English മലയാളം

Blog

Vitamin-C Rich Foods: शरीर को सेहतमंद रखने और बीमारियों से बचने के लिए कई विटामिन्स और पोषक तत्वों का होना बहुत जरूरी माना जाता है. विटामिन-सी एक ऐसा ही पोषक तत्व है. जो आपके शरीर के लिए बेहद जरूरी माना जाता है. ये आपको कई बीमारियों से बचने का काम करता है. विटामिन सी की पूर्ति के लिए कई ऐसे फूड्स हैं. जिनके इस्तेमाल से आप विटामिन सी की कमी को पूरा कर सकते हैं. वैसे देखा जाए तो ज्यादातर लोगों के दिमाग में विटामिन सी का नाम लेते ही ऑरेंज और नींबू का ख्याल आता है. और बात भी सही है. क्योंकि नींबू और ऑरेंज में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. लेकिन इनके अलावा भी कुछ ऐसे भी फूड्स हैं. जो विटामिन सी की कमी को पूरा कर सकते हैं. तो चलिए हम आपको बताते हैं ऐसे ही फूड्स के बारे में.

Also read:  Rangoli Designs 2020: दीवाली पर मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए बनाए ये सुंदर फूलों की रंगोली

विटामिन सी की कमी को पूरा करने के लिए इन फूड्स का करें सेवनः

1. ब्रोकलीः

ब्रोकली को हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर के गुण पाए जाते हैं. ब्रोकली विटामिन सी का अच्छा सोर्स है. इसके सेवन से कैंसर जैसी जानलेवा बीमारियों से बचा जा सकता है.

Also read:  World Food Day 2020: जानें क्या है विश्व खाद्य दिवस का इतिहास, थीम और स्वास्थ्य पर प्रभाव

2. स्ट्रॉबेरीः

स्ट्रॉबेरी में विटामिन सी की मात्रा पाई जाती है. स्ट्रॉबेरी की खेती दुनियाभर में की जाती है. हेल्दी रहने के लिए इसको आप कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं. फल के रूप में मिल्कसेक के रूप में क्योंकि इसका सेवन सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है.

3. अनानासः

अनानास में विटामिन सी और ब्रोमेलैन नामक तत्व पाया जाता है. ब्रोमेलैन एक पाचन एंजाइम है जो खाने को पचाने का काम करता है. अनानास कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है. जो हेल्थ के लिए लाभदायक हो सकता है.

Also read:  Eye Care Tips: किसी प्रोडक्ट और घरेलू नुस्खे के इस्तेमाल के बिना अपनी आंखों को इस तरह बनाएं खूबसूरत

4. हरी शिमला मिर्चः

हरी शिमला मिर्च में विटामिन-सी के साथ-साथ फाइबर के भी गुण भरपूर पाए जाते हैं. शिमला मिर्च खाने से पाचनतंत्र मजबूत रहता है. इसके साथ ही ये गैस, बदहजमी की समस्या में भी मदद करने का काम कर सकती है.

5. पालकः

पालक में आयरन और विटामिन सी के गुणों के अलावा विटामिन ए, फोलिक एसिड, मैग्नीशियम और बीटा कैरोटिन आदि तत्व भरपूरा मात्रा में पाए जाते हैं. इनका सेवन करने से कई बीमारियों से बचा जा सकता है. ये हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है.