English മലയാളം

Blog

पटना : 

Bihar Elections 2020:बिहार में नीतीश कुमार (Nitish Kumar) के नेतृत्‍व वाली एनडीए सरकार का शपथ ग्रहण समारोह राजभवन में आयोजित हो रहा है. जनता दल यूनाइटेड (JDU) के अध्यक्ष नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने सातवीं बार बिहार के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली, उन्‍होंने लगातार चौथी बार राज्‍य के सीएम पद की शपथ ली है. राज्‍यपाल फागु चौहान ने उन्‍हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. नीतीश के अलावा बीजेपी कोटे से दो उप मुख्‍यमंत्री  (तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी) ने भी शपथ ली.जनता दल-यूनाइटेड के कोटे से अशोक चौधरी, विजय चौधरी, मेवालाल चौधरी, विजेंद्र प्रसाद यादव और शीला मंडल ने मंत्री पद की शपथ ली. शपथ ग्रहण समारोह में वरिष्‍ठ बीजेपी नेता और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, बीजेपी अध्यक्ष जे पी नड्डा, देवेन्द्र फडणवीस सहित पार्टी के शीर्ष्र  नेता मौजूद हैं.

Also read:  कृषि सुधार कानून अहम, लेकिन प्रभावितों की रक्षा करनी ही होगी : IMF

कटिहार के तारकेश्‍वर प्रसाद की बात करें तो उनकी गिनती बिहार बीजेपी के वरिष्‍ठ नेताओं में की जाती है. कटिहार से वे लगातार चौथी बार विधायक बने हैं. उन्‍होंने चुनाव में राष्‍ट्रीय जनता दल (RJD) के डॉक्‍टर रामप्रकाश महतो को पराजित किया है.दूसूरी ओर, रेणु देवी, बीजेपी विधायक दल की उपनेता चुनी गई है. वे बेतिया से विधायक हैं. वे 2000 से 2015 तक बेतिया से विधायक रहीं. बाद में 2015 में वे कांग्रेस के प्रत्‍याशी से चुनाव हार गई थीं. वर्ष 2020 में उन्‍होंने फिर से बेतिया से चुनाव जीता है.

गौरतलब है कि बिहार के विधानसभा चुनाव में सत्‍तारूढ़ एनडीए गठबंधन ने 125 सीटें हासिल कर बहुमत हासिल किया है जबकि तेजस्‍वी यादव के नेतृत्‍व वाले महागठबंधन को 110 सीटों से से ही संतोष करना पड़ा सत्ताधारी एनडीए में शामिल बीजेपी ने 74 सीटों पर, जेडीयू ने 43 सीटों पर, विकासशील इंसान पार्टी (VIP) ने चार सीटों पर और हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (HAM) ने 4 सीटों पर जीत दर्ज की है. महागठबंधन में शामिल आरजेडी (RJD) ने 75 सीटों पर, कांग्रेस (Congress) ने 19 सीटों पर, भाकपा माले (CPI ML) ने 12 सीटों पर, भाकपा (CPI) एवं माकपा (CPM) ने दो-दो सीटों पर जीत हासिल की है. इस चुनाव में एआईएमआईएम (AIMIM) ने 5 सीटें, लोजपा (LJP) एवं बसपा (BSP) ने एक-एक सीट जीती है. एक सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार जीतने में सफल रहा है.