English മലയാളം

Blog

नई दिल्ली: 

 आधा दिसंबर बीत चुका है और अब उत्तर भारत में अब रोज सुबह कोहरे की मोटी चादर (fog engulfs North India) लिपटी दिख रही है. दिल्ली में भी लगातार तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है. वहीं, मौसम विज्ञान ने अनुमान जताया है कि अगले दो-तीन दिन में रात में तापमान में तीन से पांच डिग्री की गिरावट दर्ज की जा सकती है.

दिल्ली में मंगलवार को प्रदूषण का स्तर ‘मध्यम’ श्रेणी में दिखा है, जो दिल्ली के हिसाब से बेहतर है. दरअसल, दिल्ली और आसपास के इलाकों में ठंडी हवाएं चल रही हैं जिससे कि प्रदूषण के कणों का छंटाव हो जा रहा है. धूप भी बीते दो-तीन दिनों से खिली-खिली सी निकल रही है, हालांकि, ठंडी हवाओं के चलते गलन वाली सर्दी बढ़ गई है.

Also read:  पटना हाईकोर्ट ने बिहार निकाय चुनाव पर लगाई रोक, बिहार सरकार जाएगी सुप्रीम कोर्ट

मौसम विभाग ने सोमवार को बताया था कि दिल्ली में फिलहाल अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री कम रहते हुए 19 डिग्री सेल्सियस के आसपास रिकॉर्ड किया जा रहा है जो इस महीने में अब तक सबसे कम है. हालांकि हवा की गति तेज होने की वजह से वायु गुणवत्ता में सुधार हुआ है और यह ;’मध्यम’ श्रेणी में पहुंच गयी है. बता दें कि दिल्ली की रविवार को वायु गुणवत्ता ‘बेहद खराब’ श्रेणी में दर्ज की गई थी लेकिन सोमवार को इसमें सुधार हुआ और यह ‘मध्यम’ श्रेणी में दर्ज की गई. शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है.

फिलहाल दिल्ली का न्यूनतम तापमान 8.4 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किया जा रहा  है. हालांकि, दिल्ली सहित दूसरे उत्तरी राज्यों के न्यूनतम तापमान में और गिरावट आ सकती है क्योंकि पश्चिमी हिमालय से मैदानी इलाकों की ओर ठंडी हवाओं के चलते रहने का अनुमान है.इसके अलावा, मौसम विभाग ने कहा कि पंजाब में ठंड का प्रकोप और बढ़ सकता है जबकि हरियाणा, चंडीगढ़ और उत्तर पश्चिम राजस्थान में भी ठंड की स्थिति बनी रहेगी. तापमान गिरने से उत्तर भारत के अधिकतर हिस्से में कोहरे का असर दिखने लगा है. मौसम विभाग ने कहा, ‘अगले चार दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिम भारत के अधिकतर हिस्से में न्यूनतम तापमान में तीन से पांच डिग्री सेल्सियस की गिरावट आएगी.’

Also read:  झारखण्ड सरकार में अनबन,सोरेन की बैठक से कांग्रेस ने किनारा किया

मौसम विभाग ने पिछले महीने दिसंबर-फरवरी के लिए सर्दी का पूर्वानुमान जारी कर कहा था कि रात का तापमान सामान्य से नीचे रहेगा. अगले दो-तीन दिनों में मध्यवर्ती और पूर्वी भारत में न्यूनतम तापमान में बहुत बदलाव नहीं होगा. इसके बाद तापमान में दो-चार डिग्री सेल्सियस की गिरावट आएगी. मौसम विभाग ने कहा कि 16 से 18 दिसंबर के बीच तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल, माहे और लक्षद्वीप में बारिश हो सकती है.

Also read:  बिहार में मंडरा रहा बाढ़ का संकट, कई नदियां खतरे के निशान से ऊपर