English മലയാളം

Blog

शोर और भीड़ भाड़ वाली जिंदगी से हटकर अगर सुकून भरा वक्त गुज़ारना चाहते हैं, तो नए साल के मौके पर कहीं बाहर घूमने जाना आपके लिए सबसे बेहतर प्लान हो सकता है. जिसके लिए हम यहां आपको बताने जा रहे हैं भारत की कुछ ऐसी अनसुनी जगहों के बारे में जहां जाकर आपको प्रकृति का अनुभन होगा और अपनी शोर-शराबे वाली लाइफ से थोड़ा रिलैक्स भी मिलेगा. जी हां, भारत में कई ऐसे खूसूबरत डेस्टिनेशंस हैं, जिनके बारे में आप नहीं जानते होंगे. तो आइए जानते हैं कि भारत के वो अनसुने डेस्टिनेशंस कौन से हैं ?

वट्टाकनलतमिलनाडु (Vattakanal, Tamil Nadu)

बादलों के बीच स्थित एक जादुई जगह वट्टाकनल है, जिसे कोडाइकनाल की बहन माना जाता है. यह स्थान मानव जाति के लिए प्रकृति का एक पवित्र उपहार माना जाता है और इसीलिए इसे “पहाड़ियों का उपहार” की उपाधि भी प्रदान की गई है. वट्टा या वट्टकनल मूल रूप से भारत के दक्षिणी भाग में तमिलनाडु के पलानी हिल्स में स्थित एक बहुत छोटा गाँव है. पर्यटकों और यात्रियों को ये गांव बहुत ही शांत अनुभव प्रदान करता है. यह दक्षिण भारतीय गांव, हरे-भरे हरियाली, लुभावने दृश्यों और एक गहरे जंगल से घिरा हुआ है. अगर आप बड़े शहरों की शोरगुल से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो यह आपके लिए बिल्कुल परफेक्ट जगह है.

Also read:  Happy Guru Nanak Jayanti 2020 Wishes: गुरु पर्व पर इन Messages और Quotes से दें गुरु नानक जयंती की बधाई

बोरोंगसिक्किम  (Borong, Sikkim)

दक्षिण सिक्किम में रावंगला के पास स्थित, बोरोंग एक छोटा सा खूबसूरत गांव है, जो अपने यात्रियों को बहुत ही शांतिपूर्ण और मनोरम वातावरण प्रदान करता है. इसकी ऊँचाई 5800 फीट है. सिक्किम के इस खूबसूरत गांव को पहाड़ी पेड़ों, मनोरम हिमालय की बर्फ से ढकी चोटियों और हवाओं की सीटी बजाते हुए मनोरम दृश्य प्रस्तुत करने के लिए जाना जाता है. इस खूबसूरत लोकेशन को देखने के लिए सर्दियों को सबसे अच्छा समय माना जा सकता है.

गवीकेरल (Gavi, Kerala)

गवी एक छोटा और स्वाभाविक रूप से धन्य गांव केरल के रहस्यमय राज्य के पठानमथिट्टा जिले में स्थित है. यह वही जगह है जो आप अपने जीवन के तनाव से बचने के लिए ढूंढ रहे हैं. गवी बहुत ज्यादा ऑफबीट, थ्रिलिंग और अनसुना है. और विशेष रूप से प्रकृति प्रेमियों और यात्रा के दीवानों के लिए शानदार वन्य जीवन और असाधारण प्राकृतिक सुंदरता के साथ बहुत परफेक्ट डेस्टिनेशन हो सकता है. दरअसल, यह गाँव पेरियार टाइगर रिज़र्व का एक हिस्सा है, जो आपको बहुत करीब से प्रकृति की बहुत ही अच्छी झलक प्रदान करता है. यहां आप आसानी से हाथी, सांभर हिरण, बाघ, भालू और नीलगिरी मार्टेंस को देख सकते हैं. इसके अलावा, आप नौका विहार पर जा सकते हैं या पहाड़ों के चोटी पर मसाला उद्यान और ट्रेक पर भी जा सकते हैं.

Also read:  World Food Day 2020: जानें क्या है विश्व खाद्य दिवस का इतिहास, थीम और स्वास्थ्य पर प्रभाव

परिथिरमानलकेरल (Parithiramanal, Kerala)

परिथिरमानल एक लघु स्वर्ग द्वीप है, जो केरल के शानदार राज्य के अलाप्पुझा जिले के मुहम्मा पंचायत में स्थित है. परिथिरमानल का शाब्दिक अर्थ है ‘रात की रेत’ और यहां पूरी तरह से मनमोहक सौंदर्य है. यह निश्चित रूप से एक आनंदमय और आरामदायक यात्रा करने के लिए सुंदर स्थानों में से एक है. इस जगह की प्राकृतिक सुंदरता के अलावा, इसमें प्रवासी पक्षियों की कई असामान्य किस्में हैं, जो दुनिया के सभी कोनों से यहां आते हैं. आप यहां गर्म ठंडी जलवायु का आनंद ले सकते हैं, यह विंटर वेकेशन के लिए एक अच्छा डेस्टिनेशन है.

Also read:  ऐसी जगह जहां लोग भूत को पिलाते हैं पानी, जानें इससे जुड़े अनसुलझे रहस्य

बिष्णुपुरमणिपुर (Bishnupur, Manipur)   

भारत में मणिपुर के जीवंत राज्य में स्थित यह शहर 2021 में आपके लिए यात्रा करने के लिए एक और शानदार जगह है. यह शहर का नाम भगवान विष्णु के एक बहुत प्रसिद्ध मंदिर के नाम पर रखा गया है. कहा जाता है कि यह मंदिर 15वीं शताब्दी में स्थापित किया गया था, जो इंफाल से 27 किमी की दूरी पर स्थित है, जो मणिपुर की राजधानी है. केवल इतना ही नहीं, बिष्णुपुर को दुनिया के एकमात्र तैरने वाले राष्ट्रीय उद्यान, किबुल लामजाओ नेशनल पार्क के लिए भी जाना जाता है. यह शहर बहुत जीवंत और शांत है. यह मणिपुर राज्य की संस्कृति की बहुत ही जीवंत छाप पेश करता है. आप यहां दोस्तों या परिवार के साथ आ सकते हैं और नौका विहार का आनंद ले सकते हैं या लाल पहाड़ियों की यात्रा कर सकते हैं या झरने की सुंदरता का आनंद ले सकते हैं.