English മലയാളം

Blog

Screenshot 2023-03-14 192927

ओमान की सल्तनत कम अपराध दर, चौड़ी सड़कों और शीर्ष चिकित्सा सुविधाओं तक पहुंच के साथ पर्यटकों और इसके निवासियों के लिए एक सुरक्षित आश्रय है। फिर भी, खोजकर्ताओं के लिए स्वयं को सुरक्षित रखने के लिए सावधानी बरतना हमेशा महत्वपूर्ण होता है।

इस खूबसूरत देश में खूबसूरत ट्रेल्स और इलाके की खोज करते समय ध्यान रखने योग्य शीर्ष 10 बिंदु यहां दिए गए हैं।

1. कभी अकेले ट्रेकिंग न करें: यदि आप कुछ मी-टाइम के लिए तरस रहे हैं, तो अकेले जाने का मन करता है। लेकिन समुद्र तट पर लंबी सैर के साथ उस प्रलोभन को कम करें, और जब आप ट्रेकिंग के लिए जाएं तो हमेशा अपने साथ एक दोस्त या गाइड लें। यदि आप एक छोटे समूह में ट्रेकिंग कर रहे हैं, तो हमेशा किसी को बताएं कि आप कहां जा रहे हैं और आप कितने समय तक वहां रहना चाहते हैं। कई देश सोलो ट्रेकिंग की अनुमति नहीं देते हैं, क्योंकि यह फंसे हुए या घायल हाइकर्स को बचाने के लिए राष्ट्रीय संसाधनों पर एक बड़ा दबाव है।

Also read:  कतर फीफा विश्व कप से पहले अत्याधुनिक फाइबर नेटवर्क बनाता

2. अपने शरीर को जरूरत से ज्यादा न आंकें हालांकि अपने आप को चुनौती देना अच्छा है – एक अनिश्चित पर्वत-चोटी ऐसा करने के लिए सबसे अच्छी जगह नहीं हो सकती है। कई दुर्घटनाएँ तब होती हैं जब एड्रेनालाईन-चार्ज ट्रेकर्स एक ऐसी चुनौती को पूरा करने की कोशिश करते हैं जिसके लिए उनके शरीर नहीं बने होते हैं। साथियों के दबाव में न आएं। अधिक अनुभवी मित्रों द्वारा पथ समाप्त किए जाने तक प्रतीक्षा करना ठीक है।

3. इंस्‍टाग्राम कर सकता है इंतजार सोशल मीडिया हैंडल्स के लिए परफेक्ट पिक्‍चर के लिए पोज के दौरान लोगों के पैर खोने के कई उदाहरण हैं।

4. अपने फोन को चार्ज रखें, और बैटरी पैक साथ रखें: यदि आप एक लंबी यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके जाने से पहले आपका फोन 100% पर हो।

5. अपने मार्ग की योजना बनाएं: ट्रेकिंग गाइड ऑनलाइन देखें, उन दोस्तों से बात करें जो एक ही हाइक पर रहे हैं और जहां तक हो सके मार्करों का पालन करें। यहां तक ​​कि अगर आप चिह्नित ट्रैक से दूर जा रहे हैं, तो पीछे मुड़ें जब आप किसी ऐसे स्थान का सामना करते हैं जो आपको लगता है कि आप पार नहीं कर सकते।

Also read:  भारत द्वारा निर्यात शुल्क लगाने के बाद चावल की कीमतें 20% तक बढ़ सकती हैं

6. मौसम के लिए तैयार रहें: बारिश की भविष्यवाणी होने पर वाडी को पार न करें। जब बहुत तेज हवा चल रही हो तो पहाड़ के किनारों पर ट्रेकिंग न करें। ओमान जैसे धूप वाले देश में सनस्ट्रोक एक जोखिम है, इसलिए एक उच्च एसपीएफ सनस्क्रीन का उपयोग करें। अधिक ऊंचाई पर सूरज अधिक मजबूत होता है, इसलिए यदि आप पहाड़ों में ऊंचे हैं तो सावधान रहें।

7. कंपास और सीटी साथ रखें: अगर आप अनछुए रास्तों पर ट्रेकिंग कर रहे हैं, तो आपका मोबाइल फोन आपको विफल कर सकता है, लेकिन आपका कंपास नहीं। यदि आप नेटवर्क कनेक्टिविटी के बिना किसी स्थान पर हैं तो एक सीटी ध्यान आकर्षित करने में मदद करती है।

8. गियर अप करें: जाने से पहले हमेशा अपने गियर का परीक्षण करें – आपकी रस्सियाँ भुरभुरी नहीं होनी चाहिए। आपके जूते अच्छी स्थिति में होने चाहिए और सही ढंग से लेस होने चाहिए।

Also read:  ट्विटर में छंटनी के बाद नई भर्ती होगी शुरू, एलन मस्क ने की घोषणा

9. समय का अनुमान लगाएं, ताकि आप मानसिक रूप से तैयार हो सकें: आमतौर पर लोग समतल मैदानों पर 4 किमी प्रति घंटे की गति से चलते हैं (औसत फिटनेस को ध्यान में रखते हुए)। चढ़ाई के लिए, लगभग 300 मीटर की ऊंचाई हासिल करने में एक घंटे का समय लगता है। नीचे उतरने का औसत समय 500 मीटर प्रति घंटा होगा। ये समय सांकेतिक हैं, इलाके की कठोरता के आधार पर भिन्न हो सकते हैं।

10. विचारशील और स्मार्ट बनें: प्रकृति का सम्मान करें – वह आपसे कहीं अधिक समय तक रही है। जंगली जानवरों के साथ बातचीत न करें। हाइड्रेटेड रहें, आपातकालीन स्नैक्स और प्राथमिक चिकित्सा किट साथ रखें।

अच्छी तरह से तैयार होने से आपको ट्रेकिंग के दौरान जोखिमों को ध्यान से देखने के लिए आत्मविश्वास और विचारों की स्पष्टता मिलेगी। यह आपको सुरक्षा के क्षेत्र में अपनी सीमाओं को आगे बढ़ाने में मदद करेगा।