English മലയാളം

Blog

FINAL-IMAGE-f295c17c-a983-4a77-8e92-d60372eb5458-0

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी पहुंचे जहां उन्होंने 2100 करोड़ की 5 परियोजनाओं का शिलान्यास किया।

 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी पहुंचे जहां उन्होंने 2100 करोड़ की 5 परियोजनाओं का शिलान्यास किया। इसके साथ ही करखियांव में 870 करोड़ रुपये की लागत से तैयार हुए 22 प्रोजेक्टों का लोकार्पण किया. पीएम मोदी ने कहा,आज काशी और आसपास का ये पूरा क्षेत्र, एक बार फिर से पूरे देश व यूपी के गांवों, किसानों और पशुपालकों के लिए बहुत बड़े कार्यक्रम से खास बना है।

उन्होंने कहा, देश किसान दिवस मना रहा है। हमारे यहां गाय व गोबर की बात करना, कुछ लोगों ने ऐसे हालात पैदा कर दिया है जैसे गुनाह कर दिया है. हमारे यहां गाय की बात करना, गोबरधन की बात करना कुछ लोगों ने गुनाह बना दिया है। गाय कुछ लोगों के लिए गुनाह हो सकती है, हमारे लिए गाय, माता है, पूजनीय है। पीएम मोदी ने कहा, गाय-भैंस का मजाक उड़ाने वाले लोग ये भूल जाते हैं कि देश के 8 करोड़ परिवारों की आजीविका ऐसे ही पशुधन से चलती है। उन्होंने कहा, भारत के डेयरी सेक्टर को मजबूत करना हमारी सरकार की प्राथमिकताओं में से एक है। आज यहां ‘बनास काशी संकुल’ का शिलान्यास किया गया है।

Also read:  RBI ने नहीं किया रेपो रेट में बदलाव, 4 फीसदी पर बरकरार, 2021-22 में 10.5% GDP का अनुमान

 

पीएम ने कहा, गायें मेरे चारों ओर रहे और मैं गायों के चारों ओर रहूं, हमारे शास्त्रों व संस्कृति में ये कहा गया।  हमने पशुओं में विभिन्न बीमारियों के लिए राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान चलाया है। मेरा अटूट विश्वास है कि देश का डेयरी सेक्टर, पशुपालन, श्वेत क्रांति में नई ऊर्जा, किसानों की स्थिति को बदलने में बहुत बड़ी भूमिका निभा सकती है। पशुपालन, महिलाओं के आर्थिक उत्थान, उनकी उद्यमशीलता को आगे बढ़ाने का बहुत बड़ा जरिया है।

Also read:  नफपती भाषण मामले में आजम खान को दो साल की सजा

2100 करोड़ की परियोजनाएं ये हैं..

1- बनास काशी संकुल- करखियांव- 475 करोड़

2- मोहनसराय दीनदयाल चकिया मार्ग इसके मध्य सर्विस लेन के साथ सिक्स लेन कार्य- 412.53 करोड़

3- वाराणसी-भदोही-गोपीगंज मार्ग (एसएच-87) भी फोर लेन (8.6 किलोमीटर) मार्ग का चौड़ीकरण- 269.10 करोड़

4- दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ लिमिटेड संयत्र, रामनगर बायो गैस पावर उत्पादन केंद्र-19 करोड़

5- आयुष मिशन के तहत राजकीय होम्यापैथिक मेडिकल कालेज- 49.99 करोड़

पीएम मोदी को किसानों ने लकड़ी का स्टेच्यू भेंट किया। साथ ही प्रधानमंत्री का खास तरह से अंग वस्त्र से अभिनंदन किया गया। बता दें, पीएम मोदी का 10 दिन में ये यूपी का दूसरा दौरा है। इससे पहले 13-14 दिसंबर को भी पीएम वाराणसी आए थे इस दौरान उन्होंने काशी-विश्वनाथ कॉरिडोर के पहले चरण का उद्घाटन किया था।

Also read:  मैं अकेला ही चला था जानिब-ए-मंज़िल मगर लोग साथ आते गए और कारवाँ बनता गया -शशि थरूर

20 लाख लाभार्थियों के मोबाइल पर घरौनी प्रमाण पत्र का लिंक भेजा

पीएम मोदी ने पीएम स्वामीत्व योजना के उद्घाटन किया साथ ही इस मौके पर छह लाभार्थियों को अपने हाथों से प्रमाण पत्र दिया। इसके साथ ही उन्होंने राज्य के 20 लाख लाभार्थियों के मोबाइल पर घरौनी प्रमाण पत्र का लिंक भेजा। बताया जा रहा है कि लिंक डाउनलोड करने के बाद प्रमाण पत्र आ जाएगा। बता दें, पीएम मोदी के साथ मुख्यमंत्री आदित्यनाथ भी मौजूद रहे।