English മലയാളം

Blog

Women-Police

DCP उषा रंगनानी ने बताया कि तेजस्विनी कार्यक्रम के तहत बीट स्टाफ के तौर पर महिला पुलिसकर्मियों की भूमिका बढ़ाई गई। इसके तहत 516 महिलाओं एवं बुजुर्गों की सहायता की गई।

 

देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) के उत्तर-पश्चिम जिले (North West District) में दिल्ली पुलिस (Delhi Police) की महिला पुलिस कर्मियों की टीम ने पिछले 6 महीनें में कई अपराधों में शामिल 229 बदमाशों को पकड़ने कामयाबी हासिल की है। पुलिस अधिकारी के अनुसार इन बदमाशों में झपटमारों से लेकर वाहन चोर गैंग तक के सभी अपराधी शामिल हैं। इस दौरान DCP उषा रंगनानी ने बताया कि तेजस्विनी कार्यक्रम के तहत बीट स्टाफ के तौर पर महिला पुलिसकर्मियों की भूमिका बढ़ाई गई।

Also read:  केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) और असम राइफल्स की भर्ती में 'अग्निपथ' योजना के तहत चार साल पूरे करने वाले 'अग्निवीरों' को प्राथमिकता देने का फैसला किया- अमित शाह

दरअसल, इसके तहत पहले महिला पुलिसकर्मियों को महिलाओं एवं बुजुर्गों के मामलों को देखने के लिए नियुक्त किया गया था। इस दौरान 516 महिलाओं एवं बुजुर्गों की सहायता की गई। इसके साथ ही 21 शिविरों का आयोजन किया गया और 1468 किशोरियों एवं युवतियों को सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग दी गई थी। साथ ही महिला पुलिसकर्मियों को बीट में तैनात किया गया और बाइक से गश्त करने की भी जिम्मेदारी दी गई. वहीं, पिछले 6 महीनें में महिला पुलिस कर्मियों ने 203 मामलों का निपटारा करते हुए 229 बदमाशों को गिरफ्तार किया है।

महिला पुलिस कर्मियों की टीम ने अवैध शराब की बरामद

वहीं, महिलाओं से जुड़े घरेलू मामलों को भी हल किया है। इसके साथ ही पीसीआर कॉल की संख्या में 31 फीसदी तक की गिरावट दर्ज की गई है, वहीं, कई थानों की महिला पुलिस कर्मियों ने 500 बोतल अवैध शराब (Illegal Liquor) भी बरामद की है।

Also read:  पश्चिम बंगाल में 6 फरवरी से यात्राएं करेंगे अमित शाह समेत बीजेपी के बड़े नेता, अनुमति न मिली तो कोर्ट जाने की बात कही

सड़क हादसे में कंट्रोल रूम में तैनात SI घायल

बता दें कि एक नया मामला सामने आया है। जहां गीता कॉलोनी में बाइक सवार एक दिल्ली पुलिस के सब- इंस्पेक्टर को स्कूटी सवार ने जोरदार टक्कर मार दी। इस दौरान SI बाइक समेत गिरकर घायल हो गए। वहीं, स्कूटी सवार घटनास्थल से फरार हो गया। हालांकि SI की शिकायत के आधार पर पुलिस नंबर प्लेट के जरिए आरोपी को तलाश कर रही है। वहीं, पीड़ित अनिल ब्रह्मपुरी इलाके में रहते हैं। वे फिलहाल दिल्ली पुलिस में सब- इंस्पेक्टर के पद पर मध्य जिले के पुलिस कंट्रोल रूम में तैनात हैं। उन्होंने पुलिस को दी शिकायत में बताया कि शुक्रवार शाम को घर से बाइक लेकर ड्यूटी के लिए निकले। इस दौरान गीता कॉलोनी में शांति वन के पास रॉंग साइड से आ रही एक तेज रफ्तार स्कूटी ने उनकी बाइक में टक्कर मार दी, जिससे SI गिरकर घायल हो गए।