English മലയാളം

Blog

नई दिल्ली: 

UPS 2020: यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) ने 4 अगस्त को  परिणाम जारी किए थे. इस साल 829 उम्मीदवारों ने सफलता हासिल की थी. जिसमें हरियाणा के प्रदीप सिंह ने पहला स्थान हासिल किया है. आइए जानते हैं टॉपर प्रदीप सिंह ने लिखित परीक्षा और पर्सनालिटी टेस्ट (PT) में कितने मार्क्स हासिल किए हैं.

प्रदीप सिंह ने यूपीएससी परीक्षा में पहली रैंक हासिल की है. इस परीक्षा में उनका रोल नंबर 6303184 है. उन्होंने परीक्षा में कुल 1072 मार्क्स हासिल किए हैं. लिखित परीक्षा में 914 और पर्सनालिटी टेस्ट  (PT) में 158 अंक हासिल किए हैं. बता दें, उन्हें ये नंबर  2025  में से मिले थे. (डायरेक्ट मार्कशीट देखने के लिए यहां क्लिक करें)

Also read:  Bihar Govt Cabinet: नीतीश सरकार में मंत्रियों के विभागों का बंटवारा, तारकिशोर प्रसाद को मिले सुशील मोदी वाले विभाग

बता दें, पिछले साल के टॉपर कनिष्क कटारिया थे. उन्होंने परीक्षा में कुल 1121 मार्क्स हासिल किए थे. लिखित परीक्षा में 942 और पर्सनालिटी टेस्ट  (PT) में 179 अंक हासिल किए थे.

Also read:  कोरोना वायरस: पिछले 24 घंटों में 43,893 मामले दर्ज किए गए, कुल मामले 80 लाख के करीब पहुंचे

जानें- प्रदीप सिंह के बारे में

 

किसान परिवार से संबंध रखने वाले प्रदीप का यह चौथा प्रयास था. पहले दो बार वे पीटी भी क्लियर नहीं कर पाये थे, जबकि पिछले साल उनकी रैंक 260वीं थी. उन्होंने कहा कि एक दिन में घंटे न गिनकर पूरे सप्ताह के लिए एक सिलेबस तय कर उसके अनुसार पढ़ाई किया करते थे.

Also read:  हाथरस केस: सुप्रीम कोर्ट से यूपी सरकार का अनुरोध- CBI जांच की करें निगरानी

बता दें, यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस, भारतीय विदेश सेवा, भारतीय पुलिस सेवा और अन्य केंद्रीय सेवाओं के लिए उम्मीदवारों के चयन के लिए हर साल सिविल सर्विस परीक्षा आयोजित करती है. इस साल यूपीएसी प्रीलिम्स की परीक्षा 4 अक्टूबर 2020 को आयोजित की है. कोरोना वायरस के कारण परीक्षा देरी से आयोजित की गई है.