English മലയാളം

Blog

कृषि कानूनों के विरोध में किसान करीब एक महीने से जगह-जगह आंदोलन कर रहे हैं। इसी कड़ी में राजस्थान के किसान गुरुवार (31 दिसंबर) को भड़क गए और अलवर में उन्होंने बैरिकेड्स तोड़ डाले। साथ ही, सैकड़ों ट्रैक्टर-ट्रॉलियां जबरन हरियाणा की सीमा में ले गए। इसके बाद पुलिस ने किसानों पर लाठीचार्ज कर दिया, जिससे कई किसान घायल हो गए। वहीं, 30-40 किसानों को हिरासत में ले लिया गया है।

जानकारी के मुताबिक, अलवर जिले के शाहजहांपुर में राजस्थान-हरियाणा बॉर्डर पर भी किसान आंदोलन कर रहे हैं और कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग कर रहे हैं। हालांकि, यहां अब तक किसानों का शांत था, लेकिन गुरुवार को यहां हिंसक झड़प हो गई। दरअसल, आज आंदोलन में श्रीगंगानगर के युवक शामिल हुए, जिन्होंने हरियाणा पुलिस की ओर से बॉर्डर पर लगाए गए बैरिकेड्स तोड़ दिए। साथ ही, जबरदस्ती सैकड़ों ट्रैक्टर-ट्रॉलियां हरियाणा की सीमा में घुसा दीं। इसके बाद हरियाणा पुलिस और किसान आंदोलनकारियों के बीच झड़प हो गई।

Also read:  केवल 50 लोगों को दिल्ली में शादियों में इकट्ठा होने की अनुमति होगी, CM केजरीवाल के प्रस्ताव को LG की मंजूरी

पुलिस ने किया लाठीचार्ज
बता दें कि जैसे ही किसानों के ट्रैक्टर बैरिकेड्स तोड़कर हरियाणा की सीमा में घुसे तो हरियाणा पुलिस अलर्ट हो गई। उन्होंने ट्रैक्टरों को रोकने का प्रयास किया तो दोनों पक्षों के बीच झड़प होने लगी। इसके बाद पुलिस ने किसानों पर लाठीचार्ज किया तो माहौल गरमा गया और राजस्थान-हरियाणा बॉर्डर पर कुछ देर तक अफरातफरी का माहौल बना रहा।

Also read:  बलिया मर्डर को लेकर BJP अध्यक्ष की पार्टी MLA को चेतावनी - जांच में न दें दखल, कारण बताओ नोटिस भी जारी होगा : सूत्र

हिरासत में लिए गए 30-40 किसान
मामले की जानकारी मिलते ही राजस्थान और हरियाणा पुलिस व प्रशासन के अधिकारी मौके पर पहुंच गए। उन्होंने किसान नेताओं से बातचीत करके मामला सुलझाया। वहीं, किसान नेताओं ने भी माइक से शांति बनाए रखने की अपील की। फिलहाल दोनों पक्षों के बीच बातचीत का दौर जारी है। बताया जा रहा है कि हरियाणा पुलिस ने 30-40 किसानों को बैरिकेड्स तोड़ने और राजकीय संपति को नुकसान पहुंचाने के आरोप में हिरासत में लिया है।

Also read:  इंसान बना हैवान : UP के हमीरपुर में किराया न देने पर महिला को पेड़ से बांधकर पीटा,

किसान ने दौड़ाया ट्रैक्टर, पुलिस ने पीटा
बताया जा रहा है कि उपद्रव के दौरान हरियाणा पुलिस ने ट्रैक्टर चालक किसान को बुरी तरह धुन डाला। हालांकि, यह बात भी सामने आई है कि किसान ने अपना ट्रैक्टर पुलिस के पीछे दौड़ा दिया था।