English മലയാളം

Blog

Screenshot 2022-03-11 183626

एस्टर डीएम हेल्थकेयर के संस्थापक अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक डॉ आजाद मूपेन को परोपकार के लिए मानद डॉक्टरेट से सम्मानित किया गया है।

एमिटी यूनिवर्सिटी दुबई ने जीसीसी और भारत में हर साल लाखों लोगों के लिए स्वास्थ्य सेवा को सस्ती और सुलभ बनाने की उनकी प्रतिबद्धता के लिए विश्वविद्यालय परिसर में गुरुवार को उन्हें डॉक्टरेट की उपाधि से सम्मानित किया।

डॉ मूपेन ने कहा, “पिछले पांच दशकों में, मेरा प्रयास लोगों को सस्ती कीमत पर गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा प्रदान करना है। स्वास्थ्य सेवा में होने के कारण हम हर दिन लोगों के जीवन को शाब्दिक रूप से छूते हैं और हाशिए पर रहने वाली आबादी को देखभाल प्रदान करने की आवश्यकता को देखते हैं। हम विभिन्न पहलों के माध्यम से सक्रिय रूप से ऐसा करने की कोशिश कर रहे हैं और एमिटी यूनिवर्सिटी से यह प्रतिष्ठित डिग्री प्राप्त करने के लिए मैं सम्मानित महसूस कर रहा हूं, जो दुनिया भर में जरूरतमंद लोगों की सेवा जारी रखने की हमारी प्रतिबद्धता की पुष्टि करेगा।”

Also read:  ओमान में जल सेवाओं को जोड़ने की फीस पर स्पष्टीकरण जारी

डॉ मूपेन ने दुबई में एक एकल क्लिनिक के साथ अपना अभ्यास शुरू किया। उन्होंने हर हफ्ते एक दिन सुबह से रात तक मरीजों को मुफ्त देखने के लिए आरक्षित किया। एक समर्पित परोपकारी, डॉ मूपेन ने एस्टर डीएम फाउंडेशन और डॉ मूपेन फैमिली फाउंडेशन के माध्यम से कई सामाजिक पहल शुरू की हैं।

उन्होंने अपनी व्यक्तिगत संपत्ति का 20 प्रतिशत परोपकारी गतिविधियों, सामाजिक परिवर्तन को सक्षम करने और जरूरतमंद लोगों की मदद करने के लिए भी रखा है। 2017 में उन्होंने उन लोगों के बीच की खाई को पाटने के लिए एस्टर वालंटियर्स ग्लोबल सीएसआर कार्यक्रम शुरू किया, जो जरूरतमंद लोगों की मदद करना चाहते हैं। आज, 42,000 स्वयंसेवक हैं जिन्होंने भारत, सोमालिया, सूडान, जॉर्डन, फिलीपींस, ओमान और यूएई जैसे कई अन्य देशों के 35 लाख लोगों के जीवन को प्रभावित किया है।

Also read:  सैय्यद थेयाज़िन ने वेनिस बिएननेल में ओमान मंडप का उद्घाटन किया

एमिटी यूनिवर्सिटी के चांसलर डॉ अतुल चौहान ने कहा,  “हम इस क्षेत्र के कुछ शीर्ष नेताओं और नवप्रवर्तकों के साथ इस दीक्षांत समारोह जैसे महत्वपूर्ण अवसर का जश्न मनाने के लिए भाग्यशाली रहे हैं। डॉ मूपेन  एक दूरदर्शी नेता जो वैश्विक स्वास्थ्य सेवा उद्योग को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते रहे हैं को डॉक्टरेट की मानद उपाधि से सम्मानित करने पर कहा कि  मेरे लिए सौभाग्य की बात थी। वह निरंतर उत्कृष्टता, उच्चतम व्यावसायिकता, शालीनता और उदारता के प्रतिमूर्ति हैं।”

डॉ मूपेन पिछले कुछ वर्षों में कई प्रतिष्ठित पुरस्कारों के प्राप्तकर्ता रहे हैं। उन्हें 2011 में भारत सरकार द्वारा प्रवासी भारतीय सम्मान और पद्म श्री से सम्मानित किया गया था। फिक्की (फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री) द्वारा ‘लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड’; हार्वर्ड बिजनेस काउंसिल द्वारा महामारी के दौरान संगठनात्मक उत्कृष्टता के लिए और अरेबियन बिजनेस मैगज़ीन द्वारा मध्य पूर्व में 100 सबसे प्रेरक नेताओं में से एक के रूप में मान्यता प्राप्त है। फोर्ब्स मिडिल ईस्ट पत्रिका द्वारा उन्हें अरब दुनिया में सबसे शक्तिशाली भारतीय नेताओं में से एक के रूप में भी मान्यता दी गई है।

Also read:  दंड संस्थानों के कैदियों को शिक्षा पूरी करने की अनुमति देने के लिए MoI ने सामुदायिक कॉलेज के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए

एस्टर डीएम हेल्थकेयर लिमिटेड भारत सहित सात देशों में 27 अस्पतालों, 118 क्लीनिकों, 323 फार्मेसियों और 66 प्रयोगशालाओं और रोगी अनुभव केंद्रों के साथ जीसीसी और भारत में संचालित सबसे बड़े निजी स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं में से एक है। समूह में 24,350 से अधिक समर्पित कर्मचारी हैं, जिनमें 3,110 डॉक्टर और भौगोलिक क्षेत्रों में 7,063 नर्स शामिल हैं।