English മലയാളം

Blog

Screenshot 2023-06-16 160621

अमीरात के संस्कृति और पर्यटन विभाग (डीसीटी अबू धाबी) ने शुक्रवार को घोषणा की कि अबू धाबी में 1300 ईसा पूर्व के नए पुरातत्व स्थलों और कलाकृतियों का पता लगाया गया।

प्राधिकरण के पुरातत्वविदों ने अल ऐन के कुवैत क्षेत्र में शाबिया पड़ोस में सड़कों और बुनियादी ढांचे के उन्नयन के दौरान देर से पूर्व-इस्लामिक (300 ईसा पूर्व-300 सीई) कब्रिस्तान के हिस्से की खुदाई के दौरान महत्वपूर्ण खोजों की खोज की।

लगभग 20 अलग-अलग कब्रों को उजागर किया गया, कुछ अच्छी तरह से संरक्षित वस्तुओं का उत्पादन किया गया, जिसमें अक्षुण्ण उभयचर और अन्य चीनी मिट्टी की चीज़ें, कांस्य के कटोरे और अन्य कांच और अलबास्टर बर्तन शामिल हैं। कब्रों में बड़ी मात्रा में लोहे के हथियार भी पाए गए जिनमें तीर, भाले और कई तलवारें शामिल हैं, जिनमें एक 70 सेमी लंबा उदाहरण भी शामिल है।

Also read:  आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) के आने से इंसानों के लिए बहुत कुछ बदल गया, एक आर्टिस्ट ने भारतीय क्रिकेटर्स के चेहरे को महिला के रूप में प्रदर्शित किया

एक कब्रिस्तान के अस्तित्व से पता चलता है कि इसी अवधि की एक बस्ती शायद पास में स्थित थी, और इस क्षेत्र में गहरे भूमिगत जल चैनलों (अफलाज) की उपस्थिति इस अवधि में पास के अल ऐन ओएसिस के निर्माण और विकास के लिए और सबूत प्रदान करती है। अल ऐन के ऐतिहासिक परिदृश्य का।

अधिक खजाने

अल खरैस क्षेत्र के 11.5 किमी के विस्तार के साथ एक परियोजना के दौरान अतिरिक्त खजाने को भी उजागर किया गया है। इनमें एक लौह युग का कब्रिस्तान शामिल है जिसमें एक स्मारकीय पत्थर का मकबरा और कम से कम 35 कब्रें हैं। सीमा बाड़ के साथ एक अन्य क्षेत्र में पूर्व-इस्लामिक मकबरे का पता चला, जिनमें से एक में लोहे के हथियार का कैश था। पुरातत्वविदों ने विभिन्न तिथियों और निर्माण तकनीकों, लौह युग की कृषि के विभिन्न चरणों के साक्ष्य और सिंचाई प्रणालियों और कृषि भूखंडों के संगठन के 50 से अधिक प्राचीन अफलाजों की भी पहचान की है। ये प्राचीन क्षेत्र पारंपरिक कृषि प्रणालियों के लिए एक ठोस और संबंधित कड़ी प्रदान करते हैं।

Also read:  सऊदी विदेश मंत्री ने म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन में भाग लिया, अलग-अलग समकक्षों से मुलाकात की

डीसीटी अबू धाबी के अध्यक्ष मोहम्मद खलीफा अल मुबारक ने कहा: “अल ऐन में हाल की रोमांचक पुरातात्विक खोजें डीसीटी अबू धाबी के अमीरात और व्यापक राष्ट्र के समृद्ध इतिहास को उजागर करने और उसकी रक्षा करने के चल रहे प्रयासों का परिणाम हैं। हम समय अवधि के दौरान क्षेत्र में जीवन के ज्ञान में महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं, जिसके बारे में बहुत कम जानकारी है, उदाहरण के लिए, सबूत है कि इस भूमि में शुरुआती निवासियों ने पहले सोचा था कि कृषि प्रणालियों को बहुत पहले लागू किया था। इन उपक्रमों के माध्यम से, हम अबू धाबी के अतीत की एक अधिक संपूर्ण तस्वीर प्राप्त करना जारी रखते हैं, हमारे पूर्वजों की उपलब्धियों में हमारे गौरव को बढ़ाते हैं और क्षेत्रीय और विश्वव्यापी वैज्ञानिक प्रवचन में बहुमूल्य योगदान देते हैं।