English മലയാളം

Blog

Screenshot 2022-09-05 123523

सड़क सुरक्षा विशेषज्ञों ने मोटर चालकों से स्कूलों के आसपास सुरक्षित रूप से ड्राइव करने का आग्रह किया है क्योंकि 2022/2023 के लिए अपना नया शैक्षणिक वर्ष शुरू करने के लिए 720,000 से अधिक छात्र अपनी कक्षाओं में लौट आए हैं।

ओमान में स्कूल वर्ष के पहले दिन मस्कट गवर्नरेट में सड़क पार करते समय एक 16 वर्षीय छात्र को एक वाहन द्वारा कुचल दिए जाने के बाद यह सलाह दी गई है।

मबेला में अपने घर के सामने स्कूल बस से नीचे उतरने के बाद 10वीं कक्षा की छात्रा हूर बिन्त हातेम अल-सिदिया को एक वाहन ने कुचल दिया, जिससे उसकी मौत हो गई। अपने ट्विटर अकाउंट पर, उम्म वरकाह अल-अंसारी स्कूल ने कहा: “स्कूल प्रशासन और संकाय छात्र हूर बिन्त हातेम अल-सिदिया का शोक मनाते हैं, जो (दसवीं कक्षा (और) में नामांकित थे) का आज निधन हो गया और (स्कूल) छात्र के परिवार के प्रति गहरी संवेदना और सहानुभूति प्रकट करता है।”

ओमान के टाइम्स से विशेष रूप से बात करते हुए, रॉयल ओमान पुलिस (आरओपी) के मेजर मुदर अल मजरूई ने सल्तनत के सभी राज्यपालों में स्कूली छात्रों की सुरक्षा के लिए आरओपी द्वारा उठाए गए उपायों के बारे में बात की।

उन्होंने कहा: “रॉयल ओमान पुलिस ने छात्रों की सुरक्षा के लिए शैक्षणिक वर्ष के पहले दिन सभी सड़क मार्गों, पुलों और भीड़-भाड़ वाली जगहों पर और कुछ स्कूलों के सामने पुलिस की तैनाती के माध्यम से अतिरिक्त सतर्कता बरती थी ताकि सुचारू आवाजाही सुनिश्चित की जा सके। स्कूल बसों के साथ-साथ यातायात दुर्घटनाओं को रोकने के लिए। यह न केवल स्कूल के पहले दिन बल्कि पूरे स्कूल वर्ष में छात्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एक सतत अभियान है।”

Also read:  अल दखिलियाह में मिले पुराने प्रोजेक्टाइल के समान वस्तुएं

उन्होंने पुष्टि की कि रॉयल ओमान पुलिस, यातायात महानिदेशालय द्वारा प्रतिनिधित्व, अकेले मस्कट के राज्यपाल में लगभग 5,000 से 7,000 पुरुष और महिला छात्रों की सुरक्षा की देखरेख करती है और यह आरओपी भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में पुलिस कारों की तैनाती के माध्यम से करता है। आरओपी द्वारा किए जा रहे कार्य की विशालता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इन प्रयासों को सल्तनत के सभी राज्यपालों तक बढ़ाया जाना है।

उन्होंने कहा: “सल्तनत के 11 राज्यपालों में 11 यातायात संस्थान वितरित किए गए हैं। आरओपी सभी स्कूल बस ड्राइवरों को ड्राइविंग कौशल, छात्र पिक-अप और ड्रॉप-ऑफ पॉइंट के बारे में सिखाता है। इसके अलावा, उन्हें यह सुनिश्चित करने के लिए कहा जाता है कि सभी छात्रों के जाने के बाद बसें खाली हों और बस के चलते समय निर्देशों का पालन करें। यह कोर्स दो सप्ताह तक चलता है।”

