English മലയാളം

Blog

Screenshot 2023-04-17 110632

जनशक्ति के लिए सार्वजनिक प्राधिकरण (पीएएम) संगठन के साथ पंजीकृत 10,000 से अधिक अवैध कार्य परमिटों को रद्द करने की योजना बना रहा है। आंतरिक मंत्रालय के साथ डेटा की सटीकता की पुष्टि करने के बाद प्राधिकरण ने रद्दीकरण के लिए कानूनी प्रक्रिया शुरू कर दी है।

वर्क परमिट प्रक्रियाओं के अनुच्छेद 35 के आधार पर रद्द करने की प्रक्रिया ईद-उल-फितर की छुट्टी के बाद शुरू होगी। लेख के अनुसार, यदि कर्मचारी सामान्य निवास विभाग से छूट के बिना छह महीने से अधिक समय से विदेश में है, तो प्राधिकरण स्वचालित रूप से वर्क परमिट रद्द कर सकता है।

वर्क परमिट को रद्द किया जा सकता है यदि वे कर्मचारी के विदेश में रहने के दौरान समाप्त हो गए हों या यदि कर्मचारी को किसी भी कारण से निर्वासित कर दिया गया हो। प्राधिकरण अगले महीने से गलत डेटा, दस्तावेज़ और गैर-मान्यता प्राप्त शिक्षा प्रमाणपत्र जमा करने सहित अन्य कारणों से वर्क परमिट रद्द करने की जांच शुरू करेगा। सूत्रों ने बताया, “इन परमिटों को रद्द करने का निर्णय उत्तरोत्तर जारी किया जाएगा, मान्यता प्राप्त पेशेवर संगठनों जैसे कि सोसाइटी ऑफ इंजीनियर्स और कुवैती एकाउंटेंट्स सोसाइटी से प्राप्त समीक्षाओं, ऑडिट और परीक्षा परिणामों के आधार पर।”

Also read:  कोविड -19 एहतियाती उपायों का उल्लंघन करने के लिए 1,500 से अधिक बुक किए गए

रद्द करने के शुरुआती चरण में इस महीने घोषित किए जाने वाले 2,500 वर्क परमिट शामिल होंगे। सूत्र स्पष्ट करते हैं कि जनशक्ति प्राधिकरण उन लोगों को वर्क परमिट जारी नहीं करेगा, जिन्होंने पहले उन्हें अवैध रूप से, फर्जी शैक्षणिक प्रमाणपत्रों या पेशेवर परीक्षणों में असफल होने के माध्यम से प्राप्त किया है। प्राधिकरण और आंतरिक मंत्रालय के बीच समन्वय यह सुनिश्चित करेगा कि रद्द परमिट वाला कोई भी व्यक्ति अवैध निवासी बन जाए।

Also read:  UAE fuel prices: ओपेक के तेल उत्पादन में कटौती के बाद क्या जुलाई के लिए पेट्रोल, डीजल की दरें प्रभावित होंगी?

सूत्र बताते हैं कि विभिन्न मंत्रालयों को जनसांख्यिकीय असंतुलन को दूर करने और बाजार में अनावश्यक प्रवासी श्रमिकों की संख्या को कम करने का काम सौंपा जाएगा। आंतरिक मंत्रालय से प्रवासियों को ड्राइविंग लाइसेंस देने के साथ-साथ मोबाइल टैक्सी लाइसेंस जारी करने की शर्तों का पुनर्मूल्यांकन करने की उम्मीद है, जो विदेशी श्रमिकों को आकर्षित करने के लिए एक महत्वपूर्ण बाजार बन गए हैं।

Also read:  यूएई का नया कानून: ड्रग अपराधी का निर्वासन आदेश रद्द

ये निर्णय चर्चा और जारी करने के लिए तैयार किए गए थे लेकिन सरकार के इस्तीफे और नई सरकार के गठन की प्रतीक्षा के कारण स्थगित कर दिए गए थे। सूत्रों का सुझाव है कि जनसांख्यिकीय असंतुलन को दूर करने के लिए सर्वोच्च समिति संभावित रूप से जनशक्ति प्राधिकरण के साथ बैठक करेगी, जिसके परिणामस्वरूप वर्तमान में प्रवासी श्रमिकों को आकर्षित करने वाले सीमांत व्यवसायों में वर्क परमिट जारी करने की आवश्यकताओं की व्यापक समीक्षा हो सकती है।