English മലയാളം

Blog

Screenshot 2021-12-21 141458

पेंगॉन्ग के पास चीन ने फिर अड्डा बसा लिया है। अमेरिकी सैटेलाइट तस्वीरों से खुलासा हुआ है कि वहां चीन ने हेलीपैड के साथ-साथ कुछ अन्य पक्के निर्माण भी किए हैं।

लद्दाख में चीन अपनी चालाकियों से बाज नहीं आ रहा है। पेंगॉन्ग झील पर भारत संग समझौते के बावजूद चीन ने उससे सटे इलाके में पक्का निर्माण कर लिया है। चीन ने वहां हेलीपैड भी तैयार किया है। सैटेलाइट तस्वीरों से यह खुलासा हुआ है।

Also read:  ओमान में गेहूं का पर्याप्त भंडार :वाणिज्य मंत्री

 

ये फोटोज जैक डिट्च (Jack Detsch) नाम के रिपोर्टर ने पोस्ट की हैं। जैक अमेरिका के फॉरन पॉलिसी मैगजीन के लिए काम करते हैं। कुछ तस्वीरें सामने आई हैं जो पेंगॉन्ग झील के उत्तरी किनारे की हैं। इसमें चीनी जेटी (बोट), संभावित हेलीपैड और स्थाई बंकर दिखाई दे रहे हैं।

Also read:  यूपी से लेकर हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड तक जमकर बारिश, खुला बदरीनाथ हाईवे

बता दें कि पेंगॉन्ग झील की फिंगर 8 वाला इलाका गतिरोध के पहले से ही चीन के कंट्रोल में है। अब मई 2020 में गतिरोध के बाद जब चीजें सामान्य होनी शुरू हुईं तो भारतीय और चीनी सेना इस बात पर राजी हुई थी कि पेंगॉन्ग के उत्तरी और दक्षिणी किनारे से सेनाओं को वापस पीछे भेजा जाएगा। इसमें फिंगर 4 से फिंगर 8 तक का इलाका शामिल था। माना जा रहा है कि चीन ने अब चालाकी दिखाई है। जिस हिस्से के लिए समझौता हुआ था, उससे ठीक सटाकर चीन ने यह स्थाई निर्माण कर लिया है।

Also read:  सीमा हैदर और अंजू थॉमस की लव स्टोरी के बीच पाकिस्तानी प्रेमी गुलज़ार खान और दौलत बी की 12 साल पुरानी लव स्टोरी भी खासी चर्चा में