English മലയാളം

Blog

Screenshot 2022-01-29 094917

2 से 4 फरवरी तक दिल्ली और उसके पड़ोसी राज्यों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। IMD के वैज्ञानिक आर के जेनामणि ने संभावना जताई है कि, 3 फरवरी की रात से, पश्चिमी विक्षोभ के इस क्षेत्र को प्रभावित करने की संभावना है।

 

उत्तर भारत के कई राज्यों में पिछले कुछ दिनों से कड़ाके की ठंड (North India Cold Wave) पड़ रही है। उत्तर प्रदेश, बिहार, दिल्ली, उत्तराखंड समेत कई राज्य ठिठुरन भरी सर्दी से बेहाल हैं। हालांकि, बीते दिन कुछ हिस्सों में दोपहर के समय थोड़ी धूप जरूर निकली है, लेकिन मौसम में फिर भी ठंडक है। मौसम विभाग (IMD) ने अनुमान लगाया है कि आगामी कुछ दिनों में उत्तर भारत में ठंड का कहर कम नहीं होगा। पर्वतीय क्षेत्रों में हो रही बर्फबारी की वजह से मैदानी इलाकों में ठंड पड़ रही है। मौसम विभाग (Weather Update) के अनुसार, अगले चार दिनों तक उत्तर प्रदेश में ठंड से कोई राहत नहीं मिलने वाली है। कोल्ड डे के हालात चार दिनों तक जारी रहने वाले हैं।

Also read:  Coronavirus In India: 125 दिन बाद सामने आए सबसे कम मामले, पिछले 24 घंटे में मिले 29164 नए मरीज

वहीं दिल्ली-एनसीआर में मौसम का मिजाज बदल रहा है और ठंड अब अलविदा कहने की और बढ़ रही है। इस वजह से शनिवार, 29 जनवरी को भी लोगों को ठंड से थोड़ी राहत रहेगी।  हालांकि सर्दी अभी लोगों को कंपकंपाती रहेगी। शुक्रवार को दिन में धूप निकली थी  जिसके चलते तापमान में थोड़ी बढ़ोतरी दर्ज की गई हैं। आईएमडी के अनुसार, एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के कारण उत्तर पश्चिमी भारत के प्रभावित होने की संभावना है।

Also read:  सुप्रीम कोर्ट ने यूपी सरकार से मांगा जवाब, कहा-आनर किलिंग को हल्के में नहीं लें सकते

2 फरवरी से यहां होगी बारिश

इस वजह से 2 से 4 फरवरी तक दिल्ली और उसके पड़ोसी राज्यों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। आईएमडी के वैज्ञानिक आर के जेनामणि ने संभावना जताई है कि, 3 फरवरी की रात से, पश्चिमी विक्षोभ के इस क्षेत्र को प्रभावित करने की संभावना है। रात या सुबह के दौरान बादल छाए रहने और बूंदा बांदी की पूरी संभावना हैं।

यूपी के लिए येलो अलर्ट जारी

ठंड का एक और दौर फिर से शुरू होने वाला है। अगले 4-5 दिनों तक कड़ाके की ठंड जारी रहेगी। यूपी के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, कई जिलों में तापमान 3 डिग्री तक जा सकता है। गौरतलब है कि बर्फीली हवाएं सर्दी बढ़ा रही हैं। उत्तर-पश्चिमी हवाओं का असर तेज हो गया है। पहाड़ों की बर्फीली हवाएं चार से पांच किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से मैदानी इलाकों में अपना असर दिखा रही हैंयूपी के लिए येलो अलर्ट जारी। इससे शीतलहर के साथ ही रात में पारा कम होने लगा है और सुबह के समय नदियों के आसपास घना कोहरा छाया रहता है। मौसम विभाग के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज का न्यूनतम तापमान 6 डिग्री और अधिकतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। वहीं, भोपाल में 29 जनवरी का न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है। इसके अलावा, चंडीगढ़ में पारा 8 डिग्री तक गिर सकता है।