English മലയാളം

Blog

Screenshot 2023-04-18 143750

कतर फाउंडेशन (QF) के तारिक बिन ज़ियाद स्कूल (TBZ) के एक नौ वर्षीय छात्र ने एक अभिनव डिजाइन वाला एक बॉक्स बनाया है जो लोगों को पैसे बचाने, दान देने और अपने लक्ष्यों पर खर्च करने के लिए प्रोत्साहित करेगा। जबेर अल मुहनादी ने फरवरी में शुरू की गई स्कूल की ‘हैव एन इम्पैक्ट’ पहल के हिस्से के रूप में हेक्सागोनल आकार का पैसा बचाने वाला बॉक्स बनाया है।

“मैं एक ही समय में लोगों को खर्च करने और बचाने के लिए एक रास्ता खोजना चाहता था,” अल मुहनादी ने कहा। उन्होंने कहा, “जब आप पैसे प्राप्त करते हैं, तो इसे कपड़े या खिलौनों जैसी चीजों पर खर्च करने की आवश्यकता महसूस करना बहुत आसान होता है, लेकिन अपने भविष्य और जरूरतमंद लोगों के बारे में सोचना महत्वपूर्ण है।” बॉक्स को चतुराई से चार भागों में बांटा गया है। “मैंने इस्लामिक फॉन्ट अलकोफी को चुना है और अपने डॉट्स के लिए पीले रंग के सुनहरे टोन के साथ गया क्योंकि यह पैसे और सोने का प्रतिनिधित्व करता है।”

Also read:  सऊदी अरब को उम्मीद, कुछ ही दिनों में COVID-19 मामलों में होगी बढ़ोतरी

“बॉक्स का एक हिस्सा बचत के लिए और दूसरा सदक़ा (स्वैच्छिक दान) के लिए समर्पित है। अन्य दो परियोजनाओं और लक्ष्यों के लिए हैं,” उन्होंने कहा। अल मुहनादी ने व्यापक शोध और प्रयोग के बाद बॉक्स को डिजाइन किया। उन्होंने बॉक्स के हर विवरण को सही करने के लिए दोहा में विभिन्न कारखानों का दौरा किया।

“मैंने अपने परिवार के साथ दोहा में विभिन्न कारखानों का दौरा किया ताकि सही बॉक्स मिल सके। और यह सही सामग्री खोजने, काटने और आकार देने की एक लंबी प्रक्रिया थी। मैं पैसे बचाने के लिए इसे अच्छा बनाना चाहता था,” उन्होंने कहा। अल मुहनादी के अनुसार, उनकी अभिनव रचना व्यावहारिक अनुप्रयोग से परे अन्य मूल्य रखती है।

उनका कहना है कि बॉक्स न केवल पैसे बचाने और धर्मार्थ कारणों का समर्थन करने का एक प्रभावी तरीका प्रदान करता है, बल्कि यह दूसरों को लक्ष्य निर्धारण के महत्व के बारे में सिखाने के लिए एक अमूल्य उपकरण के रूप में भी काम करता है। ‘हैव ए इम्पैक्ट’ पहल के माध्यम से, टीबीजेड – क्यूएफ के प्री-यूनिवर्सिटी एजुकेशन का हिस्सा – के छात्रों को कार्यशालाओं की एक श्रृंखला के माध्यम से शैक्षिक अवसरों की एक विविध श्रेणी से अवगत कराया गया।

Also read:  सेंट्रल बैंक द्वारा बैंक ग्राहकों के लिए धोखाधड़ी से सुरक्षा को मजबूत किया जा रहा है

इन कार्यशालाओं में सोशल मीडिया चैनलों के माध्यम से निवेश रणनीतियों और ब्रांड पहचान विकास से लेकर मार्केटिंग तकनीकों तक के विषयों को शामिल किया गया। युवा नवप्रवर्तकों को अधिक विशिष्ट कार्यशालाओं में भाग लेने का अवसर मिला, जिसमें रोमांचक सत्र भी शामिल थे, जिससे उन्हें अपनी रचनात्मकता को उजागर करने और अपने विचारों को जीवन में लाने की अनुमति मिली।

“छात्रों की उद्यमशीलता की भागीदारी आर्थिक गतिविधि को प्रज्वलित करती है और बाज़ार में एक नए दृष्टिकोण को प्रभावित करती है। पारंपरिक सीमाओं के बाहर सोचने और नवीन विपणन विचारों को विकसित करने की असाधारण क्षमता का प्रदर्शन करते हुए छात्रों ने हम सभी को चकित कर दिया है।”

Also read:  ओमान ने मलिक में संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिकों पर हमले की निंदा की

अल दरविश ने कहा, “कम उम्र से ही बच्चों को उद्यमशीलता कौशल के साथ सशक्त बनाना एक आजीवन निवेश की नींव रखता है जो उनके साथ विकसित होता है और समुदाय की बदलती जरूरतों के अनुकूल होता है।” इस गहन और व्यावहारिक अनुभव ने इन इच्छुक उद्यमियों के लिए एक अद्वितीय सीखने का अवसर प्रदान किया, उन्हें कौशल और ज्ञान से लैस किया जो उन्हें गतिशील और हमेशा बदलते व्यापार की दुनिया में सफल होने के लिए आवश्यक है।

नतीजतन, छात्रों ने कुछ 35 नई विधियों का आविष्कार किया है जिनमें उत्तम इत्र बनाना, किताबें लिखना और चित्रण करना, और स्टाइलिश कंगन डिजाइन शामिल हैं।