English മലയാളം

Blog

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज बड़ा एलान करते हुए कहा है कि अगर केंद्र सरकार कोरोना की वैक्सीन फ्री में उपलब्ध नहीं कराएगी तो दिल्ली सरकार लोगों को मुफ्त में वैक्सीन उपलब्ध कराएगी।

केजरीवाल ने कहा कि, मुझे खुशी है कि 16 तारीख से दिल्ली में वैक्सीन लगनी शुरू हो जाएगी। सबसे पहले इसे कोरोना वॉरियर्स को दिया जाएगा। मैं अपील करता हूं कि इसके बारे में भ्रांतियां न फैलाएं। केंद्र सरकार और वैज्ञानिकों ने सभी प्रोटोकॉल ध्यान में रखकर दवाई उपलब्ध कराई है इसलिए इस पर कोई शंका नहीं होनी चाहिए।

केजरीवाल ने आगे कहा कि, मैंने केंद्र सरकार से अपील की थी कि पूरे देश में सभी लोगों को मुफ्त में वैक्सीन दी जाए। हम देखते हैं कि वो इस पर क्या फैसला लेते हैं। अगर केंद्र सरकार मुफ्त में नहीं करती है तो जरूरत पड़ने पर हम लोग दिल्ली के लिए ये वैक्सीन मुफ्त में उपलब्ध करवाएंगे।

गौरतलब है कि दिल्ली सरकार के लोकनायक अस्पताल में टीकाकरण को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। यहां लोगों के टीकाकरण के लिए 3 बूथ बनाए गए हैं। जहां एक दिन में करीब 300 लोगों को टीका लगाया जा सकता है। अस्पताल में एक इमारत की दूसरी मंजिल को पूरी तरह टीकाकरण कार्यक्रम के लिए आरक्षित रखा गया है।

Also read:  Delhi Lockdown: बाजारों में एक बार फिर लॉकडाउन की तैयारी में केजरीवाल सरकार

लोकनायक अस्पताल के चिकित्सा निदेशक डॉ. सुरेश कुमार ने बताया कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल 16 जनवरी को अस्पताल में टीकाकरण कार्यक्रम की शुरुआत करेंगे। यहां सबसे पहले स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया जाएगा। इसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। काफी बड़े स्थान पर टीकाकरण केंद्र बनाया गया है। यहां निरीक्षण कक्ष में एक समय में करीब 100 लोगों के बैठने की क्षमता है। यह दिल्ली सरकार के सभी अस्पतालों में सबसे बड़ा वैक्सीनेशन सेंटर है।

Also read:  केजरीवाल पहुंचे सिंघु बॉर्डर, कहा CM बनकर नहीं, किसानों की सेवा करने आया हूं

टीकाकरण कार्यक्रम पर नजर बनाए रखने के लिए अस्पताल के सभी स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। एक कंट्रोल रूम बनाया गया है। जहां से सभी गतिविधियों पर नजर रखी जाती है। उन्होंने बताया कि गुरुवार तक कोरोना के टीके अस्पताल पहुंच जाएंगे।

Also read:  खुशखबरी: योगी सरकार ने दिया 16 लाख राज्य कर्मियों को दिया ये बड़ा तोहफा