली बार शून्य COVID-19 मौत दर्ज की

पांच दिवसीय सप्ताहांत

यूएई के मानव संसाधन और अमीरात मंत्रालय (एमओएचआरई) ने रमजान 29 से शव्वाल 3 तक आधिकारिक ईद अल फित्र अवकाश की घोषणा की। पांच दिन के सप्ताहांत का आनंद लें। यूएई की चांद देखने वाली समिति देखे जाने की जांच करने और सटीक ईद की तारीख घोषित करने के लिए बैठक करेगी।