English മലയാളം

Blog

नोएडा: 

नोएडा मेट्रो (Noida Metro) की एक्वा लाइन (Aqua Line Metro) पर यात्रियों के सफर के वक्त को घटाने के लिए नोएडा मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (Noida Metro Rail Corporation) ने मंगलवार को ‘फास्ट ट्रेन्स’ शुरू करने की घोषणा की है. यह ट्रेनें पीक ऑवर्स यानी जब मेट्रो में सबसे ज्यादा यात्री सफर कर रहे होते हैं, उस वक्त में ऐसे स्टेशनों पर नहीं रुकेंगी, जहां की राइडरशिप कम होती है, यानी कि जहां से ट्रेन में कम लोग चढ़ते हैं. NMRC की मैनेजिंग डायरेक्टर रितु माहेश्वरी ने एक बयान जारी कर बताया कि यह इनीशिएटिव फरवरी से शुरू की जाएगी.

Also read:  दिल्ली-नोएडा बॉर्डर पर कोरोना की रैंडम रैपिड जांच शुरू, डीएनडी पर तैनात हुई टीम

उन्होंने कहा कि सोमवार से शुक्रवार तक सुबह 8 बजे से 11 बजे के बीच और शाम 5 बजे से 8 बजे के बीच टर्मिनल स्टेशनों (सेक्टर 51 स्टेशन और डिपो स्टेशन) से चलने वाली ट्रेनें ‘फास्ट ट्रेनें’ होंगी. एक्वा लाइन पर 21 ट्रेनें हैं, जिनमें 10 पर ये फास्ट ट्रेनें पीक ऑवर्स के दौरान नहीं रुकेंगी.

जिन स्टेशनों पर यह फास्ट ट्रेनें पीक ऑवर में नहीं रुकेंगी, वो हैं- सेक्टर 50, सेक्टर 101, सेक्टर 81, सेक्टर 83, सेक्टर 143, सेक्टर 144, सेक्टर 145, सेक्टर 146, सेक्टर 147 और सेक्टर 148 मेट्रो स्टेशन.

Also read:  केंद्र का कृषि कानून बनाम पंजाब के 3 कृषि बिल, CM अमरिंदर बोले- 'मैं इस्तीफे से नहीं डरता'

फास्ट ट्रेनों के जाने की इस अवधि के दौरान इन स्टेशनों पर यात्रियों को QR टिकट नहीं बेचे जाएंगे. NMRC की हेड ने बताया कि औसतन एक्वा लाइन का औसतन रन टाइम, अगर सेक्टर 51 मेट्रो स्टेशन से ग्रेटर नोएडा के डिपो स्टेशन तक, देखें तो 45 मिनट 43 सेकेंड (एक तरफ से) है. लेकिन फास्ट ट्रेनों के चलने से यह टाइम घटकर 36 मिनट 40 सेकेंड हो जाएगा, जिससे कि एक्वा लाइन यात्रियों के 9 मिनट बचेंगे. वहीं, अगर सेक्टर 51 मेट्रो स्टेशन से परी चौक मेट्रो स्टेशन के बीच के रन टाइम को देखें तो यह फिलहाल 37 मिनट है, फास्ट ट्रेन के आने से यह 28 मिनट 30 सेकेंड हो जाएगा.

Also read:  दिल्ली में आ सकते हैं आंदोलनकारी किसान, सभी सीमाओं पर सघन चेकिंग, बढ़ाई गई सुरक्षा

हालांकि, सोमवार से शुक्रवार के बीच ट्रेनों की फ्रीक्वेंसी वहीं रहेगी, पीक ऑवर्स में ट्रेनें 7.5 मिनट के अंतर पर आती हैं और नॉन-पीक ऑवर्स में 10 मिनट के अंतर पर आती हैं. वहीं, शनिवार और रविवार को एक्वा लाइन पर ट्रेनें बिना कोई स्टेशन स्किप किए हुए 15-15 मिनट के अंतर पर आएंगी.