English മലയാളം

Blog

20211229_1640757572-497

कतर में टीआईआर ट्रांजिट समझौते की सक्रियता मध्य पूर्व क्षेत्र में अंतर्राष्ट्रीय व्यापार को बढ़ावा देने में योगदान दे रही है।

इस साल जून में कतर में अंतर्राष्ट्रीय सड़क परिवहन (टीआईआर) प्रणाली लाइव हो गई।  जिससे रणनीतिक परिवहन और व्यापारिक भागीदार के रूप में देश की स्थिति को बढ़ावा मिला और खाड़ी क्षेत्र में अधिक कुशल परिवहन मार्ग चलाए गए। कतर आने वाले वर्षों में फीफा विश्व कप कतर 2022 सहित प्रमुख अंतरराष्ट्रीय आयोजनों की एक श्रृंखला की मेजबानी करने के लिए तैयार है। टीआईआर आपूर्ति श्रृंखला को गति देने में मदद कर रहा है। राज्य से वस्तुओं, सेवाओं की सुरक्षित और समय पर डिलीवरी सुनिश्चित करता है।

टीआईआर एकमात्र वैश्विक पारगमन प्रणाली है। एक बहुपक्षीय, पारस्परिक रूप से मान्यता प्राप्त और संयुक्त राष्ट्र समर्थित प्रणाली के माध्यम से सीमा शुल्क द्वारा नियंत्रित सीलबंद लोड डिब्बों में यदि आवश्यक हो तो पारगमन देशों के माध्यम से माल को एक देश से दूसरे देश में ले जाने की अनुमति देता है। अंतर्राष्ट्रीय सड़क परिवहन संघ (IRU) ने देश में TIR प्रणाली को लागू करने के लिए परिवहन मंत्रालय सीमा शुल्क के सामान्य प्राधिकरण और IRU सदस्य कतर चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के साथ मिलकर काम किया था।

Also read:  हेमंत सोरन का बीजेपी पर बड़ा हमला, बोले-भाजपा ने एक दो राज्यों को छोड़कर बाकी सभी जगहों पर खरीद-फरोख्त कर सरकार बनाई

मंत्रालय ने हाल ही में एक ट्वीट में कहा कि टीआईआर प्रणाली की सक्रियता क्षेत्र में वैश्विक व्यापार को बढ़ावा देने में योगदान दे रही है। ट्वीट के साथ साझा किए गए एक वीडियो में कहा गया है कि आज की वैश्विक अर्थव्यवस्था में एक साधारण कप कॉफी पीने के लिए 18 देशों की 29 कंपनियों की जरूरत होती है। “एक कार का उत्पादन करने के लिए यह दुनिया भर से 10,000 आपूर्तिकर्ताओं को ले सकता है। जिनमें से सभी के अपने आपूर्तिकर्ता हैं।

वीडियो में कहा गया है कि इस उत्पादन, वितरण और खपत श्रृंखला में ट्रक सभी व्यवसायों बाजारों और परिवहन मोड को जोड़ने में कुशलतापूर्वक संचालित करने के लिए जटिल आपूर्ति और रसद श्रृंखलाओं के आसपास की कड़ी हैं। ट्रक सभी अर्थव्यवस्थाओं के लिए महत्वपूर्ण जीवन रक्त बन गए हैं। हालांकि ये जटिल अंतरराष्ट्रीय आपूर्ति श्रृंखलाएं गैर-सामंजस्यपूर्ण और अतिव्यापी नियामक आवश्यकताओं और प्रक्रियाओं के अधीन हैं जो एक देश या क्षेत्र से दूसरे देश में बदलती हैं।

Also read:  उन्नाव नगर पालिका ने हिंदू जागरण मंच के हटाए होर्डिंग, कार्यकर्ताओं ने दिया धरना, की बड़ी मांग...

मंत्रालय द्वारा पोस्ट किए गए वीडियो में कहा गया है कि क्षेत्रीय अध्ययनों से पता चला है कि अनुचित सीमा शुल्क प्रक्रियाएं कुल परिवहन समय का 57% तक हो सकती हैं। सीमाओं पर प्रतीक्षा समय जो घंटों, दिनों या हफ्तों तक हो सकता है इसमें शामिल सभी लोगों के लिए आर्थिक, सामाजिक और पर्यावरणीय लागतें भी भ्रष्टाचार के लिए अनुकूल वातावरण बनाती हैं।”

टीआईआर प्रणाली सरल वैश्विक, बहु-मोडल, सुरक्षित और किफायती सीमा शुल्क पारगमन प्रणाली है। टीआईआर के तहत ट्रकों या किसी भी कंटेनरीकृत शिपमेंट को प्रस्थान के रीति-रिवाजों द्वारा सील कर दिया जाता है और बीच में सीमाओं पर अनावश्यक या अनावश्यक जांच के बिना गंतव्य के रीति-रिवाजों द्वारा सील कर दिया जाता है। यह परिवहन किए गए माल की सुरक्षा और पता लगाने की क्षमता भी सुनिश्चित करता है। टीआईआर कुल परिवहन समय में 40% की कटौती करता है और लागत 30% तक कम करता है जिससे यह आसान सस्ता और सबसे सुरक्षित हो जाता है।

Also read:  6-दिवसीय ईद अल अधा ब्रेक: संयुक्त अरब अमीरात ने निजी क्षेत्र की छुट्टी की घोषणा की

टीआईआर में सख्त सार्वजनिक निजी प्रवेश प्रक्रिया है क्योंकि परिवहन ऑपरेटरों को विधिवत अधिकृत टीआईआर ट्रांसपोर्टर बनने के लिए सख्त जांच से गुजरना पड़ता है जो सबसे सुरक्षित और विश्वसनीय सीमा शुल्क पारगमन प्रणाली बनाता है यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि कतर के साथ छह खाड़ी सहयोग परिषद (जीसीसी) के सदस्य देशों में से पांच अब टीआईआर चला रहे हैं। परिवहन ऑपरेटरों शिपर्स और व्यापार उपयोगकर्ताओं को कतर और उसके व्यापारिक भागीदारों के बीच क्षेत्र और उससे आगे के तेज कम खर्चीले और अधिक सुरक्षित परिवहन और व्यापार मार्गों से लाभ होता है। सड़क मार्ग से माल ले जाने के अलावा टीआईआर रोल-ऑन रोल-ऑफ, कंटेनर शिपमेंट और रेल सहित मल्टी-मोडल एकीकृत परिवहन के लिए एक उत्कृष्ट परिवहन और व्यापार सुविधा उपकरण साबित हुआ है।