English മലയാളം

Blog

Happy Birthday Anil Kumble:भारत के महान स्पिनर अनिल कुंबले (Anil Kumble) का आज बर्थडे है. कुंबले के बर्थडे पर क्रिकेटर उन्हें अपनी ओर से जन्मदिन विश कर रहे हैं. कुंबले के बर्थडे पर पूर्व क्रिकेटर से लेकर वर्तमान क्रिकेटरों ने उन्हें बर्थडे विश किया है, लेकिन क्रिकेटरो के विश करने के कतार में एक ऐसा नाम भी रहा, जो खूब सुर्खियां बटोर रहा है. दरअसल भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने पूर्व स्पिनर औऱ पूर्व भारतीय कोच अनिल कुंबले को बर्थडे पर विश किया है. कोहली ने ट्वीट कर पूर्व कोच को बर्थडे की बधाई दी है. कोहली ने अपने ट्वीट में लिखा, ‘बर्थडे की शुभकामनाएं, अनिल भाई, आपका दिन शुभ हो.’ कोहली का यह ट्वीट खुब वायरल हो रहा है. फैन्स कोहली के इस ट्वीट पर जमकर कमेंट कर रहे हैं.

बता दें कि भारत के पूर्व टेस्ट कप्तान अनिल कुंबले का बतौर कोच एक साल काफी सफल रहा था, उनके कार्यकाल में 17 टेस्ट मैच में भारतीय टीम को केवल 1 मैच में ही हार का सामना करना पड़ा था. हालांकि 2017 के चैंपियनशिप ट्रॉफी के फाइनल में भारतीय टीम को हार मिली थी.  2017 चैंपियनशिप ट्रॉफी के बाद कुंबले ने कोचिंग पद से इस्तीफा दे दिया था. बता दें कि कप्तान कोहली और कुंबले के बीच मतभेद की खबर आई थी, आखिर में कुंबले को कोचिंग पद से इस्तीफा देना पड़ा था. कुंबई ने कई बार इंटरव्यू में कहा है कि उन्होंने भारतीय टीम के साथ जो एक साल बिताया वो काफी कमाल का रहा था. कुंबले की कोचिंग में भारतीय टीम टेस्ट क्रिकेट में विश्व विजेता बनकर उभरी थी.

Also read:  IPL 2020 Point Table में आखिरी पायदान पर पंजाब, कप्तान केएल राहुल बोले- इस कारण मिली ऐसी हार

भारत के लिए कुंबले ने 132 टेस्ट में 619 विकेट और 271 वनडे में 337 विकेट लेने का कमाल किया. अनिल कुंबले टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज. कुंबले ने भारतीय टेस्ट टीम की कप्तानी भी है. अपने करियर में कुंबले ने गेंदबाजी से जो मुकाम हासिल किया है उसे भूलाया नहीं जा सकता है.

Also read:  ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए सूर्यकुमार यादव को नहीं मिली भारतीय टीम में जगह