English മലയാളം

Blog

ऑनलाइन डेटिंग ऐप Bumble की CEO और को- फाउंडर व्हिटनी वोल्फ हेर्ड (Whitney Wolfe Herd) सबसे कम उम्र की महिला अरबपति बन गईं हैं. डेटिंग ऐप Bumble के यूएस में सार्वजनिक होने के बाद, उनके नाम सबसे कम उम्र की महिला अरबपति बनने का रिकॉर्ड दर्ज हो गया है. बता दें कि Bumble दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी ऑनलाइन डेटिंग कंपनी है. जिसमें व्हिटनी वोल्फ की लगभग 12 फीसदी हिस्सेदारी है. 31 साल की व्हिटनी वोल्फ ने दिन के अंत तक अपने नेटवर्थ में 1.5 बिलियन डॉलर की संपत्ति जमा कर ली.

वहीं, Bumble के शेयर IPO में 43 डॉलर प्रति शेयर की शुरुआती कीमत से बढ़कर 76 डॉलर प्रति शेयर के रेट पर पहुंच गए. व्हिटनी वोल्फ ने खुद ट्वीट कर बताया, कि ‘आज Bumble एक सार्वजनिक कंपनी बन गई है. यह संभव हुआ क्योंकि 1.7 बिलियन ब्रेव महिलाओं ने हमारे ऐप पर फर्स्ट मूव लिया. जिन्होंने बिजनेस वर्ल्ड के लिए हमारे लिए रास्ते खोले. आज के दिन को संभव बनाने के लिए सभी को शुक्रिया.’

Also read:  Coronavirus: Nagpur में 15 से 21 मार्च तक Lockdown, इमरजेंसी सेवाओं को छोड़कर सबकुछ रहेगा बंद

बता दें कि Whitney Wolfe Herd अपना डेटिंग ऐप बनाने से पहले पॉप्युलर डेटिंग ऐप Tinder में काम करती थी. वो Tinder ऐप की को-फाउंडर हुआ करती थीं. लेकिन, साल 2014 में उन्होंने Tinder ऐप को छोड़ दिया था और इसके बाद उन्होंने Bumble ऐप की स्थापना की. व्हिटनी का Tinder के पुराने बॉस के साथ विवाद हो गया. इसके बाद Whitney को Tinder के को-फाउंडर के पद से हटाने की धमकी दी गई. इस विवाद के बाद Whitney ने Tinder से इस्तीफा दे दिया था.

Also read:  बजट पेश होने से पहले संसद सत्र में बदलाव, छोटा हुआ सत्र

उसके बाद व्हिटनी वोल्फ ने लंदन स्थित रूसी अरबपति एंड्रे एंड्रीव के साथ काम किया. जो Bumble बनाने के लिए यूरोपीय और लैटिन अमेरिकी मार्केट के लिए डेटिंग ऐप बना रहे थे. बता दें कि Bumble ऐप में महिलाओं को दी गई महत्वपूर्ण भूमिका इसके खास बनाती है. इस ऐप पर केवल महिलाएं ही पहले आउटरीच कर सकती हैं. महिलाएं तय करती हैं कि आखिर उन्हें किसके साथ डेट पर जाना है. Bumble के दुनियाभर में 4 करोड़ से अधिक मंथली एक्टिव यूजर्स हैं. इनमें 25 लाख से ज्यादा पेड यूजर हैं. यह डेटिंग ऐप दुनिया के 150 से ज्यादा देशों में काम करता है.

साल 2017 में जब Bumble ऐप तेजी से बढ़ने लगी तो Match Group ने इस ऐप को 450 मिलियन डॉलर में खरीदने का प्रयास किया था, लेकिन Wolfe Herd इस प्रस्ताव को खारिज कर दिया. कंपनी को 2020 के शुरुआत 9 महीनों में 417 मिलियन डॉलर का राजस्व प्राप्त हुआ था.

Also read:  नए साल की शुरुआत पर प्रधानमंत्री मोदी ने लिखी कविता, 'अभी तो सूरज उगा है