English മലയാളം

Blog

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने देश की प्रथम महिला सविता कोविंद के साथ एयर इंडिया वन-बी777 विमान के उद्घाटन उड़ान के जरिए चेन्नई के लिए रवाना हुए। राष्ट्रपति श्री वेंकटेश्वर स्वामी मंदिर में पूजा करने के लिए आंध्र प्रदेश के तिरुपति जाएंगे।

इससे पहले बताया गया कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद मंगलवार को तिरुमाला में भगवान श्री वेंकटेश्वर स्वामी के प्राचीन पहाड़ी मंदिर में पूजा अर्चना करेंगे। आधिकारिक जानकारी के अनुसार, राष्ट्रपति कोविंद आज पांच घंटे की आध्यात्मिक यात्रा पर तिरुपति पहुंचेंगे।

एक अधिकारी ने बताया कि वह यहां के पास रेनिगुन्टा हवाई अड्डे पर पहुंचेंगे और राष्ट्रपति श्री तिरुपति में देवी पद्मावती की पूजा अर्चना करेंगे। इसके बाद दोपहर में भगवान वेंकटेश्वर के दर्शन करने के लिए पहाड़ियों पर जाएंगे। एक अधिकारी ने बताया कि कोरोना काल को ध्यान में रखते हुए राष्ट्रपति के कार्यक्रम में शामिल होने वाले शीर्ष अधिकारियों और अन्य लोगों की कोरोना जांच करवाई गई।

Also read:  सीमा पर शत्रुता और गतिरोध के बीच चीन भारत में बिजली सुविधा को बना रहा निशाना, मुंबई में आया बिजली संकट इसी का उदाहरण : रिपोर्ट

बता दें कि एयर इंडिया वन बोइंग 777 एयरक्राफ्ट का दूसरा विशेष विमान है, जिसे खासतौर पर देश के प्रमुखों राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री की देश-विदेश यात्रा के लिए तैयार किया गया है। इसका पहला विमान एक अक्तूबर को भारत आया था। इन विमानों को कस्टमाइज करने का काम अमेरिका के डलास में किया गया। इन विमानों के लिए भारत ने 2018 में बोइंग कंपनी से डील की थी।

Also read:  COVID-19 टीकाकरण अभियान में प्राइवेट सेक्टर की बड़े पैमाने पर भागीदारी होगी:नीति आयोग के सदस्य

इन विमानों की खासियत यह है कि ये बिना रुके अमेरिका से भारत तक उड़ान भर सकते हैं। इस विमान के भारत आने के बाद यह देश के तीनों गणमान्य व्यक्तियों के लिए समर्पित विमान का पहला सेट होगा। इन विमानों के आने से पहले तक तीनों गणमान्य व्यक्तियों की यात्रा के लिए एयर इंडिया के विमानों का प्रयोग किया जाता रहा है।

Also read:  IGI एयरपोर्ट पर जांच में पाए जा रहे ओमिक्रॉन संक्रमित, राजधानी हॉटस्पॉट बनने की ओर