English മലയാളം

Blog

Screenshot 2022-07-25 125907

कूपर फिच की नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार, यूएई ने 2022 की दूसरी तिमाही में पहली तिमाही की तुलना में रोजगार सृजन में 10 प्रतिशत की वृद्धि देखी।

इसने खाड़ी देशों में रोजगार सृजन में सबसे बड़ी छलांग देखी, इसके बाद बहरीन में नौ प्रतिशत, ओमान में छह प्रतिशत, कतर में चार प्रतिशत और सऊदी में तीन प्रतिशत की वृद्धि हुई। इस साल दूसरी तिमाही में कुवैत के जॉब मार्केट में दो फीसदी की कमी आई है।

गोल्डन वीजा जैसे विभिन्न सुधारों के माध्यम से शीर्ष प्रतिभाओं को आकर्षित करने के लिए देश की नवीनतम पहल बहुत अच्छी तरह से भुगतान कर रही है, क्योंकि उच्च निवल मूल्य वाले व्यक्ति और स्वतंत्र पेशेवर निवेश पर बेहतर रिटर्न के साथ-साथ महामारी के खिलाफ सुरक्षा के लिए देश में आते हैं।

Also read:  सुरक्षा छापेमारी के दौरान 80 प्रवासी गिरफ्तार

तेल की ऊंची कीमतों के कारण यूएई की अर्थव्यवस्था बहुत मजबूत गति से बढ़ रही है, पहली तिमाही में अनुमानित 8.2 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। यह उम्मीद की जाती है कि वास्तविक सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) इस साल 5.4 प्रतिशत और 4.2 प्रतिशत बढ़ने की उम्मीद है, उच्च तेल उत्पादन और 2031 तक विनिर्माण क्षेत्र के आकार को दोगुना करने की सरकार की प्रतिज्ञा के कारण।

इसके अतिरिक्त, संयुक्त अरब अमीरात के मासिक क्रय प्रबंधक सूचकांक (पीएमआई), जो निजी क्षेत्र के प्रदर्शन का एक प्रमुख संकेतक है, ने भी देश में रोजगार सृजन में सकारात्मक प्रवृत्ति को दर्शाया है।

Also read:  शिक्षा मंत्री ने किया स्कूल रोबोटिक्स चैंपियनशिप का उद्घाटन

कूपर फिच के आंकड़ों से पता चलता है कि अधिकांश नए रोजगार बिक्री और विपणन, क्लाउड, सार्वजनिक क्षेत्र, रणनीति सॉफ्टवेयर विकास, साइबर सुरक्षा और वित्त में उत्पन्न हो रहे हैं।

यह अनुमान है कि देश में अकेले मेटावर्स में 40,000 सहित नए युग के क्षेत्रों में हजारों नौकरियां आएंगी। इसके अलावा, संयुक्त अरब अमीरात 100,000 कोडर्स के लिए भी अवसर पैदा करेगा।

कूपर फिच के विश्लेषकों ने उल्लेख किया कि यूएई और अन्य खाड़ी देश जीसीसी 2022 में एक बहुत ही सकारात्मक रोजगार वर्ष के लिए तैयार हैं, जिसमें प्रत्येक देश रोजगार सृजन के आसपास अपनी मध्यम और दीर्घकालिक रणनीतियों के खिलाफ काम करने पर केंद्रित है। विश्लेषकों ने कहा, “हम आने वाले वर्ष के लिए खाड़ी देशों में से प्रत्येक में मध्य-उच्च एकल अंकों की वृद्धि का अनुमान लगा रहे हैं।”

Also read:  दुबई हवाईअड्डों पर पीक ट्रैवल अलर्ट: केवल टिकट वाले यात्रियों को ही टर्मिनलों में जाने की होगी अनुमति

जैसे-जैसे स्थानीय बैंक तेजी से डिजिटल बैंकिंग की ओर बढ़ रहे हैं, यूएई सेंट्रल बैंक की नवीनतम रिपोर्ट से पता चला है कि बैंक कर्मचारियों की संख्या पिछले साल की पहली तिमाही की तुलना में इस साल की पहली तिमाही में बड़े पैमाने पर 845 से बढ़कर 33,882 हो गई, जबकि शाखाओं की संख्या 22 तक सिकुड़ गई। 585 तक। यह दर्शाता है कि ऋणदाता अपने विकास को बढ़ावा देने के लिए आईटी और बिक्री और विपणन पेशेवरों को तेजी से काम पर रख रहे हैं।