English മലയാളം

Blog

Screenshot 2022-03-25 103437

उत्तराखंड में दोबारा भारतीय जनता पार्टी (BJP) को प्रचंड बहुमत हासिल हुआ है। सीएम पुष्कर सिंह धामी को एक बार फिर उत्तराखंड की कमान मिली है।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Pushkar Singh Dhami) ने गुरुवार को पहली कैबिनेट बैठक (first cabinet meeting) की।

इस कैबिनेट मीटिंग में उन्होंने यूनिफॉर्म सिविल कोड (Uniform Civil Code) को लेकर बड़ा फैसला किया है। उन्होंने यूनिफॉर्म सिविल कोड लागू करने के लिए कमेटी बनाने का निर्णय लिया है। सुप्रीम कोर्ट या हाईकोर्ट के रिटायर्ड जज की अध्यक्षता में कमेटी बनाई जाएगी।

Also read:  गोवा में टीएमसी को बड़ा झटका, पार्टी के 5 सदस्यों ने दिया इस्तीफा लोगों को बांटने का लगाया आरोप

उत्तराखंड की पुष्कर सिंह धामी सरकार ने सत्ता में आते ही सबसे पहली कैबिनेट बैठक में यूनिफॉर्म सिविल कोर्ड के मामले में फैसला लिया है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बताया कि चुनाव से पहले उन्होंने प्रदेश की जनता के साथ एक बड़ा वादा किया था कि उत्तराखंड एक सांस्कृतिक प्रदेश है यह आध्यात्म की राजधानी है सामरिक दृष्टि से चीन एवं नेपाल की सीमा से जुड़ा हुआ है। ऐसे में यहां यूनिफॉर्म सिविल कोड बेहद आवश्यक है।

Also read:  किसान आज मनाएंगे 'विश्वासघात दिवस', टिकैत बोले- सरकार ने पूरे नहीं किए अपने वादे

मुख्यमंत्री ने कहा कि कैबिनेट बैठक में यूनिफॉर्म सिविल कोड लागू करने के लिए एक हाई पावर कमेटी बनाने का फैसला लिया गया है। हाईकोर्ट या सुप्रीम कोर्ट के रिटायर्ड जज की अध्यक्षता में इस कमेटी का गठन होगा, जिसमें समाज के अलग-अलग वर्गों के लोगों को शामिल किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा है कि अभी समय तय नहीं किया गया है लेकिन कमेटी की रिपोर्ट को केंद्र सरकार को भेजा जाएगा।

Also read:  किसान दिवस पर बोले राजनाथ, 'सरकार कर रही बात, जल्द आंदोलन वापस लेंगे अन्नदाता'

वहीं, उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष के लिए रितु खंडूरी ने नामांकन दाखिल किया है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक, संगठन महामंत्री अजय कुमार समेत तमाम मंत्री विधायक मौजूद रहे। आपको बता दें कि पुष्कर सिंह धामी विधानसभा चुनाव हार गए हैं। सीएम पद पर रहने के लिए धामी का छह महीने के अंदर विधानसभा का सदस्य होना जरूरी है।