English മലയാളം

Blog

Screenshot 2022-09-06 122112

बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना सोमवार दोपहर दिल्ली पहुंचीं थी। वह मंगलवार को प्रधानमंत्री मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगी। गुरुवार को वह अजमेर शरीफ जाएंगी।

बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने मंगलवार को अपने चार दिनों के भारत दौरे की शुरुआत करते हुए कहा कि दोस्ती के जरिए हर समस्या का समाधान हो सकता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में उनका स्वागत किया, जहां तीनों सेनाओं की तरफ से उन्हें सलामी गारद दिया पेश किया गया। राष्ट्रपति भवन में हसीना ने पत्रकारों से कहा कि मोदी के साथ उनकी बातचीत अपने-अपने देशों में लोगों की स्थिति में सुधार, गरीबी उन्मूलन और आर्थिक विकास पर केंद्रित होगी।

Also read:  शिवराज सरकार ने चाइनीज मांझा बेचने वालों के घरों पर चलाया बुलडोजर

 

हसीना ने भारत को अपना अच्छा साधी बताया। उन्होंने कहा, भारत हमारा हमेशा से एक अच्छा साथी रहा है। मैं भारत-बांग्लादेश के बीच एक सकारात्मक वार्ता की अपेक्षा रखती हूं। हमारा देश जब आजाद हुआ तब भारत और भारत के लोगों ने हमारा समर्थन किया, उस दौरान किए गए भारत के योगदान का मैं शुक्रिया करती हूं।

दोस्ती के जरिए आप किसी भी समस्या का समाधान निकाल सकते हैंः हसीना

हसीना ने आगे कहा कि, ” हमारा मुख्य उद्देश्य अर्थव्यवस्था का विकास करना और अपने लोगों की बुनियादी जरूरतों को पूरा करना है। दोस्ती के जरिए आप किसी भी समस्या का समाधान निकाल सकते हैं, इसलिए हम हमेशा ऐसा ही करते हैं।” हसीना ने राजघाट पर महात्मा गांधी की समाधि पर पुष्पांजलि अर्पित की। हसीना सोमवार दोपहर दिल्ली पहुंचीं थी। वह मंगलवार को प्रधानमंत्री मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगी। उनका राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ से भी मुलाकात करने का कार्यक्रम है।

Also read:  RRB NTPC Protest: पटना के खान सर समेत कई संस्थानों के खिलाफ एफआईआर, हिरासत में लिए छात्रों के बयान पर एफआईआर दर्ज

बांग्लादेश अब दक्षिण एशिया में भारत का सबसे बड़ा व्यापार भागीदार

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सोमवार शाम को हसीना से मुलाकात की थी। अदानी समूह के प्रमुख गौतम अदानी ने भी सोमवार शाम को बांग्लादेशी प्रधानमंत्री से मुलाकात की थी। हसीना ने सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी में निजामुद्दीन औलिया दरगाह का भी दौरा किया था। गुरुवार को वह अजमेर शरीफ जाएंगी। बांग्लादेश अब दक्षिण एशिया में भारत का सबसे बड़ा व्यापार भागीदार है। पिछले पांच वर्षों में द्विपक्षीय व्यापार नौ अरब डॉलर से बढ़कर 18 अरब डॉलर हो गया है।

Also read:  पीएम मोदी ने मां के 100 वें जन्मदिन पर की मुलाकात, लिखा ब्लॉग, कहा- जीवन में सार्वजनिक कार्यक्रमों में सिर्फ दो बार मां साथ रही