English മലയാളം

Blog

Screenshot 2022-09-10 072113

अगले कुछ दिनों में भारत के कई हिस्सों में भारी बारिश होने की संभावना है। मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक निम्न दबाव का क्षेत्र उत्तर आंध्र प्रदेश-दक्षिण ओडिशा तटों से पश्चिम-मध्य और उससे सटे उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी पर स्थित है।

 

इस बीच, अगले 4 से 5 दिनों के दौरान गुजरात, पूर्वी और दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में भारी वर्षा जारी रहने की संभावना है। अगले पांच दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में हल्की बारिश की गतिविधि जारी रहने की उम्मीद है। राजधानी दिल्ली और उससे सटे इलाकों में फिलहाल बारिश की कोई संभावना नहीं है।

आईएमडी के मुताबिक दिल्ली में उमस भरी गर्मी का सिलसिला जारी रहेगा। वहीं, राजधानी लखनऊ समेत यूपी के ज्यादातर जिलों में फिलहाल बारिश की कोई संभावना नहीं है। दूसरी ओर बिहार एवं झारखंड में अगले कुछ दिन तक अच्छी बारिश होने के आसार हैं। उत्तरी बिहार के अधिकतर इलाकों में भारी और दक्षिणी बिहार में सामान्य से मध्यम बारिश की संभावना है। बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने कम दबाव क्षेत्र के अगले 48 घंटे के दौरान और अधिक प्रबल होने का अनुमान है। इसके प्रभाव के पश्चिम बंगाल और झारखंड में 11 सितंबर से भारी बारिश हो सकती है।

Also read:  आशीष मिश्रा की जमानत याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने यूपी सरकार को जारी किया नोटिस

आईएमडी के मुताबिक इन राज्यों में बारिश का पूर्वानुमान

देश के दक्षिणी राज्यों में भारी बारिश का अनुमान है। आईएमडी के मुताबिक रायलसीमा और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक, केरल और माहे में 10 और 11 सितंबर को भारी वर्षा हो सकती है. तेज हवाएं चलने और बिजली कड़कने की भी संभावना है। तेलंगाना और तटीय कर्नाटक में 10 से 12 सितंबर के बीच व्यापक वर्षा होने की संभावना है। मौसम विज्ञान विभाग ने देश के पश्चिमी और पूर्वी हिस्सों में भारी बारिश का पूर्वानुमान लगाया है। आईएमडी के मुताबिक 10 से 13 सितंबर के दौरान गंगीय पश्चिम बंगाल, गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ इलाकों में गरज चमक के साथ भारी वर्षा हो सकती है।

Also read:  15 दिन में 9.20 रुपये बढ़े पेट्रोल के दाम, अब तक तेरह बार बढ़े दाम

वहीं, 11 से 13 सितंबर के दौरान विदर्भ, उप हिमालयी पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश, बिहार, मराठवाड़ा, छत्तीसगढ़, ओडिशा, कोंकण क्षेत्र, गोवा और मध्य महाराष्ट्र में मध्यम से व्यापक बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक 10 और 11 सितंबर को ओडिशा में, 11 और 12 सितंबर को गंगीय पश्चिम बंगाल में और 13 सितंबर तक गुजरात में बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। अगले पांच दिनों के दौरान मध्य महाराष्ट्र, कोंकण और गोवा में भी इसी तरह के मौसम की संभावना है। आईएमडी ने कहा है कि असम, मेघालय और मिजोरम सहित पूर्वोत्तर के राज्यों में अगले कुछ दिनों में भारी बारिश होने की संभावना है। अगले पांच दिनों के दौरान उत्तराखंड में गरज के साथ छींटे या बिजली गिरने के साथ मध्यम से व्यापक वर्षा होने की संभावना है।

Also read:  दिल्ली में BJP की बैठक, टिकट का हो सकता एलान, कौन लड़ेगा-किसका पत्ता कटेगा