English മലയാളം

Blog

Screenshot 2022-08-12 160047

अबू धाबी हेल्थ सर्विसेज कंपनी (SEHA) के हिस्से, अल मुश्रीफ चिल्ड्रन स्पेशलिटी सेंटर के डेंटल क्लिनिक ने नाइट्रस ऑक्साइड के तहत तीन साल के बच्चे के दांतों की सड़न का सफलतापूर्वक इलाज किया है।

कई दंत चिकित्सालयों ने सुल्तान उमर किथिरी के माता-पिता को सूचित किया था कि प्रक्रिया के दौरान उनका सहयोग सुनिश्चित करने के लिए उन्हें सामान्य संज्ञाहरण की आवश्यकता होगी, एक विकल्प जिसके बारे में अधिकांश माता-पिता चिंतित हैं।

विशिष्ट बाल चिकित्सा संज्ञाहरण कुछ निश्चित जटिलताओं के साथ आता है। नाइट्रस ऑक्साइड, जिसे हंसने वाली गैस के रूप में भी जाना जाता है, एक फीकी, मीठी-महक वाली गैस है, जो तेजी से अवशोषित हो जाती है, जिससे तेजी से शुरुआत और रिकवरी (दो से तीन मिनट) होती है। अनुशंसित सांद्रता में उपयोग किए जाने पर गैस की एक बेहतर सुरक्षा प्रोफ़ाइल होती है और यह किसी भी महत्वपूर्ण सजगता की न्यूनतम हानि का कारण बनती है।

Also read:  किशोरों ने कैंसर के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए वॉकथॉन का आयोजन किया

यह चिंतित बच्चों या लंबी प्रक्रिया का सामना करने वाले सहकारी बच्चों के लिए भी एक बढ़िया विकल्प है। अधिकांश बच्चे नाइट्रस ऑक्साइड के प्रशासन के बारे में उत्साहित होते हैं, अक्सर गर्म और झुनझुनी सनसनी की सूचना देते हैं क्योंकि यह प्रभावी होता है।

अल मुश्रीफ चिल्ड्रन स्पेशियलिटी सेंटर में बाल रोग विशेषज्ञ डॉ देमा ज़तारा ने आगे विस्तार से बताया, “स्वाभाविक रूप से, अधिकांश माता-पिता सामान्य संज्ञाहरण (जीए) विकल्प लेने से हिचकिचाते हैं, और अक्सर पूरी तरह से परामर्श के बाद भी, ऐसे उदाहरण होते हैं जब कोई नहीं होता है विकल्प लेकिन एक पूर्ण संज्ञाहरण मार्ग के साथ आगे बढ़ने के लिए। हालांकि, सुल्तान के मामले में, जबकि उसके माता-पिता को दो अन्य क्लीनिकों द्वारा सूचित किया गया था कि जीए ही एकमात्र समाधान था, हमने उसकी स्थिति को नाइट्रस ऑक्साइड के उपयोग के लिए योग्य माना।”

Also read:  कतर में 1 जनवरी से 13वां मार्मी महोत्सव, आज से रजिस्ट्रेशन शुरू

“लाफिंग गैस बच्चों का इलाज करते समय उपयोग करने के लिए एक सुरक्षित विकल्प है। इसका उपयोग ऑटिज्म जैसी विशेष स्थितियों वाले बच्चों में कई दंत मामलों के लिए भी किया जा सकता है। मैं सभी माता-पिता से आग्रह करता हूं कि वे हमेशा अपने बाल रोग दंत चिकित्सक से परामर्श करें ताकि उनके लिए विकल्पों का पता लगाया जा सके।

सुल्तान के पिता ने कहा, “हमारे बेटे के तीन दांत खराब हो रहे थे और वह बहुत दर्द में था। हम उसे कई क्लीनिकों में ले गए, जहां सभी ने उसे पूर्ण संज्ञाहरण से गुजरने की सलाह दी। स्वाभाविक रूप से, माता-पिता के रूप में, हम इस सिफारिश से चिंतित थे। इसलिए, जब , अल मुशरीफ चिल्ड्रन स्पेशलिटी सेंटर में, हमें बताया गया कि सुल्तान का इलाज हंसी गैस का उपयोग करके किया जा सकता है, हमें बहुत राहत मिली। यहां टीम के लिए धन्यवाद, हमारे बेटे का इलाज एक से डेढ़ घंटे में किया गया था, जो कि तीन के किसी भी माता-पिता ने किया था। -साल पुराने को पता होगा, एक जबरदस्त आशीर्वाद है!”

Also read:  रमजान में कुवैत का सामाजिक, आर्थिक जीवन सामान्य

अल मुश्रीफ में उपलब्ध बहु-विषयक विशिष्ट बाल चिकित्सा सेवाएं एंडोक्रिनोलॉजी, कार्डियोलॉजी, फिजियोथेरेपी, पोषण, मनोचिकित्सा, मनोविज्ञान और दंत चिकित्सा जैसे प्रसाद की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करती हैं। यह सुनिश्चित करता है कि एक बच्चे को एक छत के नीचे और एक सहायक वातावरण में सभी आवश्यक चिकित्सा, शारीरिक और पोषण संबंधी देखभाल प्राप्त हो।