English മലയാളം

Blog

कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते मार्च महीने से शुरू हुए लॉकडाउन (Lockdown) ने लोगों की जिंदगी को काफी धीमा कर दिया है. हालांकि सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) के लिए यह बहुत जरूरी था लेकिन लॉकडाउन के चलते लोग कई महीनें तक घरों में बंद हो गए थे और ऐसे में वह तनाव (Stress) का भी शिकार हो रहे थे. लोगों को घूमना-फिरना बहुत पसंद होता है. कई लोग तो वीकेंड (Weekend) पर ही कहीं न कहीं घूमने निकल जाते हैं. ऐसे में लॉकडाउन के चलते लोगों को बहुत असुविधा का सामना करना पड़ा था. अब फिर से नॉर्मल जिंदगी पटरी पर वापस आ रही है. भले ही आपको इस न्यू नॉर्मल लाइफ में भी मास्क पहनना, सोशल डिस्टेंसिंग अपनाना, हाथों को बार बार सैनिटाइज करना जरूरी होगा लेकिन अब आप अपनों के साथ भीड़-भाड़ वाली जगहों से दूर कुछ अच्छे स्थानों पर घूम सकते हैं.

अगर आप दिल्ली में रहते हैं और आपको एक दिन की भी छुट्टी मिलती है और घूमने-फिरने के शौकीन हैं तो हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसी जगहों के बारे में जिन्हें आप एक दिन की छुट्टी में आसानी से घूम सकते हैं. यह आपके लिए एक अच्छी और सस्ती ट्रिप साबित होगी. इन जगहों पर आप अकेले, दोस्तों के साथ, पार्टनर के साथ या फिर परिवार के साथ घूम सकते हैं.

Also read:  Unheard Destinations in India: भारत के वो डेस्टिनेशंस, जिनके बारे में आपने कभी नहीं सुना होगा

चावला कांगनहेड़ी इको टूरिज्म पार्क
दिल्ली के नजफगढ़ इलाके में दिल्ली टूरिज्म परियोजना के तहत एक इको टूरिज्म पार्क का निर्माण किया गया है. वीकेंड पर आप अपने परिवार के साथ इस पार्क में अच्छा समय बिता सकते हैं. इस इको टूरिज्म पार्क को एक आईलैंड के रूप में तैयार किया गया है जहां चारों तरफ हरे भरे पेड़-पौधे, झोपड़ियों के आकार में रेस्तरां और एक छोटी सी नहर भी मौजूद है. इस नहर पर कुछ ब्रिज भी बनाए गए हैं जहां पर खड़े होकर आप अच्छी तस्वीरें खींच सकते हैं और अपने हर पल को यादगार बना सकते हैं.

सुल्तानपुर राष्ट्रीय उद्यान
सुल्तानपुर राष्ट्रीय उद्यान पक्षी प्रेमियों के लिए सबसे सही जगह है. करीब सौ साल से यह स्थान पक्षियों और झील की खूबसूरती से पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते आ रहा है. यहां विदेशी पक्षी सितंबर महीने से आने शुरू हो जाते हैं और मार्च तक झील और वहां के आसपास के जगहों पर आराम करते हैं. यहां करीब 250 प्रकार के पक्षियों की प्रजातियां पाई जाती हैं. दिल्ली से करीब 40 किलोमीटर की दूरी पर स्थित यह स्थान एक शानदार टूरिस्ट प्लेस है जहां आप एक दिन में ही जाकर वापस आ सकते हैं.

Also read:  लखनऊ ही नहीं यूपी के इस शहर में भी है ऐतिहासिक इमामबाड़ा

नैनी लेक
यहां कम खर्च में आप अच्छा लुफ्त उठा सकते हैं. यह लेक दिल्ली के मॉडल टॉउन में स्थित है. महज 100 रुपए में आप यहां पहुंच सकते हैं. यहां पूरे दिन रुकने और खाने-पीने का खर्च 500 रुपए से भी कम का है. लेक के खुलने का समय सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक का है. यहां के सुंदर नजारों के बीच आपको सुकून मिलेगा. फैमिली के साथ जा रहे हैं तो भी यह एक बेस्ट टूरिस्ट प्लेस है.

ओखला पक्षी विहार
यहां 300 प्रकार के पक्षियों  की प्रजातियां पाई जाती हैं. यह स्थान दिल्ली और नोएडा के बॉर्डर पर है. यहां आपको दूर-दराज से आए प्रवासी पक्षी भी नजर आएंगे. इसके अलावा कुदरती नजारों के बीच बहुत ही अच्छा अनुभव होगा.

Also read:  दुबई में दुनिया का सबसे बड़ा फव्वारा खुला

दमदमा झील
यदि आप परिवार के साथ पिकनिक के बारे में सोच रहे हैं तो इससे बेहतर और कोई जगह नहीं हो सकती. यहां आप अपना अच्छा समय परिवार के साथ बिता सकते हैं. ये झील दिल्ली से करीब 60 किलोमीटर दूर स्थित है. यहां आप नौका विहार का भी लुफ्त उठा सकते हैं. इसे दमदमा लेक के नाम से भी जाना जाता है. यह वीकेंड पर एक सस्ती और बेहतरीन ट्रिप साबित हो सकती है.

सिलिसढ़ झील
यह राजस्थान के अलवर में है. यहां जाने के लिए आपको थोड़ी दूरी तय करनी होगी. इस स्थान पर आप नौका विहार के साथ-साथ स्कूबा डाइविंग, जेट स्कीइंग और वॉटर जॉर्बिंग का भी मजा ले सकते हैं. यह एक बेहतरीन टूरिस्ट प्लेस है. अलवर अपने आप में ही बहुत खूबसूरत है. आती हुई हल्की ठंड के बीच यहां आना आपको बहुत ही अनूठा अहसास देगा. यहां के खूबसूरत नजारे आप कभी भूल नहीं पाएंगे.