English മലയാളം

Blog

Screenshot 2022-02-16 113424

मंगलवार को अल-यामामा पैलेस में दो पवित्र मस्जिदों के कस्टोडियन किंग सलमान की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल ने सऊदी अरब को उसकी भूमि और नागरिकों की रक्षा में समर्थन देने और सऊदी अरब की बैठक के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका की प्रतिबद्धता व्यक्त करने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति की सराहना की।

अमेरिकी प्रतिबद्धता में किंगडम और क्षेत्र में सुरक्षा और स्थिरता बनाए रखने के लिए संयुक्त प्रयासों में वृद्धि शामिल है। कैबिनेट ने भी पुष्टि की कि किंगडम क्षेत्र में तनाव को कम करने और ईरान को परमाणु हथियार प्राप्त करने से रोकने के लिए अमेरिका के प्रयासों का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध है और इस क्षेत्र में ईरान की प्रॉक्सी की अस्थिर गतिविधियों का मुकाबला करने के लिए मिलकर काम करने की आवश्यकता पर बल दिया।

सत्र की शुरुआत में कैबिनेट को कई देशों के नेताओं से दो पवित्र मस्जिदों के कस्टोडियन और क्राउन प्रिंस द्वारा प्राप्त हालिया कॉल की सामग्री पर जानकारी दी गई। जिसमें संबंधों और उन्हें समर्थन और मजबूत करने के तरीकों की समीक्षा की गई। सभी क्षेत्रों जैसे कि यह सामान्य हितों की सेवा करता है और क्षेत्रीय और विश्व स्तर पर सुरक्षा और स्थिरता प्राप्त करता है।

Also read:  फंसे हुए जहाजों को बंदरगाह पर माल उतारने की अनुमति है

सऊदी प्रेस एजेंसी (एसपीए) को एक बयान में मीडिया के कार्यवाहक मंत्री डॉ माजिद बिन अब्दुल्ला अल-कासाबी ने कहा कि कैबिनेट ने विभिन्न क्षेत्रों में कई मुद्दों और विकास की समीक्षा की। इसने देशों और क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों द्वारा आभा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर नागरिक यात्रियों और श्रमिकों को लक्षित करने वाले शत्रुतापूर्ण प्रयास की निंदा की।

इसने पुष्टि की कि यह अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन करने, युद्ध अपराधों और ईरान समर्थित आतंकवादी हौथी मिलिशिया के शत्रुतापूर्ण दृष्टिकोण को जारी रखने का एक प्रयास है, जो शांति के आह्वान का पालन करने से इनकार करता है। कैबिनेट ने खाड़ी पहल और इसके कार्यकारी तंत्र, व्यापक राष्ट्रीय संवाद सम्मेलन के परिणामों और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद संकल्प 2216 के संदर्भों के अनुसार यमन में एक व्यापक राजनीतिक समाधान तक पहुंचने के लिए सऊदी अरब की उत्सुकता को दोहराया।

कैबिनेट ने यमन में सुरक्षा और विकास हासिल करने और यमनी लोगों को मानवीय सहायता प्रदान करने और देश के पुनर्निर्माण के लिए सऊदी अरब के प्रयासों पर जोर दिया। कैबिनेट को अपने एजेंडे पर कई मुद्दों पर जानकारी दी गई थी, और इसने सऊदी अरब को जैतून का तेल और टेबल जैतून, 2015 पर अंतर्राष्ट्रीय समझौते में शामिल होने की मंजूरी दी।

Also read:  यूएई: उमराह की मांग बढ़ गई क्योंकि सऊदी अरब ने अधिकांश कोविड -19 प्रतिबंधों को खत्म कर दिया

इसने संचार, सूचना प्रौद्योगिकी और डाक के क्षेत्र में सऊदी अरब में संचार और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय और ओमान में परिवहन, संचार और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के बीच एक समझौता ज्ञापन को मंजूरी दी। कैबिनेट ने हवाई माल ढुलाई सेवाओं के क्षेत्र में सऊदी अरब सरकार और कतर सरकार के बीच एक समझौते को भी मंजूरी दी।

इससे सऊदी अथॉरिटी फॉर डेटा एंड आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और बहरीन में सूचना और ई-गवर्नमेंट अथॉरिटी के बीच एक समझौता ज्ञापन का समर्थन किया ताकि यह सत्यापित किया जा सके कि किंग फहद कॉज़वे के माध्यम से सऊदी, बहरीन या किसी भी देश में निवासी यात्रियों को स्वास्थ्य मिलता है।

शहर के निदेशक मंडल के गठन के संबंध में विज्ञान और प्रौद्योगिकी उपनियम के लिए राजा अब्दुलअज़ीज़ शहर के मद (चौथा) में संशोधन किया। इसने कानूनी पेशे का अभ्यास करने के लिए लाइसेंस देने और सऊदी अरब में पेशे का अभ्यास करने के लिए विदेशी कानूनी फर्म के लिए लाइसेंस का आयोजन करने के संबंध में लॉयरिंग बायलॉ में संशोधन को भी मंजूरी दी।

Also read:  इंडोनेशियाई और कुवैती संसदों के वक्ताओं ने घनिष्ठ संबंधों की तलाश की

सऊदी अरब और अन्य देशों के बीच आपसी प्रोत्साहन और निवेश की सुरक्षा के संबंध में एक समझौते के दिशानिर्देश को अधिकृत किया, और निवेश मंत्री को किसी भी देश के साथ बातचीत करने की अनुमति दी, जिसके साथ सऊदी अरब एक प्रासंगिक समझौते पर हस्ताक्षर करने का इरादा रखता है।

कैबिनेट ने कहा कि वित्त मंत्री D360 बैंक के लिए आवश्यक लाइसेंस जारी करेंगे – स्थापना के तहत – बैंक मॉनिटरिंग बायलॉ के आइटम (तीन) के अनुसार। इसने यह भी मंजूरी दी कि राज्य 1443 हिजरी हज सीजन के लिए हादी और अदाही की परियोजना के लिए मौसमी कार्यबल के लिए वीजा शुल्क वहन करना जारी रखेगा।