English മലയാളം

Blog

Screenshot 2022-01-13 141259

उद्योग और खनिज संसाधन मंत्री बंदर अलखोरायफ ने जोर देकर कहा कि सऊदी अरब खनन क्षेत्र को राष्ट्रीय उद्योगों का तीसरा स्तंभ बनाने के लिए काम कर रहा है। जिसमें सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में खनन का योगदान मौजूदा 17 अरब डॉलर से बढ़ाकर 64 अरब डॉलर कर दिया गया है।

बुधवार को फ्यूचर मिनरल्स फोरम के मौके पर अल-अरबिया चैनल के साथ एक साक्षात्कार में मंत्री ने प्रयासों को मजबूत करने के लिए सम्मेलन आयोजित करने के महत्व पर जोर दिया ताकि राज्य को खनन उद्योग के विकास में एक प्रमुख चालक बनाया जा सके।

Also read:  सऊदी अरब में 6 शहरों में बर्फ़ की चादर के रूप में अभूतपूर्व शीत लहर देखी जा रही है

अलखोरायफ ने कहा कि मंत्रालय ने खनन सर्वेक्षण और अन्वेषण के लिए कुल 1967 लाइसेंस जारी किए हैं। इनमें से लगभग 25 प्रतिशत लाइसेंस वर्ष 2021 के दौरान दिए गए थे। उन्होंने कहा कि राज्य में आरक्षित परिसरों और खनिज आरक्षित क्षेत्रों की संख्या 431 साइटों पर थी।

अल्खोरायफ ने खनन क्षेत्र में किए गए प्रमुख कदमों की समीक्षा की जिसमें अरब शील्ड क्षेत्र का सबसे बड़ा भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण शामिल है इसके अलावा खनन क्षेत्र को विकसित करने के लिए लगभग 4,000 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र के साथ खनन रिजर्व साइटों के सबसे बड़े आवंटन से संबंधित निर्णय जारी करने के अलावा। किंगडम विजन 2030।

Also read:  सऊदी शौरा काउंसिल के सदस्य को मिला फ्रेंच 'लीजन ऑफ ऑनर'

उन्होंने बताया कि विज़न 2030 का उद्देश्य किंगडम को एक प्रमुख औद्योगिक शक्ति में परिवर्तित करके आर्थिक आधार का विस्तार करना है ताकि बढ़ते हुए आलोक में $1.3 ट्रिलियन के अनुमानित प्राकृतिक संसाधनों के प्रावधान के आधार पर खनन राष्ट्रीय उद्योग का तीसरा स्तंभ होगा। उनके लिए वैश्विक मांग।

Also read:  कतर का आतिथ्य क्षेत्र तेजी से स्थायी प्रथाओं को अपनाता है

मंत्री ने नए खनन निवेश कानून की मंजूरी और खनन इलेक्ट्रॉनिक प्लेटफॉर्म के शुभारंभ पर भी ध्यान आकर्षित किया।

अरब शील्ड क्षेत्र में 600,000 वर्ग किलोमीटर को कवर करने के लिए सामान्य भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण परियोजना की पहल के कार्यान्वयन को शुरू करने के अलावा, सर्वेक्षण करने और खनिज स्थलों का मूल्यांकन करने के लिए एक त्वरित अन्वेषण पहल भी की गई है जिसमें 50 से अधिक अनुमोदित साइटें शामिल होंगी।