English മലയാളം

Blog

Screenshot 2023-06-06 130404

जैसा कि इन दिनों हर व्यवसाय में विविधता आ रही है, वैसे ही संयुक्त अरब अमीरात में मॉल करें। वे न केवल एक शॉपिंग गंतव्य हैं, बल्कि स्वास्थ्य सेवाएं और हाल ही में खेल सुविधाएं भी प्रदान करते हैं।

ये खेल सुविधाएं न केवल गर्मियों के दौरान लोकप्रिय हैं, जब अधिकांश गतिविधियां घर के अंदर तक ही सीमित हैं, वे साल भर खेल के प्रति उत्साही लोगों के बीच काफी लोकप्रिय हैं।

वर्तमान में, शारजाह में सफीर मॉल, रास अल खैमाह में नईम मॉल, अबू धाबी में मरीना मॉल और दुबई मॉल में ज़ाबील स्पोर्ट्स डिस्ट्रिक्ट ऐसी कुछ सुविधाएं हैं जहां खेल प्रेमी अपने पसंदीदा खेलों का आनंद ले सकते हैं। ये मॉल क्रिकेट, टेनिस, पैडल टेनिस और टेबल टेनिस जैसे कई तरह के खेल पेश करते हैं।

मॉल मालिकों का दावा है कि वे खेल गतिविधियों के लिए स्थान पट्टे पर दे रहे हैं, इसलिए नहीं कि वे उन्हें ब्रांडों को पट्टे पर देने में असमर्थ हैं, बल्कि देश में बदलते उपभोक्ता व्यवहार के बीच विविध पेशकश प्रदान करने और मांग को पूरा करने के लिए हैं। यूएई के निवासी अपने घरों में सुविधाओं की निकटता के कारण इनडोर सुविधाओं की ओर तेजी से बढ़ रहे हैं, वे मौसम की स्थिति के बारे में चिंता किए बिना नियमित रूप से खेलते हैं और वे परिवार के सदस्यों और दोस्तों के साथ खेल सकते हैं।

“मॉल कई कारणों से खेल के लिए अलग-अलग कोर्ट शुरू कर रहे हैं। सबसे पहले, यह मॉल में अधिक आगंतुकों को आकर्षित करके राजस्व बढ़ाने में मदद करता है। खेल सुविधाएं एक अतिरिक्त मनोरंजन विकल्प प्रदान करती हैं, जिससे लोगों को मॉल में अधिक समय और पैसा खर्च करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। दूसरे, यह फुटफॉल बढ़ाने में मदद करता है क्योंकि खेल में रुचि रखने वाले लोगों के मॉल में आने की संभावना अधिक होती है यदि यह ऐसी सुविधाएं प्रदान करता है तो अंत में खेल सुविधाओं को पेश करने से किरायेदार मिश्रण में विविधता आती है, जिससे मॉल ग्राहकों की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए अधिक आकर्षक हो जाता है। पुरुषोत्तम तेजवानी, लीजिंग मैनेजर, सेफीर मॉल।

Also read:  कुवैती दिनार दुनिया की सबसे मजबूत मुद्रा है

शारजाह स्थित मॉल में बैडमिंटन, बास्केटबॉल, वॉलीबॉल, क्रिकेट, फुटबॉल, टेबल टेनिस, कराटे और जिम्नास्टिक सहित विभिन्न प्रकार के इनडोर खेल हैं। अल नईम ग्रुप के महाप्रबंधक मोहम्मद नईम ने कहा कि हर दूसरे व्यवसाय की तरह, शॉपिंग मॉल को भी ग्राहकों की बदलती जरूरतों और मांगों के अनुरूप लगातार अपग्रेड किया जा रहा है।

“आज, लोग एक बहुउद्देश्यीय वातावरण की तलाश कर रहे हैं जो व्यापक अवकाश गतिविधियों के साथ-साथ कार्यालय, आवासीय और सांस्कृतिक सुविधाओं जैसी अन्य सेवाओं की पेशकश करता है, और शॉपिंग मॉल उसी के अनुसार विकसित हो रहे हैं। भविष्य का एक आदर्श मॉल एक ऐसा गंतव्य होगा जो लोगों के जीवन की कार्यात्मक आवश्यकताओं के साथ-साथ सामाजिक होने की आवश्यकता को पूरा करता है।”

