English മലയാളം

Blog

Screenshot 2023-02-07 150639

ओमान की सल्तनत ने दक्षिणी तुर्की में आए विनाशकारी भूकंप के बाद तुर्की गणराज्य और सीरियाई अरब गणराज्य में पीड़ितों के परिवारों के प्रति अपनी गंभीर संवेदना और सहानुभूति व्यक्त की।

विदेश मंत्रालय द्वारा सोमवार को जारी एक बयान में, ओमान ने घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करते हुए तुर्की और सीरिया के साथ अपनी एकजुटता व्यक्त की। तुर्की में सोमवार सुबह आए 7.8 तीव्रता के भूकंप के बाद तुर्की में 1,500 से अधिक लोगों के मारे जाने और सीरिया में सैकड़ों लोगों के मारे जाने की पुष्टि हुई है।

दक्षिणी तुर्की और उत्तरी सीरिया को हिला देने वाले शक्तिशाली भूकंप के बाद मरने वालों की संख्या में तेजी से वृद्धि जारी रही। तुर्की के विनाशकारी भूकंप में मारे गए या घायल हुए लोगों में कोई ओमानी नागरिक नहीं है, हालांकि, एक ओमानी महिला जिससे संपर्क नहीं किया जा सका, अब सुरक्षित बताया गया है, तुर्की गणराज्य में ओमानी दूतावास के एक अधिकारी ने कहा।

Also read:  कतर कस्टम्स ने हमाद हवाई अड्डे पर 7,000 लाइरिका गोलियां जब्त कीं

तुर्की गणराज्य में ओमानी दूतावास के काउंसलर इब्राहिम बिन सुलेमान अल-हसनी, चार्जे डी अफेयर्स ने टाइम्स ऑफ ओमान से पुष्टि की कि तुर्की में आए विनाशकारी भूकंप के परिणामस्वरूप मृतकों या घायलों में ओमानी नागरिकों के कोई मामले नहीं हैं। और सोमवार सुबह सीरिया और साइप्रस के कुछ हिस्सों में।

अल-हसानी ने यह भी पुष्टि की कि तुर्की में कई ओमानियों, जिनके फोन अभी भी खुले हैं, से संपर्क किया गया है, और उन्होंने पुष्टि की कि उन्हें ट्राब्ज़ोन और अंकारा में हल्के झटके महसूस हुए। अल-हसानी ने कहा कि एक तुर्की नागरिक से शादी करने वाली और इस्केंडरुन क्षेत्र में रहने वाली छह बच्चों वाली एक ओमानी महिला के सुरक्षित होने की सूचना मिली है।

Also read:  स्पिननीज का कहना है कि हैकर्स ने ग्राहक डेटा लीक किया हो सकता है

इब्राहिम अल-हसनी ने यह भी कहा: “हम सभी से आग्रह करते हैं कि दूतावास के नंबरों पर किसी भी सहायता या पूछताछ के लिए तुर्की गणराज्य में ओमानी दूतावास से संपर्क करें।” दूतावास ने भूकंप से प्रभावित क्षेत्रों में मौजूद ओमानी नागरिकों से निम्नलिखित नंबरों पर संपर्क करने का आह्वान किया: +90 (539) 934 63 64, +90 (539) 934 63 66, +90 (312) 4910940, +90 (312) 4910941 और +90 (312) 4910944

एक ब्रीफिंग में बोलते हुए, तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन ने कहा कि अद्यतन आंकड़ों के अनुसार, 1,500 लोगों के मारे जाने की पुष्टि हुई है जबकि 5,300 से अधिक लोग घायल हुए हैं। एर्दोगन ने कहा कि इस समय प्राथमिकता चल रहा तलाश और बचाव अभियान है।

Also read:  आमिर ने फीफा विश्व कप कतर 2022 के स्वयंसेवकों का स्वागत किया

तैयप एर्दोगन ने 1939 के बाद से 7.8 तीव्रता के भूकंप को देश की “सबसे बड़ी आपदा” बताया। इस बीच, सीरियाई राज्य समाचार एजेंसी सना ने स्वास्थ्य मंत्रालय का हवाला देते हुए बताया कि 810 लोग मारे गए और 1,000 से अधिक घायल हुए। यूएस जियोलॉजिकल सर्वे ने कहा कि सीरिया की सीमा के पास एक प्रमुख औद्योगिक केंद्र गजियांटेप शहर के पास 7.8 तीव्रता का भूकंप आया। भूकंप के झटके लेबनान, साइप्रस और मिस्र तक भी महसूस किए जा सकते हैं।