English മലയാളം

Blog

images (2)

देश की में इस साल जबर्दस्त ठंड पड़ने वाली है. वहीं, राजधानी दिल्ली में शनिवार को इस मौसम का सबसे सर्द दिन रहा। जहां दिनभर में औसतन अधिकतम तापमान 17.8 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड दर्ज किया गया। वहीं, न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस रहा। ऐसे में फिलहाल पहाड़ों पर लगातार हो रही बर्फबारी होने की वजह से मैदानी इलाकों में कड़ाके की सर्दी पड़ रही है। वहीं, अगले कुछ दिन दिल्ली में ठंडी हवाएं चलने का अनुमान जताया गया है. दिनभर में आर्द्रता 94 दर्ज किया गया।  हवा की स्पीड़ बढ़ने से वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) में मामूली सुधार आया है. हालांकि यह खराब श्रेणी में 291 रहा। मौसम विभाग के मुताबिक पहाड़ों पर बर्फबारी होने के बाद हवा चलने से कड़ाके की ठंड बढ़ी है।

Also read:  संजय राउत ने BJP पर लगाया सरकार गिराने का आरोप, उपराष्ट्रपति को लिखा पत्र

दरअसल, मौसम विभाग के मुताबिक 19 और 20 दिसंबर को ठंडी हवा चलेंगी, जिससे सुबह-शाम तेज ठंड ओर बढ़ेगी। ऐसे में सुबह कोहरे के साथ तापमान कम रहेगा। वहीं, दिन में धूप निकलने के बाद मौसम साफ रहेगा। ऐसे में दिन का पारा लुढ़कने की वजह से ठंड तेजी से बढ़ गई है। जहां बीते शनिवार को सबसे कम अधिकतम तापमान पालम व जाफरपुर इलाके में 16 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड दर्ज किया गया। वहीं, लोधी रोड, रिज एरिया और आयानगर में सबसे कम न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस रहा है। साथ ही सबसे ठंड़ा इलाका रिकार्ड हुआ है। इस बीच PM 10 और PM 2.5 भी कम होकर क्रमश: 193 और 117 पर आ गए है।

आगामी 20 दिसंबर के बाद बढ़ेगा अधिकतम तापमान

वहीं, पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय की एयर क्वालिटी पर नजर रखने वाली एजेंसी सफर के मुताबिक 19 दिसंबर को भी हवा की स्पीड़ में सुधार आने के चलते वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) खराब कैटागिरी में रहेगा, लेकिन एक बार फिर 20 दिंसबर से यह दोबारा बेहद खराब श्रेणी में जाने का अनुमान जताया जा रहा है। ऐसे में ये कई जगहों पर यह 400 से ज्यादा भी रहेगा।

Also read:  ठंड से नहीं मिलेगी राहत, उत्तर भारत में बारिश के साथ कड़ाके की पड़ेगी सर्दी

वहीं, मौसम विभाग के मुताबिक 20 दिसंबर के बाद अधिकतम तापमान फिर एक बार बढ़ेगा। हालांकि यह सामान्य यानि कि 24 डिग्री सेल्सियस से कम ही रहने का अनुमान है। वहीं, 20 दिसंबर को यह 19 डिग्री और 23 और 24 दिंसबर को यह 23 डिग्री रहने के आसार जताए जा रहे हैं। फिलहाल इन दोनों दिन न्यूनतम तापमान सामान्य 9 डिग्री सेल्सियस और 20 और 21 दिसंबर को यह क्रमश: 5 और 6 डिग्री रहने की उम्मीद है।

Also read:  हिमाचल में पसरी बर्फ की सफेद चादर, मैदानों में शीतलहर के चलते बढ़ी ठंड

दिसंबर से फरवरी तक पड़ेगी हाड़ कंपाने वाली ठंड

गौरतलब है कि दिल्ली में दिसंबर महीने का अबतक का सबसे ठंडा दिन होने के रिकार्ड टूटने वाले हैं। जहां एक दिन पहले न्यूनतम तापमान 8.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। वहीं, मौसम विभाग पिछले महीने ही इस बात का पूर्वानुमान जता चुका है कि दिसंबर से लेकर फरवरी तक यानी 3 महीने दिल्ली-NCR समेत पूरे उत्तर भारत में कड़ाकेदार ठंड पड़ेगी। इस दौरान ठंड और न्यूनतम तापमान के पिछले कई सालों के रिकार्ड भी टूटते हुए देखें जा सकते हैं।