English മലയാളം

Blog

Screenshot 2022-07-27 112335

देश के अधिकांश राज्यों ने मौसम लगातार कहर बरपा रहा है। देश के अधिकांश हिस्सों में दक्षिण पश्चिमी मानसून की सक्रियता से बारिश का दौर जारी है।

 

मौसम विभाग की ताजा रिपोर्ट के अनुसार आज और कल राजस्थान के पश्चिमी हिस्सों, गुजरात क्षेत्र, मध्य प्रदेश, तेलंगाना, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, आंतरिक कर्नाटक पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। केरल, गुजरात और महाराष्ट्र जैसे राज्यों में बारिश की वजह से नदी, नाले सब उफान पर हैं।

Also read:  पिछले 24 घंटों में कोरोना मृतको में इजाफा, संक्रमित मरीज भी 30 हजार के पार

चार बच्चों की मौत

राजस्थान में लगातार हो रही बारिश से स्थिति बेहद खराब हो गई है। राजस्थान के जोधपुर, भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़ जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश ने बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। इसके साथ ही सड़कें और रेलवे ट्रैक पानी में पूरी तरह से डूब गए गए हैं। इस बीच बुरी खबर ये है कि जोधपुर में बारिश के पानी से भरे गड्ढे में चार बच्चे डूब गए।

Also read:  भारत पहुंची डिफेंस सिस्टम की पहली खेप S-400 मिसाइल, चीन-पाक को देगी मुंहतोड़ जवाब

रद्द हुई ट्रेनें

बता दें खराब मौसम के कारण, उत्तर पश्चिमी रेलवे ने सात ट्रेनों को रद्द कर दिया, छह ट्रेनों को आंशिक रूप से रद्द कर दिया और दो अन्य को डायवर्ट कर दिया गया है। IMD के मुताबिक इस समय पूर्वी राजस्थान के ऊपर सर्कुलेशन सिस्टम है, जिसका असर अगले 48 घंटों तक अजमेर, जोधपुर और उदयपुर संभाग के जिलों में रहेगा। मौसम केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने कहा कि 28-29 जुलाई तक राज्य के कुछ हिस्सों में मानसून की गतिविधियों में धीरे-धीरे कमी आने की संभावना है।

Also read:  लालू यादव के ठिकानों पर पर CBI की छापेमारी, छापेमारी के बाद उठाया रेल ड्राइवर को

इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

आईएमडी ने हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात, केरल, तटीय आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और तेलंगाना जैसे राज्यों में शनिवार-रविवार को भारी बारिश का अनुमान जताया है। महाराष्ट्र में लगातार 4 दिनों से बारिश जारी है।