उन्होंने कहा कि शॉपिंग मॉल को नया रूप देना होगा और एक संपन्न समुदाय बनने के लिए उन्नत करना होगा जहां लोग रहेंगे, काम करेंगे, खेलेंगे और खाएंगे।

Also read:  18 जुलाई को होगा राष्ट्रपति का चुनाव, 21 जुलाई को हो जाएगा फैसला, चुनाव आयोग ने किया चुनाव का इलान

“मॉल जाने वाले लोग खरीदारी करने के लिए केवल कुछ खुदरा दुकानों से अधिक की तलाश में हैं। वे अपनी विभिन्न सामाजिक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए 360 डिग्री के अनुभव की तलाश में हैं। इसके अलावा, शहर के भीतर मॉल का रणनीतिक स्थान पड़ोसी क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए यात्रा करना सुविधाजनक बनाता है। फिटनेस और खेल सुविधाएं बहुत मांग में हैं और अगर यह किसी मॉल में उपलब्ध है, तो यह लोगों के लिए अधिक सुविधाजनक है।

मोहम्मद नईम ने कहा कि इस तरह की गतिविधियों की मांग को पूरा करने के लिए इनडोर खेल सुविधाओं को पट्टे पर दिया जा रहा है।

“यह कहा गया है कि केवल दो प्रकार के वायदा हैं – एक जिसे आप विरासत में प्राप्त करते हैं और जिसे आप डिज़ाइन करते हैं। जहां पिछली शताब्दी के मॉल और शॉपिंग सेंटर के किरायेदारों ने विशुद्ध रूप से तार्किक और लेन-देन के तरीकों से प्रौद्योगिकी का उपयोग किया था, इस सदी के उद्यमी प्रौद्योगिकियों का लाभ उठाएंगे, जिससे वे अपनी स्वयं की खरीदारी तकनीकों से लैस उपभोक्ताओं के साथ इंटरफेस और संवाद कर सकेंगे।

गर्मियों के दौरान अधिक व्यस्तता

सेफ़र मॉल में खेल सुविधाओं पर औसत अधिभोग 25,000 प्रति माह है, जो एक महीने के भीतर सुविधाओं का उपयोग करने वाले लोगों की संख्या को इंगित करता है।

तेजवानी ने विस्तार से बताया कि इनडोर मॉल खेल सुविधाएं केवल गर्मियों के दौरान ही नहीं बल्कि पूरे साल लोकप्रिय रहती हैं। “हालांकि, गर्मी के महीनों के दौरान अधिभोग दर थोड़ी अधिक हो सकती है क्योंकि लोग गर्मी से बचने के लिए या स्कूल की छुट्टियों के दौरान इनडोर खेल गतिविधियों में भाग लेने के इच्छुक होते हैं।”

Also read:  ओमान की यात्रा बरकास के एक परिवार के लिए दुखद

रास अल खैमाह स्थित अल नईम मॉल सामान्य दिनों के दौरान 30 से 50 प्रतिशत और सप्ताहांत में 80 प्रतिशत तक व्यस्त रहता है। मोहम्मद नईम ने कहा कि इनडोर खेल सुविधाएं गर्मियों के दौरान बढ़ती हैं और लोग साल भर सुविधाजनक स्थान पसंद करते हैं।

“दूर के क्लब की तुलना में उनके लिए आसानी से स्थित मॉल में जाना आसान होता है जो उनके पसंदीदा खेल की पेशकश करता है। इसके अलावा, इनडोर खेल सुविधाएं आउटडोर कोर्ट में निहित सभी समस्याओं और सीमाओं को हल करती हैं – वे लोगों को वर्तमान मौसम की स्थिति के बारे में चिंता किए बिना नियमित रूप से खेलने की अनुमति देती हैं और सुविधा मालिकों को रखरखाव और रखरखाव के लिए बहुत सारी नकदी बचाती हैं।”

“कॉम्प्लेक्स की सुरक्षा और आराम और बेहतर खेल की स्थिति जो वे प्रदान करते हैं, सभी उम्र और जीवन के क्षेत्रों से एथलीटों को आकर्षित करते हैं, इसलिए सुविधाएं हमेशा व्यस्त और समृद्ध होती हैं। खेल और अभ्यास कभी भी मौसम के कारण रद्द नहीं होते हैं, जिससे व्यापार मालिकों को ऐसे समय में लाभ कमाएं जब बाहरी सुविधाएं नहीं हो सकती हैं,” उन्होंने कहा।