मेजर अल मजरूई ने कहा कि रॉयल ओमान पुलिस द्वारा एक व्यापक अभियान चलाया जा रहा है, जिसका प्रतिनिधित्व यातायात महानिदेशालय द्वारा किया जाता है, ताकि छात्रों, स्कूल बस चालकों, सड़क उपयोगकर्ताओं और भी सोशल मीडिया पर या स्कूलों और यातायात संस्थानों में जागरूकता संदेश प्रकाशित किया जा सके। छात्रों के परिवार। उन्होंने जोर देकर कहा कि यह जागरूकता अभियान स्कूल वर्ष 2022/2023 के अंत तक जारी रहेगा।

Also read:  DJWE के उद्घाटन ने कतर की स्थिति को लक्जरी गंतव्य के रूप में बढ़ाया

मेजर मुदार ने यह भी कहा कि सात साल से कम उम्र के बच्चों को निजी स्कूलों से सरकारी स्कूलों में स्थानांतरित करने के साथ-साथ सड़क पर पहली साइकिल के छात्रों के लिए माध्यमिक विद्यालयों और स्कूलों के सामने सहित कई जगहों पर पुलिस गश्त फैली हुई है। चौराहों, चौराहे, पुलों और भीड़-भाड़ वाली जगहों पर, और आरओपी अधिकांश राज्यपालों में इस पर काम कर रहा है।

मेजर मुदर ने मोटर चालकों से अपने वाहन चलाते समय सावधान रहने, फोन कॉल से विचलित न होने और ड्राइविंग पर ध्यान केंद्रित करने का आग्रह किया, खासकर आवासीय क्षेत्रों में और स्कूलों के सामने।

मेजर मुदर ने मोटर चालकों से अपने वाहन चलाते समय सावधान रहने, फोन कॉल से विचलित न होने और ड्राइविंग पर ध्यान केंद्रित करने का आग्रह किया, खासकर आवासीय क्षेत्रों में और स्कूलों के सामने।

ओमान रोड सेफ्टी फाउंडेशन के पूर्व सीईओ इंग्लैंड अली अहमद अल बड़वानी ने भी टाइम्स ऑफ ओमान से सड़क सुरक्षा के बारे में बात करते हुए कहा: “हमें दसवीं कक्षा में पढ़ने वाली छात्रा हूर की मौत की खबर मिली। दुख और दुख, और हम हर साल इन यातायात दुर्घटनाओं की पुनरावृत्ति के कारण से हैरान हैं। हम यह नहीं कह सकते कि यह ईश्वर का आदेश है, बल्कि हमें कारणों का अध्ययन करना चाहिए और पता लगाना चाहिए कि समस्या कहाँ है।

Also read:  2021 में 1,755 एटीएम सेवा से बाहर हो गए

अल बड़वानी ने जारी रखा: “ऐसे कई कारक हैं जिन पर पूरी तरह से ध्यान दिया जाना चाहिए। स्कूल बस चालक, वाहन चालक, छात्र और छात्रों के परिवार – सभी को जिम्मेदारी निभानी होगी। बस चालक को उन बिंदुओं और स्थानों का अध्ययन करना चाहिए जहां छात्र बसों में चढ़ सकते हैं या उतर सकते हैं, खासकर आवासीय क्षेत्रों में। उसे साइट की सुरक्षा, घर से इसकी निकटता, साइट पर अन्य समस्याओं की अनुपस्थिति और अन्य का भी आकलन करना चाहिए।”

अल बड़वानी ने जारी रखा: “वाहन के चालक को यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि छात्रों के अंत में उतरने के बाद वाहन खाली हो।” अल बड़वानी ने इस बात पर भी जोर दिया कि मोटर चालकों को अपने वाहन चलाते समय ध्यान देना चाहिए और किसी और चीज में व्यस्त नहीं होना चाहिए, चाहे वह फोन हो, रेडियो हो, आदि। उन्हें ड्राइविंग करते समय न तो खाना चाहिए और न ही पीना चाहिए, और उन्हें आवासीय क्षेत्रों में गति भी कम करनी चाहिए और स्कूलों के सामने।