English മലയാളം

Blog

Screenshot 2021-12-31 090045

सऊदी अरब के सार्वजनिक स्वास्थ्य प्राधिकरण (वेकाया) ने गुरुवार को वाणिज्यिक केंद्रों बाजारों (सूक), मॉल, रेस्तरां और कैफे के लिए अद्यतन स्वास्थ्य प्रोटोकॉल की घोषणा की जो कोरोनोवायरस के प्रसार को रोकने के उपायों के हिस्से के रूप में विशेष रूप से ओमाइक्रोन के उत्परिवर्तित संस्करण के रूप में।

रेस्तरां और कैफे के लिए निवारक प्रोटोकॉल के बारे में वेकाया ने जोर देकर कहा कि व्यक्तियों के बीच डेढ़ मीटर की दूरी के साथ ग्राहकों के ऑर्डर प्राप्त करने और प्रतीक्षा करने के लिए स्थानों पर सामाजिक दूर करने के उपाय लागू किए जाने चाहिए। एक ही परिवार के सदस्यों को एक व्यक्ति के रूप में माना जाता है और उनके बीच सामाजिक दूरी की आवश्यकता नहीं है। प्राधिकरण ने यह भी निर्धारित किया कि रेस्तरां के अंदर खाने की अनुमति है।

Also read:  उत्तरी अल बातिनाह में गेहूं की कटाई का मौसम शुरू

अद्यतन प्रोटोकॉल के अनुसार, ग्राहकों को सुविधाओं के परिसर में प्रवेश करने से पहले अपनी टीकाकरण स्थिति को स्वचालित रूप से सत्यापित करने के लिए तवाक्कलना एप्लिकेशन के माध्यम से बारकोड को स्कैन करना आवश्यक है। अपडेट किए गए प्रोटोकॉल में केवल उन व्यक्तियों के प्रवेश को प्रतिबंधित किया गया है जिन्होंने ऐप पर प्रतिरक्षा स्थिति के साथ टीकाकरण पूरा कर लिया है। हालांकि उन समूहों के लिए छूट होगी जिन्हें स्वास्थ्य आधार पर टीका लेने से बाहर रखा गया है और यह तवक्कलना ऐप के माध्यम से पता लगाया जाएगा।

सुविधाओं के कर्मचारी यह सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार हैं कि ग्राहक उनके प्रवेश से पहले बारकोड को स्कैन करें। हालांकि, खुदरा क्षेत्र के छोटे स्टोर जैसे किराना स्टोर और नाई की दुकानें मैन्युअल रूप से ऐप के माध्यम से उपभोक्ताओं की टीकाकरण स्थिति को सत्यापित करने के लिए बाध्य हैं।

Also read:  किंगडम में डेल्टा अभी भी प्रचलित है; COVID-19 मामलों में वृद्धि चिंताजनक

अद्यतन प्रोटोकॉल ने सार्वजनिक स्थानों को उन स्थानों के रूप में परिभाषित किया है जो कवर नहीं हैं और सीमाओं से घिरे नहीं हैं जैसे सार्वजनिक पार्क और पैदल मार्ग जो सभी के लिए खुले हैं और जिनके पास किसी भी संगठित या पर्यवेक्षी दल से कोई प्रवेश आवश्यकता या व्यवस्था नहीं है।

हालांकि खेल स्टेडियम, और आयोजन स्थल, जिसमें एक समय में 500 या अधिक लोगों को रखने की क्षमता वाले हॉल शामिल हैं – वास्तविक उपस्थिति की परवाह किए बिना – सार्वजनिक स्थानों की श्रेणी में शामिल नहीं किए जाएंगे। वेकाया ने कहा कि बाजारों, वाणिज्यिक केंद्रों और मॉल में काम के घंटे उन नियमों के अनुसार होंगे जो कोरोनोवायरस के प्रकोप से पहले लागू थे। जब तक कि इसके विपरीत निर्देश जारी नहीं किए जाते। प्राधिकरण ने खुलासा किया कि अद्यतन प्रोटोकॉल के बारे में अधिक जानकारी इसकी वेबसाइट पर उपलब्ध है।

Also read:  प्रशंसित फिल्म शिक्षक के साथ मासिक श्रृंखला आयोजित करेगा डीएफआई

इसने यह भी निर्देश दिया कि शीशा की दुकानों को घर के अंदर नहीं बल्कि केवल बाहर संचालित करने की अनुमति है। उल्लेखनीय है कि आंतरिक मंत्रालय ने घोषणा की कि गुरुवार सुबह 7:00 बजे से प्रभावी सभी इनडोर और आउटडोर सुविधाओं में मास्क पहनना और सामाजिक दूरी बनाए रखना अनिवार्य है।